script1 फरवरी से बदलने जा रहे हैं SBI, PNB, BOB के नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा असर | Rules going to change for SBI, PNB, BOB banks from February 1 | Patrika News

1 फरवरी से बदलने जा रहे हैं SBI, PNB, BOB के नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा असर

locationभोपालPublished: Jan 27, 2022 12:36:20 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

बैंक आईएमपीएस ट्रांजेक्शन, चेक क्लीयरेंस और डेबिट अकाउंट ट्रांजैक्शन समेत कई सर्विस पर चार्ज बढ़ाने जा रहा है….

cash.png

banks rule

भोपाल। अगर आप बैंक से जुड़े किसी काम को करने की सोच रहे हैं तो आपको ये खबर जानना जरूरी है। जी हां अगर आपका खाता एसबीआई , पीएनबी और बैंक ऑफ बड़ौदा में है तो आपको बता दें कि कुछ नियम बदलने जा रहे हैं। बता दें BOB अपने चेक से पेमेंट संबंधित नियम और एसबीआई- पीएनबी अपने ग्राहकों के लिए पैसों के लेनदेन से संबंधित बदलाव करने जा रहे हैं।

आने वाली 1 फरवरी से एसबीआई खाता धारकों को पैसे ट्रांसफर करना महंगा पड़ने वाला है। वेबसाइट पर जारी डिटेल्स के अनुसार, बैंक ने आईएमपीएस ट्रांजेक्शन में एक नया स्लैब जोड़ा है, जो 2 लाख से 5 लाख रुपये का है। इसका सीधा मतलब ये है कि अब आपको अगले महीने से 2 लाख – 5 लाख रुपये के बीच बैंक ब्रांच से IMPS के माध्यम से पैसे भेजने पर 20 रुपये शुल्क प्लस GST देना होगा।

देने होंगे 250 रुपए

वहीं पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक को ये जानना जरूरी है कि आने वाली 1 फरवरी से आपकी किसी किस्त या इन्वेस्टमेंट वाले डेबिट अकाउंट में पैसा न होने की वजह से फेल होता है तो इसके लिए 250 रुपए देने होंगे। अभी तक बैंक आपसे इसके लिए केवल 100 रुपए चार्ज लेता है। साथ ही डिमांड ड्राफ कैंसिल करने पर भी बैंक आपसे 150 रुपए वसूलेगा, जिसके लिए फिलहाल आप 100 रुपए चार्ज देते हैं।

चेक क्लीयरेंस से जुड़े नियमों में बदलाव

वहीं अगर आपका खाता बैंक ऑफ बड़ौदा में है तो आपके लिए 1 फरवरी से चेक क्लीयरेंस से जुड़े नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं। बता दें 1 फरवरी से चेक पेमेंट के लिए कंफर्मेशन अनिवार्य होगा।इस बात की जानकारी बैंक ने दी है। बैंक के मुताबिक अगर कंफर्मेशन नहीं होता है तो चेक वापस कर दिया जाएगा. बैंक का कहना है कि, ‘हमारा सुझाव है कि आप CTS क्लीयरिंग के लिए पॉजिटिव पे की सर्विस का फायदा उठाएं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x87cvm6
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो