बड़ी खुशखबरी: 17 हजार शिक्षकों की यहां होने जा रही है भर्ती, जारी हुआ परीक्षा कार्यक्रम

बड़ी खुशखबरी: 17 हजार शिक्षकों की यहां होने जा रही है भर्ती, जारी हुआ परीक्षा कार्यक्रम

Deepesh Tiwari | Publish: Sep, 12 2018 12:02:16 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

11 सितंबर2018 से आवेदन bharti of teachers की प्रक्रिया शुरू हुई...

भोपाल। लंबे समय से शिक्षक भर्ती का इंतजार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने 17 हजार उच्च माध्यमिक शिक्षकों Teachers bharti की भर्ती के लिए सूचना जारी कर दी है। जिसके बाद प्रदेश में लंबे अंतराल के बाद आखिरकार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है।

वहीं इससे पहले समाने आ रही सूचना में कहा जा रहा था कि शिक्षक भर्ती करीब 32 हजार पदों पर की जाएगी। लेकिन अभी केवल 17 हजार पद ही बताए गए हैं। वहीं इस पूरे मामले में एक बात और खास ये है कि इन पदों की संख्या में कमी या वृद्धि की बात भी समाने आ रही है। इसके तहत प्रथम चरण में 15 हजार पदों पर भर्ती teachers Recruitment की जाएगी। जबकि शेष पदों की पूर्ति द्वितीय चरण में होगी।


पद: उच्च माध्यमिक शिक्षक
श्रेणी : द्वितीय (राजपत्रित)
वेतन : न्यूनतम रुपए 36200 के अलावा महंगाई भत्ता भी रहेगा।

दरअसल प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने 17 हजार उच्च माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए सूचना जारी कर दी है। जिसके तहत 11 सितंबर से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।


अधिक जानकारी के लिए यहां करें क्लिक : Eligibilty

पात्रता परीक्षा के लिए 25 सितंबर तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। जबकि 29 दिसंबर से शिक्षकों की भर्ती के लिए पात्रता परीक्षा प्रदेश भर में पीईबी द्वारा बनाए गए केंद्रों पर शुरू होगी।

पहले ही समाने आ गई थी सूचना
दरअसल पूर्व में ही ये बात समाने आ गई थी कि स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से प्रोफेशनल एग्जाम बोर्ड (पूर्व नाम व्यापमं) को पद संख्या भी भेज दी गई है।

वहीं अब पीईबी द्वारा जारी की गई सूचना के अनुसार 17000 उच्च माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती teachers Recruitment के लिए आयोजित पात्रता परीक्षा में पास होने के लिए आरक्षित वर्ग को 50 फीसदी एवं अनारक्षित वर्ग को 60 फीसदी अंक लाने होंगे। साथ ही पात्रता परीक्षा में शामिल होने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 साल एवं अधिकतम आयु सीमा 40 साल है। आरक्षित वर्ग को आयु सीमा में 5 साल तक की छूट प्रदान की गई है।

भर्ती प्रक्रिया को लेकर विज्ञापन...

पहले सूचना थी कि सरकार अगस्त के अंतिम हफ्ते में शिक्षकों की भर्ती का ऐलान कर सकती है। लेकिन सूत्रों के अनुसार इसके बाद कुछ कारणों के चलते इसे आगे बढ़ा दिया गया। जिसके बाद सामने आई जानकारी में साफ हो गया था कि तकरीबन 15 सितंबर तक भर्ती प्रक्रिया को लेकर विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा।

 


सीधे आवेदन के लिए यहां करें क्लिक: Examinations

स्कूल शिक्षा विभाग के निर्देश पर उच्च माध्यमिक शिक्षक की भर्ती के लिए आयोजित की जा रही इस पात्रता परीक्षा के लिए आॅनलाइन आवेदन बुलाए गए हैं।

25 सितंबर तक आवेदन करने होंगे, जबकि संशोधन 30 सितंबर तक कर पाएंगे। पात्रता परीक्षा में शामिल होने के लिए शैक्षणिक योग्यता द्वितीय श्रेणी में स्नातकोत्तर एवं बीएस या समकक्ष होना अनिवार्य है।

इसके अलावा अध्यापकों का शिक्षा विभाग में संविलियन होने के बाद जहां शिक्षा विभाग में संविदा भर्ती बंद हो चुकी है, वहीं इसे देखते हुए 30 साल बाद अब शिक्षकों के नियमित पदों पर भर्तियां होने जा रही हैं।

Ad Block is Banned