अगर आपके पास हैं कई सारे 'फटे हुए नोट' , तो ये है आपके काम की खबर

जानिए क्या हैं नोट बदलने के नियम...

By: Ashtha Awasthi

Updated: 01 Jul 2020, 11:39 AM IST

भोपाल। कई बार ऐसा होता है जब हमारे हाथ गलती से कोई फटा-गला नोट लग जाता है। वहीं कई बार ऐसा होता है कि हमारी खुद की गलती से नोट फोट जाता है। ऐसे में हमें समझ नहीं आता कि हम क्या करें और क्या नहीं। हम ये बी सोचते है कि पता नहीं बैंक ये नोट स्वीकार करेगा या नहीं। आपको बता दें कि अगर आपके पास भी रंगा हुआ या फिर फटा हुआ नोट है तो आप भोपाल मैदा मिल स्थित आरबीआई के रीजनल ऑफिस में जाकर इसे बदल सकते हैं। हां लेकिन अगर आपने नोटों को लेकर कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा तो आपका कोई भी नोट रद्दी हो सकता है। जानिए कौन सी हैं वे बातें....

- बता दें कि आपका नोट पूरी तरह से असली होना चाहिए, अगर ऐसा नहीं होता है तो आपकी एक गलती इन्हें रद्दी बना देगी।

- अगर आपके पास मौजूद नोट मटमैला हो गया है या फिर फट गया है, लेकिन उस पर सभी जरूरी जानकारियां नजर आ रही हैं तो बैंक ऐसे नोट बदलने से इनकार नहीं कर सकते।

- ये नोट नहीं हैं मान्य: अगर किसी भी नोट पर कोई राजनीतिक स्लोगन लिखा हो तो वह नोट अस्वीकार्य होगा। उसे कोई भी बैंक मान्य नहीं करेगा। आरबीआई साफ कहता है कि ऐसे नोट लीगल टेंडर नहीं रहेंगे। इसका मतलब है कि ऐसे नोट देश का कोई भी बैंक मान्य नहीं करेगा। ये पूरी तरह से रद्दी बन जाएंगे, फिर चाहे उनकी वैल्यू कितनी ही ज्यादा क्यों न हो।

- रंगे हुए नोट: बीते दिनों भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा था कि कोई भी बैंक इन नोटों को लेने से इनकार नहीं कर सकता है. इसके साथ ही उसने लोगों को हिदायत दी थी कि वे नोटों को गंदा न करें।

- जानबूझकर फाड़े गए नोट: बैंक ऐसे किसी भी नोट को स्वीकार नहीं करता है जो जानबूझकर फाड़ा गया हो। आरबीआई कहता है कि वैसे तो जानबूझकर फाड़े गए नोटों की पहचान करना मुश्किल है, लेकिन अगर फटे नोटों को ध्यान से देखा जाए तो पता चल सकता है।

- बैंकों को ऐसे भी नोट बदलने होंगे, जो दो हिस्सों में फट गए हैं, लेकिन नोटों पर जरूरी जानकारियां होनी चाहिए। बैंकों को उन नोटों को भी स्वीकार करना होगा, जो चिपकाए गए हों।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned