वेस्ट मटेरियल से होगा ग्रामीण सड़कों का निर्माण

वर्तमान में प्लास्टिक वेस्ट का उपयोग कर सड़कों का निर्माण किया जा रहा है

प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़कों के निर्माण में मध्यप्रदेश देश में अग्रणी है

By: Ashok gautam

Published: 16 Sep 2021, 11:21 PM IST

भोपाल। ग्रामीण सड़कों का निर्माण गांवों और शहरों में निकलने वाल तमाम तरह के वस्ट मटेरियल से किया जाएगा। वर्तमान में प्लास्टिक वेस्ट का उपयोग कर सड़कों का निर्माण किया जा रहा है। यह निर्देश और सुझाव पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेन्द्र सिंह सिसोदिया ने गुरूवार को दिए। वे मंटो हॉल, भोपाल में म.प्र. ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण द्वारा आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर मनाये जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत ग्रीन-न्यू टेक्नोलॉजी विषय पर आयोजित राष्ट्रीय कार्यशाला का शुभारंभ कर रहे थे।

सिसोदिया ने कहा है कि पर्यावरण संरक्षण के साथ विकास पर ध्यान दिया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़कों के निर्माण में मध्यप्रदेश देश में अग्रणी है। उन्होंने 20 राज्यों के प्रतिभागियों से सड़कों के विकास के लिए नवाचार करने का आग्रह किया।
मंत्री सिसोदिया ने कहा कि सड़कों के माध्यम से गाँव से गाँव को जोडऩे का सपना पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी ने देखा था। मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण अटल जी के इस सपने को प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़कों के माध्यम से पूरा कर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़कों के निर्माण में मध्यप्रदेश देश में अग्रणी है।

उन्होंने 20 राज्यों के प्रतिभागियों से सड़कों के विकास के लिए नवाचार करने का आग्रह किया। सिसोदिया ने विभाग के उत्कृष्ट कार्यों की सराहना करते हुए भविष्य में पर्यावरण संरक्षण के लिए मंथन करने की समझाइश दी।

राज्य मंत्री राम खेलावन पटेल ने कहा कि कार्यशाला के माध्यम से विभिन्न राज्यों के प्रतिनिधियों द्वारा एक-दूसरे के कार्यों और अनुभव को साझा करने से निश्चित रूप से सड़कों के क्षेत्र में काफी विकास होगा। साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्म-निर्भर भारत बनने का सपना साकार होगा।

कार्यशाला में मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण की सी.ई.ओ. श्रीमती तन्वी सुंद्रियाल एवं प्रमुख अभियंता पी.के. निगम ने भी अपने विचार व्यक्त किए। कार्यशाला के पश्चात विभिन्न राज्यों से आये प्रतिभागियों को नवीन तकनीक से निर्मित सड़कों का स्थल भ्रमण कराया गया।

भारत सरकार के निर्देशानुसार प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से संबंधित विशेष गतिविधियाँ की जा रही हैं। कार्यशाला में एनआरआईडीए एवं सीआरआरआई के अधिकारी उपस्थित थे। नवीन एवं ग्रीन टेक्नोलॉजी पर विषय विशेषज्ञों द्वारा प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किए गये तथा तकनीकी जानकारियाँ साझा की गईं।

Ashok gautam
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned