मार्ग पर अव्यवस्थाएं होने से बार-बार लग रहा जाम

चंचल मार्ग के चौड़ीकरण और सड़क निर्माण के लिए नहीं बन पा रही योजना

भोपाल. संत हिरदाराम नगर में एफ वार्ड रोड, प्रेम रामचंदानी मार्ग एवं चंचल मार्ग को आदर्श मार्ग बनाने के लिए आठ करोड़ की राशि नगर निगम स्वीकृत कर चुका है, लेकिन दो मार्गों का काम पूरा होने के बाद नगर निगम ने बिना योजना चंचल जवाहर मार्ग के व्यापारियों की दुकानें तोड़ दी। आलम यह है कि आज तक सड़क का न तो चैड़ीकरण न ही डामरीकरण हो पााय है, जिससे यहां से निकलने वाले वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

चंचल मार्ग पर तोडफ़ोड़ की कार्रवाई को दो साल बीत चुके हैं। इसके बाद कई बार निगम ने योजना बनाकर काम शुरू किया, लेकिन स्टीक नहीं बैठ सका। एक बार बीच में डिवाइडर बनाया गया, जिसे निर्माण के वक्त ही तोड़ दिया गया। सड़क का काम अधूरा है, बिजली का काम धीमी गति से चल रहा है।

खरीदी के लिए आते हैं सैकड़ों लोग
चंचल मार्ग पर सबसे ज्यादा ग्राहकों की भीड़ रहती है। यहां पर बड़े-बड़े कपड़ों के शोरूम होने के कारण वाहनों की संख्या भी बढ़ जाती है, जिससे मार्ग पर जाम के हालत बनते हैं। प्रतिदिन सैकड़ों लोग यहां पहुंचते हैं। मार्ग की हालत से ग्राहकों को खासी परेशानी होती है। यहां रहने वाले लोगों भी धूल मिट्टी के कारण परेशान हंै।

एक बार फिर अतिक्रमण की चपेट में
चंचल मार्ग जो कि प्रेम रामचंदानी मार्ग एवं एफ वार्ड सड़क से कहीं अधिक चैड़ा है, वहां फिर से मार्ग विभाजक कायम करने की मांग की जा रही है। पूर्व में बनाए गए डिवाइडर को हटाने के बाद कई व्यापारियों ने जहां अपना सामान फैलाकर सड़क पर रख दिया है, वहीं मार्ग के दोनों तरफ ठेले वालों का भी कब्जा हो गया है। इससे मार्ग फिर से संकरा हो गया है और वाहन चालकों तथा राहगीरों को गुजरने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

 

आदर्श मार्ग निर्माण में लेतलतीफी की जा रही है। दो साल बीतने को हैं इसके बाद भी नगर निगम द्वारा काम समय पर पूरा नहीं किया गया है। इसके लिए मैंने महापौर और विधायक को सड़क के जल्द निर्माण के लिए अवगत कराया है।
सुरेश जसवानी, महासचिव सिंधी सेन्ट्रल पंचायत

बिना योजना के तोडऩे की कार्रवाई कर दी गई। इससे व्यापारियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। दो साल बाद भी सड़क निर्माण नहीं हो सका है। यहां सिर्फ लोगों को परेशान किया जाता है। बैरागढ़ के विकास के लिए किसी को चिंता नहीं है।
अशोक बेलानी, स्थानीय रहवासी

तीसरे मार्ग का काम पूरा भी नहीं हुआ था कि पहले बने मार्ग की सड़कें जेसीबी से तोड़ दीं। जनता के पैसे की बर्बादी है। जनता को सुविधा देने की बजाय उन्हें परेशान किया जाता है।
अजितेश मिश्रा, स्थानीय रहवासी

Rohit verma
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned