scriptहाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के रहवासी अब घेरेंगे बोर्ड का ऑफिस | Residents will now surround the office of the board | Patrika News

हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के रहवासी अब घेरेंगे बोर्ड का ऑफिस

locationभोपालPublished: Dec 05, 2019 08:19:12 pm

Submitted by:

Rohit verma

नपा और बोर्ड के अधिकारी रहवासियों को अब तक करते रहे गुमराह

हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के रहवासी अब घेरेंगे बोर्ड का ऑफिस

हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के रहवासी अब घेरेंगे बोर्ड का ऑफिस

भोपाल. हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के हस्तांतरण की प्रक्रिया दस महीने के बाद भी गति नहीं पकड़ पाई है। 12 फरवरी को कॉलोनीवासियों के उग्र आंदोलन के बाद बोर्ड और नपा अधिकारियों ने लिखित में आश्वासन दिया था कि कॉलोनी ट्रांसफर की प्रक्रिया तीन दिन में पूरी कर ली जाएगी, पर ऐसा होता नजर नहीं आ रहा है। इससे रहवासियों में बोर्ड और नपा प्रशासन के प्रति आक्रोश पनप रहा है। हाउसिंग बोर्ड रहवासियों की जनकल्याण समिति ने आगे की रणनीति बनाने के लिए हाल ही में बैठक रखी थी।

समिति अध्यक्ष रामनिरंजन पटेल ने बताया कि बैठक में तय किया गया है कि समिति द्वारा अब नपा प्रशासन के बजाए हाउसिंग बोर्ड अधिकारियों पर दबाब बनाया जाएगा। इसके लिए रहवासी जल्द ही भोपाल स्थित बोर्ड दफ्तर का घेराव करेंगे। पटेल ने कहा कि हमारी मांगों का शीघ्र निराकरण नहीं किया गया तो वहीं पर अनिश्चितकालीन धरना दिया जाएगा।

 

गौरतलब है कि हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के रहवासी लंबे समय से सड़क, सीवेज निकासी, नाली निर्माण, पेयजल व्यवस्था तथा पार्कों के सौन्दर्यीकरण की मांग को लेकर बोर्ड अधिकारिययों के चक्कर काट रहे हैं। नगर पालिका में कॉलोनी के विलय होने के बाद उन्हें नगर पालिका से उम्मींद जागी थी, लेकिन रहवासियों को बोर्ड के साथ नपा से भी निराशा ही हाथ लगी। रहवासियों ने लंबे संघर्ष के बाद फरवरी मेंआत्मदाह की चेतावनी देते हुए धरने पर बैठ गए थे। इसके बाद बोर्ड और नपा के अधिकारियों ने मौके पर ही पहुंच कर रहवासियों की मांगे मानने का लिखित में आश्वासन दिया था।

अब तक जमा नहीं हुई राशि
तत्कालीन नपा सीएमओ ज्योति सुनेरे ने कहा था कि नपा के इंजीनियर तीन दिन में बोर्ड के इंजीनियरों के साथ मिलकर कॉलोनी में विकास कार्यों का स्टीमेट तैयार कर बोर्ड को सौंप देगा। बोर्ड द्वारा नियमानुसार विकास शुल्क जमा करने के उपरांत कॉलोनी नपा अपने हैंडओवर ले लेगी।

 

वहीं बोर्ड के तत्कालीन कार्यपालन यंत्री अजय तिवारी ने कहा था कि नपा द्वारा कॉलोनी में प्रस्तावित विकास कार्यों का स्टीमेंट मिलने के बाद 10 से 15 दिन में बोर्ड नियमानुसार नपा के खाते में राशि जमाकर कॉलोनी हैंडओवर कर देगा, लेकिन नपा द्वारा करीब सात करोड़ के स्टीमेट पर अपनी सममति और प्रशासन से अनुमति मिलने के बाद भी हाउसिंग बोर्ड के अधिकारी पैसे जमा करने में अनाकनी कर रहे हैं।

हाउसिंग बोर्ड द्वारा अब तक तय विकास शुल्क नपा कार्यालय में जमा नहीं कराया गया है, जब तक राशि जमा नहीं होगी कॉलोनी हस्तानांत्रण की प्रक्रिया पूरी नहीं होगी।

केएल सुमन, नपा सीएमओ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो