script

जातिगत आरक्षण के विरोध में 10 जून को केशदान करेंगे संगठन

locationभोपालPublished: Jun 09, 2018 07:45:59 am

Submitted by:

Bhalendra Malhotra

आरक्षण के विरोध में एक दर्जन संगठन आए एक मंच पर, जातिगत आरक्षण के विरोध में 10 जून को करेंगे केशदान

news

जातिगत आरक्षण के विरोध में 10 जून को केशदान करेंगे संगठन

भोपाल. आरक्षण के विरोध में प्रदेशभर के संगठन अब मुखर हो रहे हैं। रविवार से प्रदेशभर में ब्रह्म समागम सवर्ण जन कल्याण संगठन पांच राज्यों सहित मध्यप्रदेश के 51 जिलो में जातिगत आरक्षण के खिलाफ बिगुल फूंकेगा। शुक्रवार को इस संबंध में प्रेस कॉन्फ्रे्रंस का आयोजन किया गया। बह्म समागम के अध्यक्ष पंडित धर्मेन्द्र शर्मा कक्का जी ने कहा कि आरक्षण के विरोध में मुंडन संस्कार (बालदान) कराकर आंदोलन करेंगे।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय सवर्ण समाज पार्टी, अखिल भारतीय ब्राह्मण समाज, सपाक्स, जय मानवता पार्टी, अंतरराष्ट्रीय ब्राह्मण मंच, करणी सेना, सर्व ब्राह्मण संगठन, किन्नर समाज, ब्राह्मण युवजन सभा, प्रगतिशील ब्राह्मण समाज सहित दर्जनों संगठन केशदान करेंगे। उन्होंने बताया कि जातिगत आरक्षण का हर स्तर पर विरोध करने के लिए संगठन ने कई कमेटियां गठित की हैं।

मुख्यमंत्री के गृह जिले जैत के नर्मदा तट पर सूरजकुंड पर मुख्य आयोजन किया जाएगा। राष्ट्रीय महामंत्री पुष्पेन्द्र मिश्रा ने बताया कि पांच राज्यों सहित मध्यप्रदेश के सभी जिलों में पंडित, वैश्य, ठाकुर, राजपूत सहित सभी सवर्ण समाज के प्रबुद्ध जन सुबह 11:30 बजे से 1:00 बजे तक जातिगत आरक्षण को समाप्त करने के लिए अपने-अपने स्तर पर मुंडन (सिर के बाल दान) कराकर विरोध जताएंगे।

साहू समाज ने मांगी राजनीतिक हिस्सेदारी
तेली साहू समाज ने दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय महासम्मेलन में राजनीतिक भागीदारी की मांग की है। इस सम्मेलन में समाज के प्रतिनिधियों ने विधायक, सांसद की मांग कर साहू समाज को जनसंख्या के आधर पर टिकट देने की मांग की है। महासम्मेलन में भोपाल से चन्द्रमोहन साहू महासचिव जिला साहू समाज भोपाल एवं अध्यक्ष भेल इकाई, घोड़ा नक्कास से अनिल कुमार साहू अकेला, विनोद साहू, हर प्रसाद साहू, शिव प्रसाद साहू, राजकिशोर साहू, धनराज साहू, राजेश गुप्ता सहित भोपाल के 85 सदस्य और मध्य प्रदेश से करीब 3000 सदस्यों ने भाग लिया।

सीएम साहू ने बताया कि सम्मेलन में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फणनीश, विशिष्ट अतिथि झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास, अतिथि केन्द्रीय सामाजिक न्याय मंत्री राम दास अठवाले, राज्य मंत्री उपेन्द्र कुशवाह, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ, राष्ट्रीय अध्यक्ष जयदत्त क्षीर सागर, अखिल भारतीय तैलिक साहू महासभा एवं नेपाल के सांसद प्रमोद शाह, राम नारायण मंडल बिहार आदि उपस्थित रहे।

साहू ने बताया कि देश में तेली/साहू समाज की 14 करोड़ की संख्या है। इसलिए समाज देश में संख्या के अनुरूप राजनीतिक भागीदारी की मंाग की गई है। जिसमें 95 सांसद एवं 450 विधायक होने चाहिए। इसलिए राजनैतिक दलों से आगामी चुनावों में साहू समाज को जनसंख्या के अनुपात टिकिट की मंाग की जा रही है। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में साहू की संख्या चालीस लाख है, जिनको राजनैतिक भागेदारी की मंाग की गई हैं। प्रदेश में समाज से 25 विधायक होने चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो