scriptगांधी जयंती से शुरू होगा रोका-टोको अभियान पूरे सप्ताह होंगे कार्यक्रम, दुकानदार बनेंगे स्वच्छग्राही | roko toko bmc | Patrika News

गांधी जयंती से शुरू होगा रोका-टोको अभियान पूरे सप्ताह होंगे कार्यक्रम, दुकानदार बनेंगे स्वच्छग्राही

locationभोपालPublished: Oct 01, 2020 10:09:47 pm

भोपाल, नगर निगम भोपाल द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के तहत 02 अक्टूबर 2020 गांधी जयंती से शहर में रोको-टोको अभियान शुरू किया जा रहा है। एक सप्ताह तक चलने वाले अभियान में निगम का स्वास्थ्य अमला बाजार/व्यवसायिक क्षेत्रों में समग्र स्वच्छता स्थापित करने के उद्देश्य से स्वच्छता जागरूकता गतिविधियां आयोजित करेगा और स्वच्छता में सक्रिय भागीदारी के लिए दुकानदारों को स्वच्छग्रही बनाया जाएगा।

गांधी जयंती से शुरू होगा रोका-टोको अभियान पूरे सप्ताह होंगे कार्यक्रम, दुकानदार बनेंगे स्वच्छग्राही

गांधी जयंती से शुरू होगा रोका-टोको अभियान पूरे सप्ताह होंगे कार्यक्रम, दुकानदार बनेंगे स्वच्छग्राही


भोपाल, नगर निगम भोपाल द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के तहत 02 अक्टूबर 2020 गांधी जयंती से शहर में रोको-टोको अभियान शुरू किया जा रहा है। एक सप्ताह तक चलने वाले अभियान में निगम का स्वास्थ्य अमला बाजार/व्यवसायिक क्षेत्रों में समग्र स्वच्छता स्थापित करने के उद्देश्य से स्वच्छता जागरूकता गतिविधियां आयोजित करेगा और स्वच्छता में सक्रिय भागीदारी के लिए दुकानदारों को स्वच्छग्रही बनाया जाएगा। निगम आयुक्त के.वी.एस.चौधरी के निर्देश पर अपर आयुक्त स्वास्थ्य श्री शाश्वत सिंह मीणा ने इस अभियान के संबंध में दिशा निर्देश जारी करते हुए अमले को निर्देशित किया है कि शहर के हर नागरिक को विशेषकर दुकानदारों को इस अभियान से जोड़ना है।
निगम आयुक्त श्री के.वी.एस.चौधरी के निर्देश पर शुक्रवार, 02 अक्टूबर 2020 गांधी जयंती के अवसर पर प्रारंभ होने वाले विशेष अभियान के तहत नगर निगम का स्वास्थ्य विभाग का अमला और संबंधित इलाकों के प्रभारी अधिकारी अपने-अपने इलाकों में रोको-टोको अभियान चलाएंगे जिसमें व्यवसायियों को अमानक प्लास्टिक का उपयोग रोकते हुए अपने संस्थान को अमानक प्लास्टिक मुक्त संस्थान बनाने हेतु प्रोत्साहित करेंगे तथा यदि कोई अमानक प्लास्टिक का उपयोग करता पाया जाता है तो उसके विरूद्ध फाईन की कार्यवाही भी की जाएगी। हर 10 प्रतिष्ठानों के मध्य 01 प्रतिष्ठान संचालक को स्वच्छग्रही बनाया जाएगा और उनके प्रतिष्ठान पर समस्त आवश्यक जानकारी एवं दूरभाष नंबरों के स्टीकर लगाए जायेंगे। अभियान के तहत यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि प्रत्येक प्रतिष्ठान पर डस्टबिन हों और इनमें संग्रहित कचरा निगम के वाहनों को दिया जाए। प्रत्येक प्रतिष्ठान के मोबाइल पर महुआ एप्प भी डाउनलोड कराया जाएगा।
इसके अतिरिक्त निगम अमला खुले में शौच के दुष्प्रभाव की जानकारी देगा, बाजार/व्यवसायिक इलाकों में कहीं खुले में ओपन यूरिनल पॉइंट बन गया है तो उसे दुकानदारों की मदद से खत्म कराया जाएगा और नजदीकी पब्लिक टॉयलेट का उपयोग करने की सलाह दी जाएगी। अभियान के तहत ठेले वालों/रेहडी वालों/चायपान के गुमठी वाले छोटे व्यवसायियों को कचरा संग्रहित करने के आसान उपाय बताए जायेंगे व खुले में कचरा न फेंकने की समझाइश भी दी जाएगी। अभियान के दौरान निगम अमले को बाजार क्षेत्रों में रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ बनाने, अभियान के तहत पूरे सप्ताह की गई गतिविधियों को स्वच्छ मंच पर अपलोड करने, जिन प्रतिष्ठानों से संपर्क किया है उनकी सूची बनाने, स्वच्छताग्रहियों की सूचीमय मोबाइल नंबर्स के बनाने के निर्देश भी दिए गए है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो