scriptये चीजें तो नहीं उड़ा रही आपकी नींद, अगर ऐसा है तो तुरंत बदल डालें ये आदतें | Reasons You're Not Sleeping Well | Patrika News

ये चीजें तो नहीं उड़ा रही आपकी नींद, अगर ऐसा है तो तुरंत बदल डालें ये आदतें

locationभोपालPublished: May 30, 2018 05:17:52 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

ये चीजें तो नहीं उड़ा रही आपकी नींद, अगर ऐसा है तो तुरंत बदल डालें ये आदतें

Sleeping

Sleeping

भोपाल। क्या आप आज-कल नींद न आने या नींद पूरी न हो पाने की समस्या से परेशान हैं, आस-पास भी आपको ऐसे ही लोग नजर आते हैं, जो रोजाना नींद पूरी न होने की शिकायत करते हैं तो ऐसा आपकी गलत आदतों के कारण हो रहा है। ठीक से खान-पान न लेने, अल्कोहल का सेवन करने, तनाव और चिंता में डूबे रहने से आपकी नींद प्रभावित है और धीरे-धीरे आप कई समस्याओं का शिकार होने लगते हैं। शहर की जुम्बा एंव फिटनेस एक्सपर्ट नेहा केडारे बताती है कि अच्छी नींद के लिए व्यायाम जरूरी है इसके लिए चटाई पर सीधा लेट जाएं और दोनों हाथों को साइड में रख लें, गहरी सांस लें। धीरे-धीरे कलाई को घुमाएं। इससे आपकी बॉडी को आराम मिलेगा। अब अपने पैरों के अंगूठे और अंगुलियों को स्ट्रेच करें और आराम की स्थिति में रहें।

टीवी देखना

अगर सोते समय भी टीवी, मोबाइल या लैपटॉप पर बैठे रहते हैं तो इसे अवॉइड करें क्योंकि टीवी पर चल रहे कार्यक्रमों का काफी असर आपकी नींद पर पड़ता है। टीवी देखने की बजाय अगर आप सोने से पहले 15 से 20 मिनट बुक रीडिंग की आदत डाल लेंगे, तो आपको अच्छी नींद आएगी। कई स्टडीज के मुताबिक सोने जाने से पहले टीवी पर कोई हॉरर प्रोग्राम या सेड सीन देखने से भी नींद उड़ जाती है क्योंकि आपका दिमाग उन बुरे विचारों की ओर चला जाता है।

मेट्रेस और तकिए के कारण समस्या

स्ली प काउंसिल सर्वे के अनुसार आपके मेट्रेस की उम्र दस साल के उपयोग के बाद 70 फीसदी तक कम हो जाती है इसलिए अगर आपको नींद आने में असहजता महसूस हो तो इसे बदलने पर विचार करें। यदि आप आरामदायक बिस्तर पर नहीं सोते हैं तो नींद प्रभावित होना स्वाभाविक है। तकिया भी आपकी नींद में मदद कर सकता है। इसलिए ऐसे तकिए को चुनें, जो न तो बहुत सख्त हो और न ही बहुत मुलायम। इसके अलावा रात को बिस्तर साफ करके सोएं वरना सांस लेने में बाधा होगी।

चिंता और अवसाद

हमारे जीवन में ऐसे कई कारण हो सकते हैं, जिनसे हमें तनाव हो सकता है। कई बार रिश्तों में कड़वाहट के कारण हुआ तनाव, काम में विफलता या मन के मुताबिक परिणाम न मिलने के कारण तनाव होने लगता है। रात होते ही ये सब विचार और चिंताएं अगर आप पर हावी होने लगती हैं तो ये आपके लिए मुसीबत बन सकती हैं और आपकी नींद को प्रभावित कर सकती हैं। इसलिए सोने से पहले एकदम रिलेक्स हो जाएं और चिंताओं के बारे में सोचना छोड़ दें।

गलत खान-पान

अगर आप ठीक से खाते नहीं है तो आप अच्छा सोच नहीं पाते, अच्छा कर नहीं पाते और अच्छी नींद भी नहीं ले पाते हैं। यदि आप खाली पेट ही सो जाते हैं तो यह नींद को प्रभावित करता है। इसी तरह अगर आप गलत खान-पान लेते हैं जैसे तला-भुना खाना आदि तो इससे भी नींद में कमी आती है क्योंकि पेट में एसिडिटी या अपच की समस्या आपको परेशान करने लगती है। इसलिए रात को हल्का भोजन करने की आदत बनाएं।

अल्कोहल और कैफीन

चाय, कॉफी और एनर्जी ड्रिंक्स में कैफीन होता है, जो तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करने का काम करता है और आपको अधिक सतर्क बनाता है। दिन के समय ली गई कैफीन की अधिक मात्रा रात के समय आपकी नींद को प्रभावित करने का काम करती है। इसलिए सुबह में कैफीन का सेवन सीमित करने का प्रयास करें। एल्कोहल भी नींद को कम करने का काम करती है। एल्कोहल को अनिंद्रा को बढ़ाने वाला कारक माना गया है, इसलिए इससे बचें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो