script

करोड़ों के बिकने वाले दुर्लभ दोमुंहा सांप के तस्कर और ग्राहक गिरफ्तार

locationभोपालPublished: Jun 19, 2019 10:52:14 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

ग्वालियर से बेचने आया था तस्कर, मुखबिर की सूचना पर बैरसिया रोड स्थित सिंधी कॉलोनी में की कार्रवाई

red sand boa snake

करोड़ों के बिकने वाले दुर्लभ दोमुंहा सांप के तस्कर और ग्राहक गिरफ्तार

भोपाल. अब तक अक्सर दुर्लभ वन्यजीवों की तस्करी के मामले में क्राइम ब्रांच या फॉरेस्ट की एसटीएफ कार्रवाई करती थी। इस बार वन विभाग के उडऩदस्ते ने दुर्लभ दोमुंहा सांप सेंडबोआ के तस्कर को पकडऩे में सफलता पाई है। सोमवार रात वन विभाग के उडऩदस्ते ने बैरसिया रोड पर सिंधी कॉलोनी से सेंडबोआ, तस्कर के साथ उसके ग्राहक को गिरफ्तार किया। तस्कर के कब्जे से सेंडबोआ बरामद किया गया है। जानकारी के मुताबिक बाजार में इन सापों की कीमत करोड़ों में आंकी जाती है।

सौदा करते पकड़े गये तस्कर

वन उडऩदस्ते के डिप्टी रेंजर राजकरण चतुर्वेदी को मुखबिर से सूचना मिली कि, ग्वालियर से आया एक युवक दुर्लभ सांप बेचने की फिराक में है। चतुर्वेदी ने स्टॉफ के साथ एक घर पर नजर रखी और युवक के वहां आकर सौदा करते समय ही उसे दबोच लिया।

मामला दर्ज, कोर्ट में किया जाएगा पेश

उसके पास एक बोरी थी जिसकी तलाशी लेने पर दो मुंहा सांप सेंडबोआ मिला। उसकी पहचान ग्वालियर निवासी नवाब नट पिता बल्लू खां के रूप में हुई है, सिंधी कॉलोनी में उसके साथ गिरफ्तार ग्राहक का नाम राजकुमार यादव निवासी बैरसिया है। आरोपियों के खिलाफ वन्य प्राणी अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर उन्हें कोर्ट में पेश किया जाएगा।

सेंड बोआ सांप के होते हैं दो मुंह

सेंड बोआ सांप के दो मुंह होते हैं जिसके कारण इसका नाम दोमुंहा सांप पड़ा। वास्तव में ऐसा कुछ नहीं है, वरन इसकी पूंछ ही मुंह जैसी दिखाई पड़ती है। इसके अलावा यह सांप खतरा अनुभव होने पर अपने सिर के साथ-साथ अपनी पूंछ को भी हवा में खड़ा कर लेता है। जिससे देखने वालों को यही लगता है कि इस सांप के दो मुंह हैं और सांप दोनों ही मुंह से कार्य कर सकता है।

2 दिन बाद पुलिस से ली नीलगाय की खालों की सुपुर्दगी

इधर, शाहजहांनाबाद पुलिस की ओर से एक व्यक्ति से दो नीलगायों की खाल बरामद होने के बाद भी वन विभाग के अधिकारी सक्रिय नहीं हुए। मामला उच्चाधिकारियों के संज्ञान में आने के बाद मंगलवार को आनन-फानन में पुलिस से खालों की सुपुर्दगी लेने के साथ आरोपी को लेकर उसके खिलाफ वन्य प्राणी अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया।

एसडीओ सुनील भारद्वाज ने बताया कि अधिकारियों ने आरोपी रउफ खान को कोर्ट में पेश किया है जहां से उसे जेल भेज दिया गया है। आरोपी कसाई है, लेकिन अभी उससे पूछताछ नहीं हो पाई है। पूछताछ होने के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो सकेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो