scriptहोशंगाबाद रोड के रहवासियों को नर्मदा जल के लिए करना होगा इंतजार | Residents of Hoshangabad road will have to wait for Narmada water | Patrika News

होशंगाबाद रोड के रहवासियों को नर्मदा जल के लिए करना होगा इंतजार

locationभोपालPublished: May 08, 2019 09:14:06 pm

Submitted by:

Rohit verma

ननि के वार्ड 85 में बन रहा ओवरहेड टैंक, यहां से एक दर्जन कॉलोनियों को होगी पेयजल सप्लाई

dovelepment news

होशंगाबाद रोड के रहवासियों को नर्मदा जल के लिए करना होगा इंतजार

भोपाल/होशंगाबाद रोड (भेल). समरधा नगर निगम के वार्ड 84, 85 में स्थित कॉलोनियों के रहवासियों को नर्मदा जल के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा। निगम वार्ड 85 सरमधा में साईं मंदिर के पास 20 लाख लीटर छमता का ओवरहेड टैेंक बना रहा है। ओवर हैड टैंक का निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद होशंगाबाद रोड के दोनों ओर स्थित करीब एक दर्जन रहवासी कॉलोनियों तथा ग्रामीण क्षेत्रों में नर्मदा जल की अपूर्ति शुरू हो जाएगी।

भोपाल नगर के लिए जल वितरण प्रणाली परियोजना के तहत होशंगाबाद रोड पर वार्ड 85 समरधा में निगम ने वर्ष 2018 में 20 लाख लीटर की छमता के ओवर हैड टैंक का निर्माण शुरू किया था। ओवरहेैड टैंक सहित वितरण लाइनें बिछाने के लिए निगम ने दो वर्ष की समयाविधि तय की थी।

 

इसके तहत टैंक का स्ट्रेक्चर लगभ खड़ा हो चुका है, वहीं वितरण लाइनों का काम भी तेजी से चल रहा है। सरमधा निवासी विक्रम जीत सिंह बताते हैं कि निगम यहां जल वितरण का सब स्टेशन बना रहा है। यहीं से क्षेत्र में पेयजल अपूर्ति का कंट्रेाल रहेगा। इसके तह? ? मुख्य लाइनों सहित वितरण लाइनों का लगभग 80 फीसदी काम पूरा हो चुका है।

बोरवेल के भरोसे पेयजल व्यवस्था
ननि के वार्ड 84 और 85 में पेयजल अपूर्ति का मुख्य साधन बोरबेल हैं। गर्मी के दिनों में जलस्तर नीचे चले जाने पर ज्यादातर स्थानों पर बोरबेल से पानी आना बंद हो जाता है। इन परिस्थितियों में रहवासी पानी के लिए निजी टैंकरों पर निर्भर हो जाते हैं। इन क्षेत्रों में नर्मदा जल की सप्लाई शुरू होने से रहवासियों को बड़ी राहत मिलेगी।

इन्हें होगा फायदा
नर्मदाजल योजना के तहत समरधा में बन रहे ओवर हैड टैंक से ननि के वार्ड 84 स्थित इण्डस टाउन के सभी 5 फेस, नजराज होम्स, हरिंगंगा नगर, अनुजा विलेज तथा वार्ड 85 के तहत आने वाले शुभालय परिसर, श्री कृष्णपुरम के सभी फेस, श्री राधापुरम, समरधा, लिबर्टी कॉलोनी, टोला तथा दीपड़ी गांव में पेयजल अपूर्ति की जाएगी।
नगर निगम के वार्ड 85 में 20 लाख लीटर का नर्मदा जल के लिए ओवरहैड टैंक बन रहा है। इसके बनने के बाद वार्ड 84 व 85 के एक दर्जन कॉलोनियों और ग्रमीण क्षेत्र के लोगों को नर्मदाजल मिलना शुरू हो जाएगा।
कामता पाटीदार, जोन प्रभारी एवं पार्षद वार्ड 85

ट्रेंडिंग वीडियो