scriptRecord breaking rain in heart of india | रिकॉर्ड तोड़ बारिश: राजधानी में दस साल में अब तक की सबसे अधिक बारिश | Patrika News

रिकॉर्ड तोड़ बारिश: राजधानी में दस साल में अब तक की सबसे अधिक बारिश

- मानसून हुआ मेहरबान अब तक प्रदेश में 20 प्रतिशत बारिश

- 1986 की जुलाई में सर्वाधिक बारिश का रिकार्ड, तब हुई थी 41 इंच बरसात

- इसके पहले 2016 में पूरे जुलाई माह में हुई थी 26.8 इंच बारिश

- सामान्य तौर पर अगस्त में खुलते हैं बड़े तालाब के गेट, इस बार 23 जुलाई को ही फुल टैंक लेवल 1666.80 फीट पर पहुंचा पानी

भोपाल

Published: July 24, 2022 11:06:32 am

भोपाल। राजधानी में जोरदार बारिश का दौर लगातार जारी है। सुबह से शाम तक बारिश हो रही है। शहर में पिछले दस सालों में जुलाई में अब तक सर्वाधिक बारिश दर्ज की जा चुकी है। पिछले दस सालों के रिकॉर्ड के अनुसार वर्ष 2016 में जुलाई के पूरे महीने में 26 इंच से अधिक बारिश हुई थी, जबकि इस साल शनिवार सुबह तक 27 इंच से अधिक बारिश हो चुकी है। अभी जुलाई खत्म होने के लिए लगभग एक सप्ताह का समय बाकि है, ऐसे में आने वाले दिनों में भी बारिश का क्रम जारी रहता है, तो 1986 में सर्वाधिक बारिश का रिकार्ड भी टूट सकता है।

record_breaking_rain_in_mp.jpg

राजधानी में जुलाई की शुरुआत के साथ ही अनवरत बारिश का क्रम चल रहा है। इन दिनों भी शहर में रुक-रुककर तेज और मध्यम बारिश का सिलसिला जारी है। लगातार हो रही बारिश के चलते अब तक औसत से 86 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज हो चुकी है, जबकि पूरे मानसूनी कोटे की भी आधे से अधिक बारिश दर्ज की जा चुकी है।

सर्वकालिक रिकॉर्ड तोड़ने में एक सप्ताह में 14 इंच बारिश की जरूरत
जुलाई में सर्वाधिक बारिश का रिकार्ड 1986 में है। इस वर्ष जुलाई माह में 41 इंच से अधिक बारिश पूरे महीने में हुई थी। इस साल भी बारिश का दौर काफी अच्छा चल रहा है। शहर में अब तक 27 इंच से अधिक बारिश हो चुकी है। अभी जुलाई का महीना खत्म होने के लिए एक सप्ताह का समय बना हुआ है। ऐसे में अगर एक सप्ताह में 14 इंच तक बारिश आने वाले दिनों में होती है तो जुलाई माह में 1986 का रिकार्ड टूट जाएगा और एक नया रिकार्ड कायम हो जाएगा।
दिनभर गिरता रहा पानी
राजधानी में शनिवार को भी बारिश का दौर चलता रहा। शहर में सुबह से शाम तक रिमझिम और तेज बारिश का सिलसिला चलता रहा। इस दौरान शहर में पौन इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो तीन दिन मौसम का मिजाज इसी तरह रहेगा और बारिश का क्रम जारी रह सकता है।
Must Read:
MP Weather- पाकिस्तान से अगले तीन दिनों तक आता रहेगा बारिश का सैलाब, जानें किन क्षेत्रों को लेकर जारी की गई चेतावनी

MP में लगी सावन की झाड़ी
राजधानी सहित प्रदेश के कई हिस्सों में सावन की झड़ी जैसे हालात हैं। कहीं तेज बौछारें तो कहीं हल्की, मध्यम बारिश का दौर जारी है। आगामी दो-तीन दिन कई स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी बारिश की स्थिति बन सकती है।
भोपाल के बैरागढ़ में सुबह से शाम तक 44.6 (पौन इंच से ज्यादा) बारिश हुई। भोपाल शहर में 23.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। बैतूल, नर्मदापुरम, पचमढ़ी, जबलपुर, मंडला में भी बारिश दर्ज की गई। उधर, ओंकारेश्वर डैम के 14 गेट और तवा डैम के सभी 13 गेट खोले गए हैं। भोपाल में भदभदा के दो गेट खोलने पड़े। प्रदेश में सामान्य से 20% ज्यादा बारिश हो चुकी है। सीजन में 359.6 मिमी वर्षा होनी चाहिए, जबकि 430.2 मिमी हो चुकी है। पश्चिमी मप्र में 44% ज्यादा, तो पूर्वी में सामान्य से 8% कम बारिश हुई है।
मकान गिरा, 1 की मौत
राजगढ़ जिले के खिलचीपुर में शनिवार सुबह करीब 40 साल पुराना दो मंजिला मकान गिर गया। हादसे में 40 वर्षीय सलीमन बानो की मौत हो गई। सिंगरौली में सरकारी स्कूल की जर्जर छत का प्लास्टर गिरने से तीन छात्र जख्मी हो गए।

बारिश का कहा क्या हुआ असर?...
प्रदेश में बारिश से नदियां उफान पर हैं। ओंकारेश्वर बांध व तवा डैम के गेट खोले गए हैं। इससे नर्मदा का जलस्तर बढ़ रहा है। नर्मदापुरम-इटारसी, बैतूल के बीच एनएच-69 दोपहर बाद 3 घंटे बंद रहा। माचना पुल पर पानी आने से ट्रैफिक बाधित रहा। छिंदवाड़ा के दमुआ में एक ट्रैक्टर-ट्रॉली रपटे पर पलट गई। रास्ता बताने वाला करन पिता रेहमान शाह वरकड़े बह गया।

शाजापुर: चीलर उफनाई, रपटे पर पानी
शनिवार को दिनभर बारिश होती रही। पिछले 24 घंटे में साढ़े चार इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है। इससे महुपुरा रपटे पर पानी बहा। नतीजा, आवागमन बाधित हो गया। चीलर नदी लबालब हो गई। इधर, महूपुरा रपटे पर पानी आ गया। प्रशासन ने लोगों को रपटे के पास से हटाया।

नर्मदा में बढ़ा पानी
नर्मदापुरम व बैतूल में बारिश से तवा डैम के 9 गेट खुलने से 1.97 लाख क्यूसिक पानी छोड़ा। इससे नर्मदा में पानी बढ़ा। खंडवा स्थित इंदिरा सागर का जलस्तर भी बढ़ रहा है। यहां से पानी ओंकारेश्वर डैम में जाता है।

यहां ऑरेंज अलर्ट: आगामी 24 घंटे में भोपाल, सागर, नर्मदापुरम, ग्वालियर-चंबल, शहडोल संभाग में कहीं-कहीं अति भारी बारिश। जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, देवास, आगर शाजापुर, नीमच, मंदसौर में तेज बारिश।

खेड़ीघाट घाट डूबा
नर्मदा के ऊपरी क्षेत्र में तेज बारिश से शनिवार को ओंकारेश्वर बांध के 23 में से 14 गेट खोल दिए गए। 2018 के बाद गेट खुलने से ओंकारेश्वर व बड़वाह के खेड़ीघाट-मोरटक्का घाट डूब गए। अभी नर्मदा खतरे के निशान से नीचे है।

श्योपुर: खातौली पुल पर 6 फीट पानी पार्वती नदी का जलस्तर सामान्य से ज्यादा है। सीजन में पहली बार शनिवार को खातौली पुल पर 6 फीट पानी हो गया। इससे श्योपुर-कोटा मार्ग बंद रहा।

बैतूल: तीन घंटे बंद रहे हाईवे बैतूल जिले में बारिश के कारण बैतूल-परतवाड़ा स्टेट हाइवे करबला पुल पर पानी आने से करीब तीन घंटे तक बंद रहा। शाहपुर में माचना पुल पर पानी आने से बैतूल-भोपाल हाइवे भी बंद रहा। सापना बांध ओवरफ्लो हो गया है।

ब्यावरा: पुल पार करने में बहा युवक अजनार नदी उफान पर है। अस्पताल रोड वाला पुल डूब गया। टेंशन चौराहे के पास तक पानी गया। रातभर पूरा मार्ग बंद रहा। शनिवार शाम लिमाचौहान स्थित रपटा पार कर रहा युवक बह गया। हालांकि वह तैरकर निकल आया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

कैबिनेट विस्तार के बाद पहली बार नीतीश कैबिनेट की बैठक, इन एजेंडों पर लगी मुहरभाजपा विधायक केपी त्रिपाठी के समर्थकों की गुंडागर्दी, सीईओ को पीटकर कचरे के ढेर में फेंकाDelhi: भारत को अमीर देश बनाने के लिए हर भारतवासी को अमीर बनाना पड़ेगा - अरविंद केजरीवालमुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, गुजरात के भरूच में पकड़ी ‘नशे’ की फैक्ट्री, 1026 करोड़ के ड्रग्स के साथ 7 गिरफ्तारभूस्खलन से हिमाचल में 100 से अधिक सड़कें ठप, चार दिन भारी बारिश का अलर्टबिहारः मंत्रियों में विभागों का बंटवारा, गृह मंत्रालय नीतीश के पास, तेजस्वी के पास 4 विभाग, तेज प्रताप का घटा कद, देखें Listजिम्बाब्वे दौरे के लिए केएल राहुल को कप्तान बनाए जाने पर पहली बार शिखर धवन ने दी अपनी प्रतिक्रियाVideo मध्यप्रदेश में बाढ़ के हालात, सात जिलों में राहत-बचाव का काम शुरू, लोगों को घरों से निकाला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.