scriptresponsibility of the school to take the children home safely | स्कूल की रहेगी घर तक बच्चों को सुरक्षित पहुंचाने की जिम्मेदारी, आदेश जारी | Patrika News

स्कूल की रहेगी घर तक बच्चों को सुरक्षित पहुंचाने की जिम्मेदारी, आदेश जारी

प्राइवेट स्कूलों के संचालक स्कूल परिसर के बाहर बच्चों की जिम्मेदारी लेने से मना नहीं कर सकेंगे। खासतौर से स्कूल बस एवं स्कूल वैन में बैठकर जाने वाले बच्चों की जिम्मेदारी के लिए स्कूल प्रबंधकों को निर्देश दिए गए हैं.

भोपाल

Published: August 03, 2022 09:00:17 am

भोपाल. प्राइवेट स्कूलों के संचालक स्कूल परिसर के बाहर बच्चों की जिम्मेदारी लेने से मना नहीं कर सकेंगे। खासतौर से स्कूल बस एवं स्कूल वैन में बैठकर जाने वाले बच्चों की जिम्मेदारी के लिए स्कूल प्रबंधकों को निर्देश दिए गए हैं कि वह घर पहुंचने तक के सभी इंतजाम पर निगरानी रखें। रास्ते में असुविधा या दुर्घटना हुई तो सीधे तौर पर स्कूल प्रबंधन को दोषी माना जाएगा। स्कूल वाहनों में गाइडलाइन का पालन करवाने की जिम्मेदारी भी प्रबंधन को दी है। ट्रैफिक पुलिस ने ऐसे 45 मामले चिह्नित करने के बाद लापरवाही पर 2.56 लाख जुर्माना के नोटिस जारी कर रिकवरी की है।

स्कूल की रहेगी घर तक बच्चों को सुरक्षित पहुंचाने की जिम्मेदारी, आदेश जारी
स्कूल की रहेगी घर तक बच्चों को सुरक्षित पहुंचाने की जिम्मेदारी, आदेश जारी


मनमानी करने वाले 45 स्कूल वाहन मालिकों पर प्रकरण दर्ज, 2.56 लाख जुर्माना वसूला


इस गाइडलाइन का पालन जरूरी
1. स्कूल/कॉलेज बसों को पीले रंग से पेंट किया जाना चाहिए।
2. बसों के आगे और पीछे बड़े अक्षरों में स्कूल बस लिखा जाए। किराए की है तो आगे एवं पीछे विद्यालयीन सेवा लिखा जाए।
3. बस में निर्धारित सीटों से अधिक संख्या में बच्चे नहीं बैठाएं
4. बस में अनिवार्य रूप से फस्र्ट ऐड बॉक्स की व्यवस्था हो।
5. खिड़कियों में आड़ी पट्टियां फिट करवाई जाएं।
6. अग्नि शमन यंत्र होना जरूरी।
7. स्कूल का नाम और टेलीफोन नम्बर लिखा हुआ हो।
8. दरवाजे पर सिटकनी लगी हों।
9. बस्ते रखने सीटों के नीचे जगह की व्यवस्था की जानी चाहिए।
10. बच्चों को लाते-ले जाते समय एक शिक्षक रहे जो एस्कॉर्ट करें।
11. सुरक्षा की ²ष्टि से माता-पिता, स्कूल शिक्षक को भी यात्रा कर सुरक्षा मापदंडों को जांचना चाहिए।
12. वाहन चालक को भारी वाहन चलाने का ५ वर्ष का अनुभव हो।
13. कोई ड्रायवर वर्ष में दो बार से अधिक ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन का दोषी मिलता है तो ऐसे व्यक्ति को ड्रायवर नहीं रखना चाहिए।
14. कोई ड्रायवर वर्ष में एक बार भी ओवरस्पीडिंग और नशे का दोषी है तो ड्रायवर नहीं रखना चाहिए।
15. स्कूल बसों एवं लोक परिवहन यानों में स्पीड गवर्नर की अनिवार्यता।
16. बसों में 02 कैमरे चालू हों, एक कैमरा आगे की ओर तथा एक कैमरा बस में पीछे की ओर होना आवश्यक है।
17. जीपीएस सिस्टम अनिवार्य रूप से चालू हालत में लगा हुआ होना चाहिए।
18. स्कूल बस में सफर करने वाले छात्र/छात्राओं की सूची मय नाम/पता, ब्लड गु्रप एवं बस स्टॉप जहां से छात्र/छात्राओं को पिकअप एवं ड्राप करते है, की सूची चालक अपने पास रखेगा।


सुप्रीम कोर्ट की गाइड लाइन का पालन कराने की जवाबदेही से प्रायवेट स्कूल प्रबंधन किनारा नहीं कर सकते हैं। मनमानी करने वाले 45 मामलों में जुर्माना लगाया गया है।
हंसराज, डीसीपी, ट्रैफिक

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Himachal Pradesh: जबरदस्ती धर्म परिवर्तन करवाने पर होगी 10 साल की जेल, लगेगा भारी जुर्मानाDGCA ने एयरपोर्ट पर पक्षियों के हमले को रोकने के लिए जारी किया दिशा-निर्देश'हर घर तिरंगा' अभियान में शामिल हुई PM नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन, बच्‍चों के संग फहराया राष्‍ट्रीय ध्‍वज7,500 स्टूडेंट्स ने मिलकर बनाया सबसे बड़ा ह्यूमन फ्लैग, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नामबिहारः सत्ता गंवाते ही NDA के 3 सांसद पाला बदलने को तैयार, महागठबंधन में शामिल होने की चल रही चर्चा'फ्री रेवड़ी ' कल्चर व स्कूल के मुद्दे पर संबित्र पात्रा ने AAP को घेरा, कहा- 701 स्कूलों में प्रिंसिपल नहीं, 745 स्कूलों में नहीं पढ़ाया जाता विज्ञानPM मोदी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेने वाले दल से मुलाकात की, कहा- विजेताओं से मिलकर हो रहा गर्वप्रियंका के बाद अब सोनिया गांधी भी दोबारा हुईं कोरोना पॉजिटिव, तेजस्वी यादव ने कल ही की थी मुलाकात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.