scriptपटवारी भर्ती परीक्षा: 10 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों का इंतजार खत्म! जानिये कब आएगा रिजल्ट | Results of Patwari Recruitment Examination is here 18 march2018 | Patrika News

पटवारी भर्ती परीक्षा: 10 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों का इंतजार खत्म! जानिये कब आएगा रिजल्ट

locationभोपालPublished: Mar 18, 2018 04:33:40 pm

कोर्ट में दायर केविएट के साथ बोर्ड ने परिणाम की प्रति भी लगा दी है!…

result on patwari exam
भोपाल। मध्यप्रदेश में 9235 पटवारी पदों को भरने के लिए पिछले वर्ष पीईबी ने परीक्षा करवाईं थीं। जिसमें करीब 10 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे, अब तक ये परीक्षार्थी अपने परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। सामने आ रही जानकारी के अनुसार अब इनके परिणाम अगले महीने घोषित किए जा सकते है।
सूत्रों का कहना है कि पीईबो ने परिणाम घोषित करने की पूरी तैयारी कर ली है। जिसमें तकनीकी खामियों का पूरा ध्यान रखा गया है। और तो और खुद परीक्षा नियंत्रक अशोक कुमार भदौरिया ने बताया कि कोर्ट में दायर केविएट के साथ बोर्ड ने परिणाम की प्रति भी लगा दी है। अगर कोर्ट में उम्मीदवारों की ओर से कोई आपत्ति नहीं आती है तो अप्रैल के पहले सप्ताह में परिणाम जारी कर दिए जाएंगे।
पटवारी के पदों के लिए प्रदेशभर के 10 लाख से ज्यादा उम्मीदवार शामिल हुए थे। परीक्षा ऑनलाइन होने से बोर्ड को परिणाम तैयार करने में ज्यादा समय नहीं लगा। तकनीकी रूप से हर उम्मीदवार द्वारा दिए प्रश्नों के जवाब भी बोर्ड ने हार्डडिस्क में सुरक्षित कर रखे हैं, ताकि परिणाम जारी होने के बाद कोई आपत्ति आती है तो साक्ष्यों के साथ जवाब दिया जा सके।
बोर्ड के इतिहास में पहली बार इतनी बड़ी परीक्षा आयोजित कराई गई थी। पटवारी परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को अब परिणाम का बेसब्री से इंतजार है। लगभग 9 हजार पटवारी पदों के लिए पीईबी द्वारा ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की गई थी।
यह एक ऑनलाइन परीक्षा थी इसलिए पूर्व में परीक्षार्थियों को उम्मीद थी की परीक्षा समाप्त होने के एक माह में परिणाम घोषित कर दिया जाएगा, लेकिन परीक्षा हुए तीन माह से अधिक का समय निकल गया है। इसके बावजूद अब तक पीईबी ने इस परीक्षा का रिजल्ट घोषित नहीं किया है। वहीं अब दावा किया जा रहा है कि अगले माह रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।
ये बोले मंत्री…
वहीं इससे पहले मध्यप्रदेश में पटवारियों की जल्द ही 9 हजार से अधिक पटवारी भर्ती होंगी और उनकी जायज मांगों पर सकारात्मक निर्णय भी लिया जाएगा। साथ ही पटवारियों की समयबद्ध नीति बनाने पर विचार भी किया जाएगा। यह बात राजस्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने प्रदेश पटवारी संघ के कार्यकारणी समारोह में कही।
राजस्व,विज्ञान एंव प्रौद्योगिकी मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने मध्यप्रदेश पटवारी संघ की कार्यकारणी के शपथ-विधि समारोह में बताया की पटवारियों की जायज मांगों पर सकारात्मक निर्णय लिया जाएगा।

साथ ही पटवारियों की समयबद्ध पदोन्नति की नीति बनाने पर विचार किया जायेगा। मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने आगे बताया कि सरकार कर्मचारियों को अपने से अलग नहीं मानती।
उन्होंने कहा कि जल्द ही 9 हजार से अधिक पटवारी आपके परिवार में शामिल होंगे। इससे आपके काम का बोझ हल्का होगा। उन्होंने कहा कि पटवारी आम लोगों के बीच अपनी इमेज बदलने का प्रयास करें।
जानकारी के अनुसार संघ के पदाधिकारियों ने राजस्व मंत्री का शाल-श्रीफल और संघ का प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया। गुप्ता ने कार्यकारणी के पदाधिकारियों को शपथ दिलाई।

इसी के साथ समारोह में पटवारी संघ के पदाधिकारियों ने भी विचार व्यक्त किये। इस दौरान विभिन्न जिलों से आये पटवारी संघ के प्रतिनिधि मौजूद रहे।
वहीं पिछले दिनों पटवारियों के मामले में किए जा रहे परिवर्तन के संबंध में राजस्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने मंत्रालय में विभागीय समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देशMP Vyapam Patwari Joining Date 2018 देते हुए कहा था कि पटवारियों को उनकी पसंद के जिले में पदस्थ किया जाए। जबकि जिला कैडर होने की वजह से अब तक जिले के बाहर पटवारियों को पदस्थ नहीं किया जाता था।
मंत्री गुप्ता ने यह निर्देश दिया है कि नए भर्ती होने वाले नौ हजार से ज्यादा पटवारियों की काउंसलिंग के बाद अप्रैल से प्रशिक्षण MP Vyapam Patwari Bharti Joining Date 2018शुरू कराया जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो