scriptहमीदिया में भी हो सकेगी रोबोटिक और स्पाइनल एंडोस्कोपिक सर्जरी | Robotic and spinal endoscopic surgery can also be done in Hamidia | Patrika News

हमीदिया में भी हो सकेगी रोबोटिक और स्पाइनल एंडोस्कोपिक सर्जरी

locationभोपालPublished: Oct 15, 2021 01:31:20 pm

Submitted by:

Pushpam Kumar

कॉन्फ्रेंस में शामिल होंगे देशभर के विशेषज्ञ

हमीदिया में भी हो सकेगी रोबोटिक और स्पाइनल एंडोस्कोपिक सर्जरी

हमीदिया में भी हो सकेगी रोबोटिक और स्पाइनल एंडोस्कोपिक सर्जरी

भोपाल. अब प्रदेश के अस्पतालों में भी स्पाइन की एंडोस्कोपिक सर्जरी के साथ रोबोटिक सर्जरी जैसे बड़े ऑपरेशन संभव हो सकेंगे। इसके लिए प्रदेश भर के चिकित्सक इन एडवांस टेक्नीक के गुर सीखेंगे। यह जानकारी वरिष्ठ हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. जितेन शुक्ला ने दी। वे राजधानी में होने वाले दो दिनी ऑर्थोपेडिक्स कॉन्फ्रेस के पूर्व आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोल रहे थे।
उन्होंने बताया कि इस कॉन्फेंस में देशभर के हड्डी रोग विशेषज्ञ शामिल होकर हड्डी की बीमारियों के इलाज की नई तकनीकों, उपकरणों और दवाओं के बारे में जानकारी लेंगे। कॉन्फ्रेंस में 100 से ज्यादा शोध पत्र प्रस्तुत किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि कॉन्फ्रेस में तीन कार्यशालाएं भी होंगी। इंडियन आर्थोपेडिक एसोसिएशन भोपाल चेप्टर द्वारा आयोजित कॉन्फ्रेंस का शुभारंभ शनिवार दोपहर चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग के मुख्य आतिथ्य में होगा। साइंटिफि क कमेटी के चेयरमैन डॉ. आशीष गोहिया ने बताया कि सम्मेलन में यूके के डॉ. आरके पाण्डेय, यूएसए के डॉ. चैतन्य मुद्गल और यूके से डॉ. अर्पित जरीवाला शामिल होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो