scriptप्रदेश का एक मात्र प्रौद्योगिकी विवि देश भर के टॉप 100 संस्थाओं से बाहर, | rgpv is out from top 100 univarsities of india | Patrika News

प्रदेश का एक मात्र प्रौद्योगिकी विवि देश भर के टॉप 100 संस्थाओं से बाहर,

locationभोपालPublished: Apr 09, 2019 01:11:11 am

Submitted by:

Sumeet Pandey

देश भर के संस्थानों की रैकिंग जारी करने वाले संस्थान एनआइआरएफ ने जारी की वर्ष 2019 की रैकिंग

iiser bhopal

प्रदेश का एक मात्र प्रौद्योगिकी विवि देश भर के टॉप 100 संस्थाओं से बाहर,

भोपाल. मध्य प्रदेश में शैक्षणिक गुणवत्ता की हालत क्या है इसका आईना सोमवार को मानव संसाधन विकास मंत्रालय की संस्था नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) द्वारा जारी 2019 की रैकिंग लिस्ट से जाहिर हो गई है। प्रदेश का एक मात्र प्रौद्योगिकी विवि आरजीपीवी देश के टॉप 100 संस्थानों से बाहर है। जबकि गुणवत्ता पूर्ण इंजीनियरिंग के लिए राजधानी में स्थापित किए गए मौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (मैनिट) की देश के टॉप 100 इंजीनियरिंग संस्थानों के बीच रैंकिंग 62वीं हैं। पिछले साल की तुलना में इसमें 07 स्थानों की गिरावट आई है। खास बात यह है कि इसके 3.5 अंक लोगों के बीच इसकी लगातार खराब होती छवि के कारण ही कट गए हैं।
एनआइआरएफ ने दो तरह से यह रैकिंग जारी की है। इसमें पहली रैंकिंग देश भर के ओवर ऑल यानि सभी तरह के टॉप 200 संस्थानों की रैंकिंग की जारी गई है। इसमें कुल 100 में से 83.88 अंकों के साथ आईआईटी मद्रास टॉप पर है। इसमें प्रदेश सहित राजधानी भोपाल के लिए एक मात्र उपलब्धि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (आइसर) के रूप में मिली है। इसे देश भर के टॉप 100 संस्थानों में 50.88 अंक के साथ 37वां स्थान मिला है।
विवि, इंजीनियरिंग, लॉ सहित विषयवार रैंक–

दूसरी रैंकिंग अलग-अगल विषयों के आधार पर देश भर में स्थापित संस्थानों की जारी की गई है। इसमें टॉप 100 विवि, टॉप 100 इंजीनियरिंग संस्थान, लॉ, मेडिकल, एग्रीकल्चर, फार्मेसी, कॉलेज को शामिल किया गया है।
इंजीनियरिंग में आईआईटी इंदौर को 13वां, मैनिट को 62वां स्थान–
यदि टॉप 100 इंजीनियरिंग संस्थानों की बात करें तो आईआईटी इंदौर 59.35 अंकों के साथ 13वें स्थान पर रहा। वहीं 40.98 अंकों के साथ मैनिट को 62वां स्थान मिला है। बता दें गतवर्ष मैनिट को 55वां स्थान मिला था। यानि इसमें 07 स्थान की गिरावट आई है। इसके अलावा आईआईआईटीडीएम जबलपुर को 75वां व आईआईआईटीएम ग्वालियर को 81वां स्थान मिला है।
एलएलआइयू भोपाल को 11वां स्थान

लॉ इंस्टीट्यूट में नेशनल लॉ इंस्टीट्यूट यनिवर्सिटी (एनएलआईयू) को देश भर के टॉप लॉ संस्थानों में 11वां स्थान मिला है जबकि एनएलआईयू कर्नाटक ने पहला स्थान प्राप्त किया है।
मैनेजमेंट में आईआईएम इंदौर 05वें व आईआईएफएम 60वें स्थान पर

मैनेजमेंट संस्थानों में टॉप 100 में आईआईएम इंदौर को 5वां स्थान मिला है। जबकि राजधानी भोपाल स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेस्ट मैनेजमेंट (आईआईएफएम) को 60वां स्थान मिला है।
देवी अहिल्या विवि इंदौर को फार्मेसी में 55वां स्थान

फार्मेसी की पढ़ाई में देवी अहिल्या विवि इंदौर को 55वां स्थान प्राप्त हुआ है।

बोले जिम्मेदार, पब्लिक पर्सेप्शन ने किया नुकसान-

मैनिट की रैंकिंग गिरने के मामले में डायरेक्टर नरेंद्र सिंह रघुवंशी का कहना है कि आमजन के मन में मैनिट भोपाल को लेकर कुछ खराब छवि बनी है। इसके पीछे संस्थानों का विवाद में रहना एक कारण है। उन्होंने इसकी छवि सुधारने के लिए कहा कि नए शोध पर काम और रिक्रूटमेंट के जरिए इसे सुधारा जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो