script

8 दिसंबर से बंद हो जाएंगे 500-2000 के नोट! पढ़िये RBI की नई गाइडलाइन जारी

locationभोपालPublished: Nov 15, 2017 01:01:17 pm

8 दिसंबर की आधी रात के बाद देश का कोई भी बैंक इन नए नोटों को नहीं स्वीकार करेगा। यह मैसेज मध्यप्रदेश में भी तेजी से वायरल हो रहा है।

new note ban
भोपाल। सोशल मीडिया में इन दिनों एक मैसेज खूब वायरल हो रहा है। यह मैसेज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के कई जिलों के लागों में वायरल हो रहा है। जिसे कई लोगों ने शेयर भी किया है।जिसमें दावा किया जा रहा है कि आरबीआई ने एक नया नियम लागू किया है। जिसके तहत 8 दिसंबर से खास क्राइटेरिया के नए नोट अवैध हो जाएंगे। 8 दिसंबर की आधी रात के बाद देश का कोई भी बैंक इन नए नोटों को नहीं स्वीकार करेगा।
तेजी से वायरल हो रहा मैसेज :
सोशल मीडिया में वायरल हो रहे मैसेज में दावा किया जा रहा है कि आरबीआई ने नया आदेश जारी किया है। इसके मुताबिक ऐसे नए नोट पूरी तरह से रद्दी कहलाएंगे जिनमें धार्मिक, पॉलिटिकल या बिजनेस से जुड़ा मैसेज या कोई ऑब्जेक्शनेबल वर्ड लिखा होगा तो बैंक इन्हें स्वीकार नहीं करेगा।
viral massege
इसी मैसेज के साथ यह भी जानकारी दी जा रही है कि 8 दिसंबर की आधी रात से खास तरीके के नए नोट अवैध घोषित हो जाएंगे। बैंक में ये नए नोट जल्दी जमा कर दें वरना नुकसान झेलना पड़ सकता है। गुजरात चुनाव में अपनी हार का अनुमान लगाते हुए सरकार के कहने पर आरबीआई ने ऐसा किया है।
वायरल मैसेज में दावा आरबीआई से जुड़ा है। इसलिए सच जनता के सामने लाने के लिए जब आरबीआई के अधिकारियों से इस नए नियम के संबंध में जानकारी ली। तो उन्होंने जो बताया वो बेहद चौंकाने वाला था। उनके अनुसार RBI के मास्टर सर्कुलर के पैरा 6 (3) iii में साफ लिखा है कि पॉलिटिकल, रिलिजियस या बिजनेस से जुड़ा मैसेज, स्लोगन या कोई ऑब्जेक्शनेबल वर्ड लिखा नोट वैलिड नहीं माना जाएगा।
क्या कहते है व्यवसायी…
500 के नोट तो अभी भी काफी मात्रा में बाजार में आ रहे हैं। हां 2000 के जरूर कम दिख रहे हैं। लेकिन यदि ये नोट बंद होते हैं तो हमारे लिए परेशानी बढ़ जाएगी। क्या हमें फिर बदलवाने के लिए लाइन में लगना होगा। जो चल रहा है वो ही ठीक है।
– आरके मिश्रा, दुकानदार भोपाल
किसी भी नोट पर कोई बात लिखना गलत ही है, नोट जब बंद होंगे तो सरकार भी इसका कोई सोलूशन निकालेगी। हम उसी के आधार पर काम कर लेंगे।
– डी सिंह, शॉपकीपर, भोपाल

सच है बड़े नोट इकोनॉमी को नुकसान पहुंचाते हैं, इन्हें बंद कर ही देना चाहिए। पर बंद करने से पहले कुछ मौहल्लत जरूर देनी चाहिए। जहां तक नोटों पर लिखने का सवाल है तो ये वायरल मैसेज मैं भी देख चुकी हूं। नोट पर कुछ भी लिखना अनुचित ही है। अब व्यवसाय पर कोई खास असर तो नहीं पड़ेगा।
– एम शर्मा, डायरेक्टर, निजी कंपनी
वहीं जानकारों का कहना है कि ये नियम नया नहीं है। बल्कि, 2016 के ‘एक्सचेंज ऑफ नोट्स’ नोटिफिकेशन से जुड़ा है। उन्होंने हमसे इस नोटिफिकेशन की कॉपी भी शेयर की। ताकि पाठक वायरल हो रही झूठी खबर का सच जान सकें।
जानिए क्या है सच्चाई
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आरबीआई पॉलिटिकल, रिलिजियस या बिजनेस से जुड़ा मैसेज, स्लोगन या कोई ऑब्जेक्शनेबल वर्ड लिखा नोट लीगल नहीं मानता है। लेकिन इस वायरल मैसेज में ये झूठ ये कि गुजरात चुनाव के चलते ऐसे नोट्स 8 दिसंबर से बंद हो रहे हैं क्योंकि इस संबंध में नियम 2016 से ही लागू है।
1000 के नया नोट भी वायरल
सोशल मीडिया पर 1000 के नए नोट को लेकर भी चर्चाएं लंबे समय से चल रही हैं. हालांकि, आरबीआई ने स्पष्ट किया था कि वह फिलहाल 1000 के नए नोट नहीं लाएगा। लेकिन, सोशल मीडिया पर यूजर 1000 के नए नोट की फोटो तक डाल रहे हैं।
whatsapp ग्रुप पर वायरल हुए यह मैसेज दिया गया कि नया 1000 का नोट 1 जनवरी 2018 से आएगा। इससे पहले भी मई 2017 में भी इस तरह के दावे किए गए थे कि यह नोट 1 जून से आएगा। लेकिन, आरबीआई ने ऐसी खबरों का बार-बार खंडन किया है। हालांकि, नोटों की फोटो में 1000 का नया नोट असली है या नकली अब तक इस पर कोई सफाई नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो