बैरागढ़ में जुआ-सट्टा के विरोध में रहवासियों ने निकाली पद यात्रा, आरोप: पुलिस की मिलीभगत से खुलेआम चल रहा जुआ-सट्टा

कॉलेज आने वाली छात्राओं के साथ असामाजिक तत्व छेड़छाड़ करते हैं। पदयात्रा को पुलिस ने थाने पहुंचने से पहले ही रोक दिया

By: योगेंद्र Sen

Published: 08 Dec 2019, 01:34 AM IST

भोपाल. बैरागढ़ में कॉलेज के पास जुआ-सट्टे जैसी आपराधिक गतिविधियां संचालित होने के विरोध में शनिवार दोपहर 12 बजे सामाजिक कार्यकर्ताओं ने पदयात्रा निकाली। कालका चौराहे से शुरू हुई पदयात्रा को पुलिस ने थाने पहुंचने से पहले ही रोक दिया। पदयात्रा में शामिल लोगों ने आरोप लगाए कि पुलिस ने धमकी दी कि प्रशासन की अनुमति के बगैर विरोध-प्रदर्शन नहीं कर सकते। बहरहाल, थोड़ी देर बाद सामाजिक कार्यकर्ताओं से ज्ञापन ले लिया गया। सामाजिक कार्यकर्ता दौलत सिंह चौहान ने बताया कि साधु वासवानी कॉलेज के पास दो साल से खुलेआम जुआ-सट्टा का बाजार लग रहा है। कॉलेज आने वाली छात्राओं के साथ असामाजिक तत्व छेड़छाड़ करते हैं। उन्होंने कहा कि स्थानीय रहवासी इन आसामाजिक गतिविधियों का विरोध करते हैं तो उन्हें धमकी दी जाती हैं। इसकी शिकायत कई बार पुलिस से की गई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। चौहान ने गंभीर आरोप लगाए कि पुलिस के संरक्षण में जुआ-सट्टे का गोरखंधा चल रहा है।

वीडियो दिए पर पुराना बताकर पल्ला झाड़ा
सामाजिक कार्यकर्ता दौलत सिंह चौहान के मुताबिक शिकायत करने के बाद भी पुलिस ये मानने को तैयार नहीं है कि यहां जुए-सट्टे का फड़ लगता है। उन्होंने कई बार बतौर प्रमाण वीडियो भी उपलब्ध कराए, पर पुलिस इन्हें पुराना बताकर कार्रवाई नहीं करती। इतना ही नहीं वरिष्ठ अधिकारी भी शिकायत को अनसुना कर देते हैं।

पांच महीने में बेलगाम हुए सटोरिए
स्थानीय रहवासियों का कहना है कि पांच महीने में सटोरिए बेलगाम हो गए हैं। पहले यहां चोरी-छिपे जुआ-सट्टा खिलाया जाता था, लेकिन अब यह सब खुलेआम हो रहा है। हालात ये हैं कि पुलिस से शिकायत करने वालों को जान से मारने की धमकी तक दी जाती है। इसके बावजूद बैरागढ़ पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर रही।

रहवासियों की पुलिस-प्रशासन से मांग
- सटोरियों को संरक्षण देने वाले पुलिसकर्मियों का स्थानांतरण किया जाए।
-कॉलेज के पास पुलिस चौकी की स्थापना हो, जिससे छात्राएं सुरक्षित महसूस करें।
- सटोरियों पर जिलाबदर समेत अन्य प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की जाए।

सख्त कार्रवाई करेंगे
किसी भी परिस्थिति में जुआ-सट्टा नहीं चलने दिया जाएगा। पुलिसकर्मियों की संलिप्तता सामने आने पर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
-शैलेन्द्र सिंह चौहान, एसपी (नॉर्थ)

बैरागढ़ के कई स्थानों पर पुलिस ने जुआ-सट्टा बंद कराए हैं। कॉलेज के आसपास ऐसी गतिविधि नहीं हो रही है। पद यात्रा निकालने वाला दौलत सिंह खुद सटोरियों का हिमायती है।
-शिवपाल सिंह कुशवाह, टीआई

योगेंद्र Sen Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned