'किसानों के जीवन में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा राहत पैकेज, 55 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार'

'पीएम किसान फंड' के अंतर्गत किसानों के लिए कुल 18 हजार 700 करोड़ रूपए की घोषणा

By: Pawan Tiwari

Updated: 16 May 2020, 05:50 PM IST

भोपाल. कोरोना संकट से लड़ने के लिए केन्द्र सरकार ने 20 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज की घोषणा की है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा की गई राहत घोषणाओं से किसान, पशुपालकों, मछली पालकों आदि की जिन्दगी में क्रांतिकारी बदलाव आएगा। 'पीएम किसान फंड' के अंतर्गत किसानों के लिए कुल 18 हजार 700 करोड़ रूपए की घोषणा किसानों के लिए बड़ी राहत सिद्ध होगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कृषि भंडारण आपूर्ति आदि के लिए दी जाने वाली एक लाख करोड़ रूपए की सहायता से कृषि ढांचा मजबूत होगा तथा किसानों को अत्याधिक लाभ होगा। छोटी फूड प्रोसेसिंग इकाइयों के लिए दिए जाने वाला 10 हजार करोड़ का फंड उन्हें गति प्रदान करेगा। मछुआरों के कल्याण के लिए प्रारंभ की जाने वाली 20 हजार करोड़ की मत्स्य संपदा योजना मछली पालन के क्षेत्र में लगभग 55 लाख लोगों को रोजगार दिलाएगी। मछुआरों की नाव का बीमा भी कराया जाएगा। डेयरी इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 15 हजार करोड़ का फंड निजी निवेश को बढ़ावा देगा और दुग्ध उत्पादकों के लिए अत्यंत लाभदायी होगा। केन्द्र सरकार द्वारा मधुमक्खी पालकों का भी पूरा ध्यान रखा गया है। उनके लिए 500 करोड़ की योजना बनायी गई है।

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा उद्यानिकी कृषकों को लाभ देने के लिए टमाटर, प्याज, आलू सब्जियों के लिए कोल्ड स्टोरेज पर 50 फीसदी सब्सिडी की घोषणा उनकी भंडारण क्षमता को बढ़ाएगी तथा वे अपने उत्पाद का अच्छा लाभ प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही सप्लाई चेन को ठीक करने के लिए 500 करोड़ रूपए की घोषणा अत्यंत महत्वपूर्ण कदम है।

सिंधिया ने भी की तारीफ
वहीं, वरिष्ठ भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट कर कहा- हमारे किसान भाइयों की आय को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार मधुमक्खी पालन को बढ़ावा देने के लिए 500 करोड़ की योजना लेकर आई है। इस योजना के अंतर्गत 2 लाख से ज्यादा मधुमक्खी पालकों को जहां लाभ मिलेगा वहीं इससे रोजगार में भी वृद्धि होगी। केंद्र सरकार समुद्री और अंतर्देशीय मत्स्य पालन के विकास के लिए 20,000 करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना शुरू करने जा रही है, इस कार्यक्रम से देश के 55 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned