scriptशिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार के क्षेत्र में काम करने की जरूरत | Republic Day Celebration 2019 | Patrika News

शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार के क्षेत्र में काम करने की जरूरत

locationभोपालPublished: Jan 28, 2019 01:58:17 am

Submitted by:

Bharat pandey

26 जनवरी : राज्यपाल ने ली गणतंत्र दिवस परेड की सलामी, कहा-

news

news

भोपाल। प्रदेश में शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण और रोजगार को लेकर बहुत काम करने की जरूरत है। सरकार इस पर तेजी से काम करेगी। नई सरकार भ्रष्टाचार, अपराध, महिलाओं पर होने वाले अपराधों में आज के हालातों को बदलने को लेकर भी तेजी से काम करेगी। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने 70 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजधानी के लाल परेड मैदान में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में ध्वजारोहण कर नागरिकों को संबोधन में यह बात कही। राजधानी में हर्षोल्लास से गणतंत्र दिवस मनाया गया।

राज्यपाल ने ध्वजारोहण के बाद गणतंत्र दिवस परेड का निरीक्षण कर सलामी ली। हर्षफायर के बीच पुलिस बैण्ड दल ने उपनिरीक्षक सुनील कटारे के निर्देशन में ‘‘जन गण मन’’ की धुन बजाई। राज्यपाल ने हर्ष के प्रतीक रंगीन गुब्बारे भी छोड़े। इसके पहले राज्यपाल ने राजभवन में भी ध्वजारोहण किया।

news

आकर्षक परेड का प्रदर्शन
हर्ष फायर के बाद परेड कमाण्डर एस.डी.ओ.पी. जावरा जिला रतलाम आशुतोष बागरी(भापुसे) और परेड टू-आई सी. उप पुलिस अधीक्षक अशोक नगर , संदीप कुमार निंगवाल के नेतृत्व मे गणतंत्र दिवस परेड का प्रदर्शन किया गया। गणतंत्र दिवस परेड में मणिपुर सशस्त्र पुलिस प्लाटून का नेतृत्व उप निरीक्षक सेमसन वाईकहोम ने किया। इसी प्रकार इस वर्ष गुजरात रिजर्व पुलिस बल गणतंत्र दिवस परेड में समिलित हुआ, जिसका नेतृत्व पुलिस उप निरीक्षक के.बी.गामी ने किया।

news
स्कूली बच्चों ने दी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति
परेड के बाद विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। लोक संस्कृति विभाग के कलाकारों ने भील जनजाति का मनमोहक भगोरिया लोकनृत्य प्रस्तुत किया। इसके बाद 20 विभागों ने विभागीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों का संदेश देती हुई आकर्षक झांकियों का प्रदर्शन किया।
news
उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुरस्कार
गणतंत्र दिवस परेड में सशस्त्र बलों में सर्वोत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर म.प्र. विशेष सशस्त्र बल की टुकड़ी को प्रथम, सीआईएसएफ की टुकड़ी को द्वितीय एवं जेल विभाग (पुरुष) टुकड़ी को तृतीय पुरस्कार घोषित किया। गैर शस्त्र दलों में एन.सी.सी. एयर विंग दल को प्रथम, एनसीसी.सीनियर गल्र्स को द्वितीय तथा शौर्य दल को तृतीय पुरस्कार मिला। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रेणी में डीपीएस स्कूल नीलबड़ को प्रथम, शासकीय उच्च्तर माध्यमिक विद्यालय आनंद नगरको द्वितीय, सेंट जेवियर स्कूल भेल को तृतीय तथा शारदा विद्या मंदिर केरवा रोड के बच्चों को सांत्वना पुरस्कार के लिये चयनित किया गया। विभागीय गतिविधियों पर आधारित विकास प्रदर्शिनियोंकी श्रंखला में पुरातत्व अभिलेखागार एवं संग्रहालय विभाग की झाँकी को प्रथम, पर्यटन विभाग की झांकी द्वितीय एवं महिला एवं बाल विकास विभाग की झांकी को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो