राहत की खबरः पंद्रह दिन में नए संक्रमितों की संख्या हुई आधी से कम

कोरोना हॉट स्पॉट से बाहर निकले मध्दोय प्रदेश के दर्जन छोटे जिले

By: Hitendra Sharma

Updated: 18 Oct 2020, 09:57 AM IST

भोपाल. प्रदेश के करीब दो दर्जन से अधिक छोटे जिले हॉट स्पॉट की श्रेण्ी से बाहर निकल आएं हैं। इन जिलों में जहां संक्रमितों की संख्या कम हुई है, वहीं नए संक्रमित केस भी इस महीने पहले कीतुलना में आधे से कम हुए हैं। छोटे जिले होने से यहां कोरोना संक्रमण पर अंकुश लगाने में जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम सफल रही हैं। दतिया, मंदसौर, सीहोर, बड़वानी, नीमच, मुरैना, छिंदवाड़ा, श्योपुर, आलीराजपुर, टीकमगढ़, मंडला, पन्ना, रीवा सहित दो दर्जन जिले हॉट स्पॉट की सूची से बाहर आए हैं।

इधर, डिंडोरी सहित करीब आधा दर्जन जिलों में जहां शून्य से तीन तक संक्रमित रोज मिलते थे, अब यह संख्या बढ़ गई है। कटनी जिले में एक हफ्ते से संक्रमितों की संख्या कम हुई है, इसके बाद अचानक दो तीन दिन तक संख्या एकदम से बढ़ जाती है। दस अक्टूबर को यहां 64 संक्रमित मिले थे, लेकिन तीन चार दिनों से यह संख्या 5 से 15 के बीच है। विशेषज्ञों के मुताबिक एंटी बॉडी डवलप होने से भी संक्रमण का दायरा कम हुआ है।
जबलपुर. शारदेय नवरात्रि के साथ ही प्रदेशभर में देवी मंदिर शनिवार को खुल गए। सुरक्षा बरतते हुए श्रद्धालुओं को दर्शन की अनुमति दी गई है। बड़ी खेरमाई मंदिर में पंडे-पुजारी पीपीई किट पहने नजर आए।

यहां स्थिर हुई दर
पन्ना, सीधी, गुना, बुरहानपुर, डिंडोरी और आगर मालवा जैसे आधा दर्जन जिलों में नए संक्रमितों की संख्या स्थिर बनीं हई है। यहां कोरोना के एक्टिव केसों में भी कमी आई है।

सात जिलो में आधी हुई एक्टिव केसों की संख्या
प्रदेश के सात जिलों में एक्टिव केसों की संख्या आधे से कम हो गई है। इन जिलों में जहां डेढ़ सौ से अधिक एक्टिव केस थे, वहीं अब ये 50 से नीचे आ गए हैं। इसमें से 60 फीसदी संक्रमितों को होम आइसोलेट किया गया है। इन जिलों में क्रिटिकल केसों की संख्या भी दो से पांच के अंदर ही हैं। बताया जाता है कि सिवनी और आगर मालवा जिले में भले ही हर दिन दो से तीन मरीज मिल रहे हो, लेकिन एक्टिव केसों की संख्या पिछले 15 दिन से स्थिर बनी हुई है। करीब 25 जिलों में एक्टिव केसों की संख्या सौ से कम है। विशेषज्ञों के मुताबिक सोशल डिस्टेंसिंग के साथ अन्य प्रोटोकाल का पालन हो रहा है।

Corona virus Corona virus Impact
Hitendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned