scriptसिर्फ पानी से धोने से नहीं मरते सब्जियों में छिपे कीड़े, जानें सही तरीका | Remove pesticides from vegetables and fruit by using salt in water | Patrika News
भोपाल

सिर्फ पानी से धोने से नहीं मरते सब्जियों में छिपे कीड़े, जानें सही तरीका

सब्जी को देर तक पानी से धोने से नहीं निकलते छीपे कीड़े, जाने कैसे करें सब्जियों से कीड़े दूर

भोपालApr 08, 2020 / 12:45 pm

Tanvi

सब्जी को देर तक पानी से धोने से नहीं निकलते छीपे कीड़े, जाने कैसे करें सब्जियों से कीड़े दूर

भापोल/ कोरोना महामारी अब बढ़ती जा रही है। वायरस संक्रमित व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। अगर कोई संक्रमित व्यक्ति आपके पास छिंकता या खांसता है तो इससे दूर बनाकर रखें। क्योंकि संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से ही कोरोना वायरस का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा बाजार से आने वाले सामान में भी ये वायरस आ सकते हैं खासकर सब्जियों में, जी हां इसलिए हमेशा सब्जियों व फल को अच्छी तरह धोकर ही काम में लेना चाहिए।

बाजार से फल, सब्जियां लाने के बाद कुछ महिलाएं बहते पानी में इन्हें धोती हैं तो कुछ इन्हें बहुत देर तक पानी में भीगाकर धोती हैं। वहीं कुछ लोगों को लगता है कि बहुत देर तक पानी में सब्जी व फलों को धोया जाए तो सब्जी व फलों के कीड़े निकल जाते हैं और अगर आप भी यही सोचती हैं, तो आइए आपको बताते हैं सब्जियों को किस तरह धोने से उसके वायरस या कीड़े मर जाते हैं…

 

पढ़ें ये खबर- इस फल की पत्तियां चबाने से तेजी से बढ़ता Immune System, कई गंभीर बीमारियों में भी है फायदेमंद

 

इस तरह सब्जियां धोने से मरेंगे कीड़े

– रिपोर्ट्स के अनुसार, वैसे तो ठंडे पानी से भी कीटनाशकों को खत्म किया जा सकता है। लेकिन ठंडे पानी की तुलना में अगर नमक वाले पानी से सब्जियां धोई जाएं तो यह ज्यादा प्रभावकारी होता है। सब्जियां धोने के बाद उन्हें साफ-सुथरे कपड़े पर सूखा देना चाहिए।

– 10 प्रतिशत सफेद सिरके और 90 प्रतिशत पानी के घोल में अपनी सभी सब्जियों और फलों को भिगो दें। इस घोल को अच्छी तरह से हिलाएं और सब्जियों को अच्छी तरह से रगड़कर घोएं। ध्यान रहे की नाजूक या पतले छिलके वाले फल सब्जियों को धोते समय ज्यादा ना रगड़े व ध्यान से धोएं।

– अपनी सब्जियों को थोड़ी देर के लिए गर्म पानी से धोएं। ऐसा करने से आप सब्जियों पर लगे हुए अवशेषों को हटाने में मदद मिलेगी और सब्जी और फल कीटनाशकों से रहित होंगे।

 

पढ़ें ये खबर- 15 अप्रैल से कई रूटों पर शुरू होंगी स्पेशल ट्रेन

 

सब्जियों को धोने के फायदे

सीएसई के अनुसार, वैसे तो सब्जियों व फलों से 75 से 80 प्रतिशत कीटनाशक अवशेषों को ठंडे पानी से धोकर हटाया जा सकता है। लेकिन सब्जियों को 2% नमक वाले पानी से धोने पर अधिकांश कीटनाशक अवशेष हटाने में मदद मिलती है। सब्जियों के छिलकों पर मौजूद गंदगी नमक वाले पानी से धाएं, इसके अलावा इन फलों और सब्जियों को तो विशेष रूप से धोकर ही खाना चाहिए, जैसे- अंगूर, सेब, अमरूद, आलूबुखारा, आम, आड़ू, नाशपाती और टमाटर, बैंगन व भिंडी जैसी सब्जियां।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो