scriptमरीज जप रहा था माला, डॉक्टरों ने निकाल दिया दिमाग से ट्यूमर | removed tumor from brain | Patrika News

मरीज जप रहा था माला, डॉक्टरों ने निकाल दिया दिमाग से ट्यूमर

locationभोपालPublished: Feb 01, 2021 02:15:19 pm

Submitted by:

Pushpam Kumar

न्यूरो सर्जरी विभाग के चिकित्सकों ने किया जटिल ऑपरेशन

मरीज जप रहा था माला, डॉक्टरों ने निकाल दिया दिमाग से ट्यूमर

मरीज जप रहा था माला, डॉक्टरों ने निकाल दिया दिमाग से ट्यूमर

भोपाल. एम्स भोपाल में न्यूरो सर्जन विभाग के चिकित्सकों ने एक ऐसे मरीज के दिमाग की जटिल सर्जरी की है। जिसके दिमाग के दाएं हिस्से में ट्यूमर बनने के कारण शरीर को नियंत्रित करने वाला मोटर क्षेत्र प्रभावित हो रहा था। ऐसे मरीजों के ऑपरेशन के दौरान बड़ा जोखिम होता है। यहां तक कि एक हिस्सा लकवाग्रस्त होने की आशंका रहती है। लेकिन एम्स के डॉक्टरों ने ऑपरेशन कर ट्यूमर निकाला इस दौरान मरीज चैतन्य अवस्था में दाएं हाथ में माला लेकर भगवान का भजन करता रहा।
जानकारी के मुताबिक नरसिंहपुर निवासी 38 वर्षीय मरीज को ब्रेन ट्यूमर की अवेक क्रेनियोटॉमी की गई थी। मरीज की एमआरआई करने पर
ब्रेन के मोटर क्षेत्र (जो शरीर की गतियो को नियंत्रित करता है) से दाएं और एक ट्यूमर था। इस ऑपरेशन को प्रो अमित अग्रवाल, डॉ. आदेश श्रीवास्तव, डॉ. सुमित राज एवं डॉ. प्रदीप चौकसे द्वारा अंजाम दिया गया।
ये है अवेक क्रेनियोटॉमी
यह एक इंट्राक्रेनियल सर्जिकल प्रक्रिया है, जिसमें रोगी को सर्जरी के एक हिस्से के दौरान जानबूझकर जाग्रत अवस्था में रखा जाता है। सामान्यता यह प्रक्रिया घाव को मापने तथा स्नेहीकरण के दौरान काम में लाई जाती है
चैतन्य अवस्था में हुई सर्जरी
सर्जरी के दौरान मरीज चैतन्य अवस्था में था। क्रेनियोटॉमी के बाद ट्यूमर दिखाई दिया। जिस समय चिकित्सक ट्यूमर को निकाल रहे थे उस वक्त मरीज हाथ में माला लेकर भजन करता रहा। डॉक्टरों ने उसे बायें पैर को हिलाने को कहा। एनेस्थिीसिया विभाग की डॉ. वैशली वेंडरकर, डॉ. जैनबहक एवं, डॉ. अंकिता ने इस सर्जरी को निर्धारित योजना के अनुसार पूर्ण करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो