independence day 2020 : इसी शख्स ने लड़ी थी लड़ाई, इसीलिए फिल्मों से पहले होता है राष्ट्रगान

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पेश उस शख्स की कहानी, जिसके कारण आज फिल्मों से पहले राष्ट्रगान और राष्ट्रीय ध्वज को मिलता है सम्मान...।

By: Manish Gite

Published: 14 Aug 2020, 01:19 PM IST

 

 

भोपाल। सुप्रीम कोर्ट ने 'जन गण मन' से जुड़ा एक अहम आदेश दिया था। कोर्ट ने देशभर के सभी सिनेमाघरों में फिल्म शुरू होने से पहले राष्ट्र गान बजाना अनिवार्य कर दिया था। भोपाल के इस शख्स ने इस मुद्दे पर याचिका लगाई थी और जीत हासिल की थी...।

 

patrika.com पर पेश है स्वतंत्रता दिवस के मौके पर विशेष...।

 

सुप्रीम कोर्ट ने 30 नवंबर 2016 को 'जन गण मन' से जुड़ा जो आदेश दिया था, वो भोपाल के ही शख्स की याचिका (shyam narayan chouksey vs union of india) पर दिया गया था। इस आदेश के बाद अब देशभर में देशभर के सभी सिनेमाघरों में फिल्म से पहले राष्ट्रगान चलाना ( playing national anthem ) अनिवार्य कर दिया साथ ही पर्दे पर राष्ट्रीय ध्वज भी दिखाना जरूरी कर दिया। अब हर शख्स फिल्म से पहले तिरंगे और राष्ट्र गान के सम्मान में खड़े होते हैं। जिस शख्स की याचिका पर यह अहम फैसला हुआ था वे हैं भोपाल के श्याम नारायण चौकसे।

flag.jpg

क्या कहते हैं एसएन चौकसे :-:

  • चौकसे ने अपनी याचिका में कहा था कि किसी भी व्यावसायिक गतिविधि के लिए राष्ट्रीय गान के चलन पर रोक लगना चाहिए।
  • एंटरटेनमेंट शो में ड्रामा क्रिएट करने के लिए इसका इस्तेमाल नहीं होना चाहिए।
  • याचिका में यह भी कहा गया था कि एक बार शुरू होने पर राष्ट्रीय गान को अंत तक गाया जाना जरूरी है। बीच में बंद नहीं होना चाहिए।
  • सुप्रीम कोर्ट ने इस याचिका पर सुनवाई करते हुए अक्टूबर में केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था।

सुप्रीम कोर्ट का आदेश :-:

-राष्ट्रीय गान राष्ट्र की पहचान, राष्ट्रीय एकता और संवैधानिक देशभक्ति से जुड़ा हुआ है। अपने आदेश में कोर्ट ने कहा है कि ध्यान रखा जाए कि किसी भी व्यावसायिक हित में राष्ट्रीय गान का इस्तेमाल नहीं हो सके।
-राष्ट्रीय गान का इस्तेमाल किसी भी तरह की गतिविधि में ड्रामा क्रिएट करने के उद्देश्य से नहीं होना चाहिए।
-इसे वैरायटी सॉन्ग के रूप में भी नहीं गाया जा सकता है।


गांधी की समाधि को देख भी हो गए थे आहत :-:

भोपाल के श्याम नारायण चौकसे इससे पहले भी देशभक्ति की मिसाल पेशकर चुके हैं। उन्होंने इससे पहले भी एक याचिका लगाई थी। उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि की दूर्दशा देख यह याचिका लगाई थी। चौकसे की इस याचिका ने भी देशभर में काफी सुर्खियां बटौरी थी।

Show More
Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned