रहवासी बोले-अतिक्रमण और अपराध नरेला की पहचान बनी

रहवासी बोले-अतिक्रमण और अपराध नरेला की पहचान बनी

Ram kailash napit | Publish: Oct, 22 2018 04:04:04 AM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

अव्यवस्थाएं इतनी कि लगता ही नहीं ये इलाका राजधानी का विधानसभा क्षेत्र है

भोपाल. चेतक ब्रिज तिराहे से सुभाष नगर की ओर या फिर निशातपुरा से शहर की ओर जब आप प्रवेश करेंगे तो खुद-ब-खुद समझ जाएंगे कि नरेला विधानसभा का इलाका है। अतिक्रमणों में दबी सड़कें,झुग्गियों और बेतरतीब निर्माण कर तानी गई बिल्डिंगें... ये तस्वीर बताती हैं कि यहां पर कायदे-कानून की परवाह किसी को नहीं है। अशोका गार्डन थाने के पास चाय की दुकान पर चुनावी चर्चा का माहौल है। बाबू खान कहते हैं कि मियां खां, दस साल से वादे ही मिल रहे हैं। छात्र अभिषेक मिश्रा कहते हैं कि लगता ही नहीं कि यह राजधानी का हिस्सा है। डॉ. एमआई खान का कहना है कि जिस इलाके में बारिश में नावें चलानी पड़ें तो फिर विकास कहां हुआ है। नेताजी जल भराव में नाव चलाकर खुद की वाहवाही महसूस करते हैं। मोहम्मद इस्माइल खान का कहना है कि इस क्षेत्र के नाले बारिश हर साल लोगों की जान लेते हैं। फिर भी हमारे खैरख्वाह के कानों में जूं तक नहीं रेंगती। सिर्फ जुमलों के जाल फेंके जा रहे हैं।

इसलिए विकास थम गया
सीवेज: 2008 के चुनाव में सीवेज लाइन डालने के वादे को 10 साल निकल गए। नतीजा, हर साल मानसून में एक जोरदार बारिश में नांव चलाने की नौबत आ जाती है।
अतिक्रमण: बेतरतीब निर्माणों ने क्षेत्र की सूरत पिछड़े इलाके सी कर दी है। एक तरफ स्मार्ट सिटी की बात की जा रही है,वहीं दूसरी तरह क्षेत्र अतिक्रमण का गढ़ है।
जर्जर सड़कें: यहां की अधिकतर सड़कें जर्जर हंै। अंदरूनी इलाकों में तो सिर्फ गड्ढे हैं। जिन सड़कों को ठीक हो जाना चाहिए था, जिम्मेदारों की लापरवाही का शिकार हैं।
अपराध: सट्टा, जुआ और अन्य अपराधों का भी यह क्षेत्र गढ़ बन हुआ है। स्थानीय निवासियों का कहना है कि नरेला की पहचान गुंडा-गर्दी वाले इलाके के रूप में होने लगी है। इसके पीछे अपराधियों को राजनीतिक संरक्षण दिया जाना माना जा रहा है।
पेयजल समस्या: पेयजल की आपूर्ति भी यहां की बड़ा समस्या है। कई इलाके ऐसे हैं, जहां गर्मियों में दो दिन बाद पेयजल की सप्लाई की जाती है, वह भी थोड़े समय के लिए। नगर निगम के टैंकरों के भरोसे रहना पड़ता है।

मतदाताओं का आंकड़ा
पुरुष 162046
महिला 140839
थर्ड जेंडर 13
कुल वोटर 302898
---------------

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned