scriptशताब्दी एक्सप्रेस के किराए में अब ऐसे मिलेगा 30 प्रतिशत तक का डिस्काउंट | rebate on shatabdi express rent till 30 percent | Patrika News

शताब्दी एक्सप्रेस के किराए में अब ऐसे मिलेगा 30 प्रतिशत तक का डिस्काउंट

locationभोपालPublished: Aug 10, 2017 01:06:00 pm

देश की पहली सूपर फास्ट ट्रेन में शुमार शताब्दी एक्सप्रेस को लेकर कुछ नए निर्णय सामने आए हैं।

भोपाल। इसके तहत शताब्दी एक्सप्रेस श्रेणी की जिन गाड़ियों को जिन स्टेशन विशेष के बीच यात्री नहीं मिलते हैं, वहां पर फ्लेक्सी फेयर हटाकर किराए में 30 फीसदी तक की रियायत यात्रियों को दी जाएगी।

ऐसे में यात्रियों के लिए कम किराए में सफर करने की यह सुविधा होगी और रेलवे को इससे राजस्व मिल सकेगा और ट्रेन घाटे में नहीं चलेगी। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि फिलहाल बेंगलुरू शताब्दी में पॉयलट प्रोजेक्ट के तौर पर इस योजना को शुरू कर दिया गया है, जिसके अच्छे रिजल्ट आए हैं। हबीबगंज शताब्दी में इसे 15 सितंबर से शुरू कर दिया जाएगा।
दरअसल नई दिल्ली से आगरा, ग्वालियर से झांसी, ललितपुर से हबीबगंज जैसे स्टेशनों के बीच हबीबगंज शताब्दी को यात्री नहीं मिलते। ऐसे ही हालात शताब्दी श्रेणी की अन्य गाड़ियों के साथ भी हैं। इसी को देखते हुए रेल मंत्रालय ने ऐसे नजदीकी स्टेशनों के बीच फ्लेक्सी फेयर को हटाकर किराए में भी 25 से 30 फीसदी तक का डिस्काउंट देने का निर्णय लिया है। रेल मंत्रालय के अधिकारी का कहना है कि विभिन्न स्थानों पर चलने वाली शताब्दी में यात्रियों की संख्या बढ़ाने के लिए यह योजना लागू कर रहे हैं।
खत्म नहीं किया फ्लेक्सी सिस्टम:
रेल मंत्रालय ने फिलहाल नजदीक पड़ने वाले स्टेशनों के बीच शताब्दी ट्रेनों के लिए लागू फ्लेक्सी किराया सिस्टम खत्म करने का निर्णय लिया है।

धीरे-धीरे सिस्टम को कुछ और दूरी के बीच पड़ने वाले स्टेशनों के मध्य समाप्त किया जाएगा। हालांकि बड़ी दूरी वाले स्टेशनों के बीच फ्लेक्सी सिस्टम से रेलवे को फायदा भी हुआ है। इसलिए भी फिलहाल दीपावली तक वह लागू रह सकता है।

वॉल्वो से कम हो किराया:
इस योजना को लागू करने के दौरान इस बात का ध्यान रखा जा रहा है कि जिन स्टेशनों के बीच शताब्दी के किराए में कमी की गई है, वह किराया उन स्थानों के बीच चलने वाली वॉल्वो बसों से कम हो। जब किराया कम होगा, तब ही वॉल्वो में सफर करने वाले यात्री शताब्दी का रुख कर सकेंगे। इस संबंध में सभी जोनल रेलवे को व्यवस्था लागू करने संबंधी निर्देश रेल मंत्रालय ने जारी कर दिए हैं।
भोपाल-सिंगरौली के बीच चलेगी साप्ताहिक सुपर फास्ट ट्रेन:
रेलवे प्रशासन ने भोपाल-सिंगरौली के बीच साप्ताहिक सुपर फास्ट ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। सिंगरौली से इस ट्रेन का संचालन 14 अगस्त से शुरू होगा। जबकि भोपाल से सिंगरौली के बीच यह ट्रेन 18 अगस्त से चलेगी। 22166 सिंगरौली-भोपाल एक्सप्रेस प्रति सोमवार सुबह 9 बजे सिंगरौली से चलेगी। यह गाड़ी उसी रात 8.45 बजे भोपाल पहुंचेगी। वहीं, 22165 भोपाल-सिंगरौली एक्सप्रेस प्रति शुक्रवार रात 9 बजे भोपाल से रवाना होगी। यह गाड़ी अगले दिन सुबह 8.45 बजे सिंगरौली पहुंचेगी। यह ट्रेन विदिशा, गंजबासौदा, बीना, सागर, दमोह, कटनी मुरवारा, खन्ना बंजारी, ब्योहारी और बरगवां स्टेशनों पर हॉल्ट लेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो