scriptस्नातक अंतिम वर्ष के नतीजे 31 जुलाई तक, नहीं लिया जाएगा विलंब शुल्क | Result of final year of graduation till 31 July, late fee will not be | Patrika News

स्नातक अंतिम वर्ष के नतीजे 31 जुलाई तक, नहीं लिया जाएगा विलंब शुल्क

locationभोपालPublished: May 27, 2021 12:37:01 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा स्नातकोत्तर पहले सेमेस्टर में प्रवेश प्रक्रिया अगस्त में शुरू होगी

college_admission.jpg

भोपाल. स्नातकोत्तर पहले सेमेस्टर में प्रवेश प्रक्रिया अगस्त में शुरू की जा सके इसलिए विश्वविद्यालय स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा जून में कराकर 31 जुलाई तक रिजल्ट जारी किया जाएगा। वहीं विद्यार्थियों से परीक्षा फॉर्म भरने में विलंब शुल्क नहीं लिया जाएगा। प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने बताया कि कोविड-19 महामारी के चलते विभाग द्वारा भविष्य के लिए की जा रही प्लानिंग के तहत यह निर्णय लिया गया है।

मंत्री यादव ने वर्तमान सत्र की परीक्षा, नए सत्र के लिए के लिए प्रवेश प्रक्रिया, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के लागू करने सहित और विभागीय स्तर पर कोविड-19 के प्रभाव जैसे मुद्दों पर समीक्षा के बाद ये फैसला लिया गया है कि स्नातक दूसरे व तीसरे वर्ष और स्नातकोत्तर तीसरे सेेमेस्टर के लिए प्रवेश प्रक्रिया भी अगस्त में प्रस्तावित की गई है।

Must see: लेटलतीफी के कारण अटक सकती है छात्रों की स्कॉलरशिप

80 प्रतिशत विषयों का पाठ्यक्रम तैयार
केंद्रीय अध्ययन मंडल के माध्यम से 79 विषयों के लिए पाठ्यक्रम निर्माण कराया जा रहा है। अब तक 80 प्रतिशत से अधिक विषयों के पाठ्यक्रम का निर्माण किया हो चुका है। नए सत्र से यूजीसी के मापदंड अनुसार नई शिक्षा नीति लागू कर के्रडिट बेस्ट सिस्टम लागू करिया जा रहा है। बरकतउल्ला विश्विविद्यालय (BU) के रजिस्ट्रार डॉ. एचएस त्रिपाठी ने बताया कि हम यह व्यवस्था बना रहे हैं कि यदि कोई छात्र परीक्षा से एक दिन पहले भी फॉर्म भरता है, तो उससे सामान्य शुल्क लिया जाएगी और परीक्षा में शामिल किया जाएगा।

Must see: जांच दल के सामने अफसर ने रकम लेना स्वीकारा

निरीक्षण किए बिना कॉलेजों को संबद्धता
कोरोना के कारण बनी वर्तमान परिस्थितियों में कॉलेजों का भौतिक निरीक्षण नहीं हो पा रहा है। इसके चलते अब कॉलेजों को प्रोविजनल संबद्धता समय पर जारी की जाए। वहीं सामान्य स्थिति होने पर इनका निरीक्षण कराकर स्थाई संबद्धता दी जाएगी। इस पर प्रदेश के विश्वविद्यालयों ने अपनी सहमति जताई है।

Must see: MP में कोरोना के ताजा आंकड़े

कोरोना से यूनिवर्सिटी में 216 संक्रमित और 23 की हुई मौत
मध्य प्रदेश के आठ परंपरागत शासकीय विश्वविद्यालयों के 216 शिक्षक व गैर शैक्षणिक कर्मचारी कोरोना से संक्रमित हुए। इनमें से 6 शिक्षक और 17 कर्मचारी का निधन हो गया है। वहीं बीयू में 24 कर्मचारी और 23 शिक्षक संक्रमित हुए। इसमें से एक कर्मचारी की कोरोना के कारण मौत हुई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो