scriptपहले रजिस्ट्रेशन, फिर ग्राहक को सौंपे वाहन | Registration of BS-4 vehicles will be closed after 31 March | Patrika News

पहले रजिस्ट्रेशन, फिर ग्राहक को सौंपे वाहन

locationभोपालPublished: Feb 20, 2020 01:41:57 am

Submitted by:

Bharat pandey

बीएस-4 वाहनों का रजिस्ट्रेशन 31 मार्च के बाद हो जाएगा बंद

पहले रजिस्ट्रेशन, फिर ग्राहक को सौंपे वाहन

पहले रजिस्ट्रेशन, फिर ग्राहक को सौंपे वाहन

भोपाल। पुराने मेक मॉडल बीएस-4 के वाहनों से पर्यावरण को हो रहे नुकसान को लेकर 31 मार्च के बाद ऐसे वाहनों का रजिस्ट्रेशन बंद कर दिया जाएगा। वाहन विक्रेता 31 मार्च से पहले ऐसे वाहनों की डिलीवरी देने पहले से रजिस्ट्रेशन कराएं, ताकि ग्राहक का नुकसान नहीं हो। बीएस-4 श्रेणी के वाहनों के रजिस्ट्रेशन के लिए क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी कार्यालय में हुई बैठक में ऑटो डीलर्स ने उपायुक्त वित्त गुणवंत सेवतकर और संजय सोनी को बताया कि गोदामों में बीएस-4 सीरीज का तीन महीने का स्टॉक भरा है। डीलर्स को सलाह दी गई है कि वे निर्माता कंपनियों से चर्चा कर 40 दिन के लिए ग्राहकों को डिस्काउंट देकर स्टॉक क्लीयरेंस कर सूचना विभाग को भेजें। डीलर्स ने कहा कि ऑर्डर पर मंगवाया गया स्टॉक क्लीयर करने 31 मार्च की समय सीमा कम है। उपायुक्त वित्त ने मामले में अंतिम तिथि बढ़ाने का अधिकार शासन के पास होने की जानकारी दी।

ऐसे समझें- बीएस 4 वाहनों से वायु प्रदूषण
बीएस उत्सर्जन मानक वे मानक होते हैं जो भारत सरकार द्वारा स्थापित किए गए हैं। इस उत्सर्जन मानक से मोटर वाहनों से होने वाले वायु प्रदूषण की मात्रा की व्याख्या की जाती है। भारत स्टेज-6 (बीएस-6) उत्सर्जन नियम 1 अप्रैल, 2020 से देशभर में प्रभावी हो जाएगा। बीएस के आगे जितना बड़ा नंबर लिखा होता है उस गाड़ी से उतने ही कम प्रदूषण होने की संभावना होती है। ये बीएस मानक देश का केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड तय करता है।
स्टॉक खत्म करना निर्माता कंपनी और डीलर्स की जिम्मेदारी
शहर में बीएस-4 वाहनों की संख्या 8 लाख से ज्यादा है। 31 मार्च तक ही इन वाहनों का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। स्टॉक खत्म करना निर्माता कंपनी और डीलर्स की जिम्मेदारी है।
गुणवंत सेवतकर, परिवहन उपायुक्त वित्त

30 मार्च से लखनऊ के लिए शुरू होगी इंडिगो की उड़ान
भोपाल। समर शेड्यूल में इंडिगो की ओर से भोपाल-लखनऊ रूट पर सीधी उड़ान 30 मार्च से शुरू हो रही है। राजाभोज एयरपोर्ट से प्रत्येक सोमवार, गुरुवार और शनिवार को यह फ्लाइट संचालित होगी। इस रूट पर इंडिगो ने ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू कर दी है। एक घंटे बीस मिनट की इस उड़ान का शुरुआती किराया तीन हजार रुपए है, जबकि इस रूट पर पुष्पक एक्सपे्रस में फस्र्ट एसी का किराया 2285 रुपए है और साढ़े दस घंटे का वक्त लगता है।
यह रहेगा शेड्यूल : इंडिगो की फ्लाइट 6ई451 लखनऊ से शाम 4.05 बजे रवाना होकर 5.25 बजे भोपाल एयरपोर्ट पहुंचेगी। वापसी में फ्लाइट 6ई454 भोपाल से शाम 5.55 बजे रवाना होकर रात 7.15 बजे लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पहुंचेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो