इन राशियों पर साल 2018 में मंडरा रहा है बड़ा खतरा, बचने के लिए अभी करें ये अचूक उपाय

जानिए साल 2018 आपके लिए कैसा रहेगा...

By: Ashtha Awasthi

Published: 04 Jan 2018, 05:57 PM IST

भोपाल। नए साल 2018 में वैसे तो सब क़ामयाबी और समृद्धि पाना चाहते हैं लेकिन इस साल कुछ राशियों में संकट के बादल मंडरा रहे है। इन दोषों से दूर होने के लिए वैसे तो कई उपाय हैं लेकिन हम आपको आज कुछ ऐसे अचूक उपाय बताने जा रहे हैं जो कभी भी असफल नहीं होते हैं। मध्य प्रदेश के जानें- मानें प्रसिध्द ज्योतिष पंडित जगदीश शर्मा आपको बता रहे हैं कि साल 2018 में जिन राशियों पर दोष हैं उनसे कैसे निपटा जाएं।

saal 2018 ka rashifal

महाकाल हर लेंगे सारे दोष

मध्य प्रदेश के उज्जैन में स्थित महाकाल मंदिर के बारे में प्रसिध्द है कि ये कालों के काल हैं। पंडित जी के मुताबिक अगर आपकी राशि में कोई बड़ा दोष है तो उसके निवारण के लिए आप महाकल के दर्शन के लिए जरूर जाएं। नए साल में यहां पर लोग साल भर भगवान की कृपा अपने ऊपर बनाए रखने के लिए दर्शन करने जाते हैं। नए साल पर उज्जैन में द्वादश ज्योतिर्लिंग सम्मेलन शैव महोत्सव के रूप में 5 से 7 जनवरी तक महाकाल मंदिर में मनाया जायेगा। यह आयोजन भारत सरकार एवं मध्यप्रदेश सरकार के संस्कृति विभाग द्वारा श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति के संयुक्त तत्वावधान में होगा। आधिकारिक जानकारी के अनुसार शैव महोत्सव के प्रथम दिन भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी।


ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन से दूर होंगे दोष

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध शहर इंदौर के समीप स्थित है। जिस स्थान पर यह ज्योतिर्लिंग स्थित है, उस स्थान पर नर्मदा नदी बहती है और पहाड़ी के चारों ओर नदी बहने से यहां ऊं का आकार बनता है। यह ज्योतिर्लिंग औंकार अर्थात ऊं का आकार लिए हुए है, इस कारण इसे ओंकारेश्वर नाम से जाना जाता है। कहा जाता है कि यहां दर्शन के लिए आने पर आपके सारे दोष दूर हो जाते हैं।

मेष (Aries) राशि

मेष राशि के वाले लोगों का साल 2018 में निवास स्थान बदल सकता है या फिर घर में रंग-रोगन का काम हो सकता है। कुछ जातकों की पेशेवर ज़िन्दगी में बदलाव होंगे, वहीं कई लोग नौकरी भी बदल सकते हैं। आर्थिक और सामाजिक स्तर पर आपका विकास होगा। पिता और घर के बड़े-बुजुर्गों की सेहत पर ध्यान देने की ज़रूरत है। माता जी की बात करें तो उन्हें शांति की तलाश रहेगी, क्योंकि भावनात्मक तनाव को लेकर वे परेशान हो सकती हैं। मेष राशि के कुछ जातकों का रुझान धार्मिक और प्राच्य शास्त्रों के अध्ययन की ओर होगा, वहीं कुछ लोग आध्यात्मिक कार्यों में ख़ुद को व्यस्त रखना पसंद करेंगे। लंबी यात्रा का योग बन रहा है।

saal 2018 ka rashifal

वृषभ (Taurus) राशि

वृष राशि के जातकों के लिए साल थोड़ा चुनौतीपूर्ण साबित हो सकता है। निजी ज़िन्दगी को बेहतर बनाने के लिए या दूसरे शब्दों में कहें तो सही रास्ते पर लाने के लिए आत्मचिंतन करने की ज़रूरत है। वहीं पेशेवर ज़िन्दगी की बात करें तो आप कुछ नए बदलाव करेंगे, लेकिन आप इससे संतुष्ट नहीं रहेंगे। कुल मिलाकर आप पाएंगे कि आपके अंदर आपके प्रयास करने की क्षमता, साहस और आत्मदृढ़ता में काफ़ी वृद्दि हुई है। इस साल का कुछ समय घर पर पिता के साथ और दफ़्तर में सीनियर के साथ अच्छा व्यतित नहीं होने वाला है। किसी भी प्रकार के निवेश करने से पहले पूरी तरह से सोच-विचार कर लें, अन्यथा पछताना पड़ सकता है। सेहत को लेकर सतर्क रहने की दरकार है।

saal 2018 ka rashifal

मिथुन (Gemini) राशि

मिथुन राशि वालों के लिए आने वाला साल अच्छा साबित नहीं होगा। इस राशि में शनि के आने से धन की कमी होने के संकेत हैं। शनि जिस भी राशि में प्रवेश कर लेता है उसे किसी न किसी चीज़ से हानि होना शुरू हो जाती हैं। कारोबार में भी नुकसान हो सकता है। किसी प्रियजन से संबंध भी बिगड़ सकते हैं। शादी के बंधन में बंधने के लिए समय अनुकूल है। साल 2018 शिक्षा के हिसाब से बेहतरीन रहने वाला है, पढ़ाई-लिखाई में बच्चो का प्रदर्शन अच्छा होगा।

saal 2018 ka rashifal

कर्क (Cancer) राशि

कर्क राशि वाले पूरे साल उत्साहित रहेंगे और दूसरों को नेतृत्व प्रदान करने के इच्छुक होंगे। हो सकता है कि इस साल आपके कुछ प्रियजन आपको ठीक-से नहीं समझें और इसके चलते रिश्तों में तनाव आ सकता है। पारिवारिक जीवन सौहार्दपूर्ण रहेगा–छोटी-मोटी नोंक-झोंक को नकारा नहीं जा सकता है। आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी और कार्यक्षेत्र में आपका सम्मान बढ़ेगा। सामाजिक तौर पर भी 2018 में आपका यश फैलेगा। इस साल आपका पूरा ध्यान सेहत के ऊपर होना चाहिए, क्योंकि संक्रामक रोगों की चपेट में आने की संभावना है। वैवाहिक जीवन में थोड़ा असंतोष महसूस हो सकता है–इस दौरान तल्ख़ वाद-विवाद से बचने में ही समझदारी है। ख़र्चों में काफ़ी इज़ाफ़ा हो सकता है। हालांकि कमाई भी ठीक होगी, लेकिन ख़र्चों पर लगाम लगाने की ज़रूरत बनी रहने वाली है। कुल मिलाकर यह साल आपके लिए बढ़िया है, लेकिन कुछ चुनौतियों का सामना भी आपको करना पड़ सकता है।

saal 2018 ka rashifal

सिंह (Leo) राशि

सिंह राशि वालों की शुरुआत कुछ मुश्किलों के साथ हो सकती है, लेकिन जल्द ही हालात में सुधार भी होगा इसलिए परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। साल 2018 में आपके सितारे कहते हैं कि आपको अपने बच्चों और छोटे भाई-बहनों को सेहत संबंधी कुछ परेशानी हो सकती है। अतः इनका ध्यान रखें। विदेश की यात्रा का योग बन रहा है। भाई-बहन के साथ रिश्ते शानदार रहेंगे। योग, ध्यान और आध्यात्म के लिए समय अच्छा है। अच्छे नंबर से पास होने के लिए विद्यार्थियों को कड़ी मेहनत करनी होगी। सिंह राशि के कुछ जातकों को तनाव, थकान और अनिद्रा की समस्या से जूझना पड़ सकता है, लेकिन थोड़ी एहतियात बरतकर आप इससे बच भी सकते हैं। रुद्राष्टाध्यायी का पाठ भी कर सकते हैं।

saal 2018 ka rashifal

कन्या (Virgo) राशि

कन्या के लिए 2018 राशिफल कहता है कि यह साल आपके लिए बड़ी-बड़ी उपलब्धियों का साल रहेगा। आपके पास कई बेहतरीन मौक़े आएंगे, जिनसे आपको काफ़ी आर्थिक लाभ हासिल होगा। सामाजिक तौर पर आप सक्रिय रहेंगे तथा आपकी प्रतिष्ठा में भी वृद्धि होगी। मित्रों व प्रियजनों के साथ इस वर्ष अच्छा समय बीतेगा। हालांकि विद्यार्थियों को एकाग्रता की कमी से जूझना पड़ सकता है। इसलिए इस वर्ष सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत करने की ज़रूरत है। आपको अपने बच्चों की ज़्यादा देख-भाल करने की ज़रूरत है, क्योंकि सेहत से जुड़ी कुछ समस्याएं उन्हें घेर सकती हैं और इसके चलते आपको भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। पेशेवर तौर पर यह समय आपके लिए अच्छा रहने वाला है। आपको विभिन्न कार्यों में सफलता मिलेगी। आपको सिर्फ विवादों से दूर रहकर पारिवारिक जीवन में शान्ति बनाए रखने की आवश्यकता है।

saal 2018 ka rashifal

तुला ( Libra ) राशि

साल की शुरुआत ऊर्जा-पूर्ण रहेगी, लेकिन व्यवहार में आक्रामकता हो सकती है जिसे नियंत्रित करने की आवश्यकता है–वैवाहिक और पारिवारिक जीवन में सुख-शान्ति के लिए यह ज़रूरी है। जनवरी से मार्च के दौरान सेहत थोड़ी गड़बड़ रह सकती है। शब्दों को सोच-समझकर बोलें, नहीं तो मुमकिन है कि उनसे किसी की संवेदनाएँ आहत हों। इस साल कार्यालय आपके लिए अच्छा रहने वाला है क्योंकि यहाँ आपके विचार मूर्त रूप धारण करेंगे और चीज़ें आपके अनुकूल होती दिखेंगी लेकिन आपको आलस्य से दूर रहने की ज़रूरत है। सहकर्मियों का व्यवहार सामान्य रहेगा; आपको अपनी क्षमताओं का उपयोग करने की आवश्यकता है। जनवरी से मार्च के बीच आय में वृद्धि के योग भी नज़र आ रहे हैं। इसके बाद आपके प्रयास नए क्षेत्रों के दरवाज़े खोलेंगे। घरेलू जीवन में संतोष और सुख का अभाव महसूस हो सकता है; संभव है आप ख़ुद को परिजनों से थोड़ा दूर महसूस करें। आपको आय के नए स्रोत ढूंढने पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए।

saal 2018 ka rashifal

वृश्चिक (Scorpius ) राशि

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए यह साल औसत है। यह साल कई उतार-चढ़ावों को देने वाला है। आर्थिक स्थिति की बात करें तो आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। व्यय में वृद्धि होगी। किसी से बात करते समय अकड़ ना दिखाएँ। छोटी या बड़ी अवधि की यात्रा का योग बन रहा है। साथ ही आप किसी धार्मिक स्थल या आध्यात्मिक स्थल की यात्रा पर जा सकते हैं। आपको सलाह दी जाती है कि पिता और घर के बुज़ूर्गों की सेहत का पूरा ख़्याल रखें।

saal 2018 ka rashifal

धनु (Sagittarius) राशि

धनु राशि वालों के लिए महत्वपूर्ण रहने वाला है। प्रोफ़ेशनल लाइफ़ भी शानदार रहने वाली है, भाग्य का साथ मिलेगा और मनचाहे परिणाम मिलेंगे। अच्छी सैलरी और पदोन्नति की पूरी संभावना है, कार्य-स्थल पर आपके काम की सराहना होगी। यदि आप नई नौकरी की तलाश में हैं तो इस समय आपकी यह इच्छा पूरी होगी। मार्च महीने की अवधि में धन की अच्छी आवक रहेगी, मई महीने में ख़र्चों में भी वृद्धि होगी। नए कारोबार में निवेश करना फ़ायदे का सौदा होगा। नए घर या वाहन ख़रीदने का योग बन रहा है। स्टॉक मार्केट में पैसे लगाना आपके लिए हितकर होगा। प्रिटिंग, आर्ट, क्राफ्ट, आयात-निर्यात या कपड़े का व्यापर आपके लिए शुभ रहेगा। अगर आप नौकरी बदलने की योजना बना रहे हैं तो इसके लिए समय अनुकूल है। काम के सिलसिले में यात्राएँ करनी पड़ सकती है।

saal 2018 ka rashifal

मकर (Capricornus ) राशि

पेशेवर ज़िन्दगी के लिए यह वर्ष किसी तोहफ़े से कम नहीं है। ऑफ़िस के साथ-साथ आप घर पर भी काफ़ी कुछ नया अनुभव करेंगे। वहीं निजी संबंधों में कुछ समय के लिए खटास आने की संभावना है, इसलिए वाणी में संयम बरतें। आपका रुझान दर्शनशास्त्र और आध्यात्म की ओर होगा। इन सबके साथ आपको सेहत पर भी ध्यान देना होगा। कार्य-स्थल पर सीनियर आपके कार्य की तारीफ़ करेंगे और आपके पदोन्नति की भी संभावना नज़र आ रही है। इस साल के राशिफल के मुताबिक़ पूरे साल आर्थिक स्थिति ठीक-ठाक रहने वाली है। धर्मार्थ कार्यों में आपकी संलिप्तता आपके लिए हितकर होगा।

saal 2018 ka rashifal

कुंभ (Aquarius ) राशि

कुंभ राशि के जातकों के लिए यह साल बहुत ही अच्छा है, क्योंकि इस दौरान आपके निजी और पेशेवर दोनों ज़िन्दगी में काफ़ी सकारात्मक बदलाव होने वाले हैं। आध्यात्म में रूची जागृत होगी। आपके सितारों का कहना है कि यह समय आपके पिता और भाई-बहनों के लिए भी बढ़िया है। सभी प्रकार के निवेश बेहतर परिणाम देंगे। विरोधी आपसे परास्त रहेंगे, साथ ही यदि आपके ऊपर किसी प्रकार का कोई कर्ज़ है तो उससे मुक्ति मिलेगी। पूरे साल आप सेहतमंद महसूस करेंगे।

saal 2018 ka rashifal

मीन (Pisces) राशि

वर्ष 2018 में मीन राशि के जातकों की जीवनशैली में कुछ अप्रत्याशित बदलाव होंगे। साथ ही निजी और पेशेवर ज़िन्दगी में भी कई बदलाव होने की संभावना है। यदि आपके कार्यों की बात करें तो आपको इस अवधि में कुछ अधिक मेहनत करनी पड़ेगी, हालांकि आपको घबराने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि यह मेहनत आपको बेहद ही ख़ूबसूरत परिणाम देने वाला है। बच्चों की मदद नहीं मिलने के कारण कुछ परेशानी हो सकती है, इसलिए आपके लिए ज़रूरी है कि आप उन्हें समय दें और उनके साथ वक़्त बिताएँ। यदि आप शुरुआत में ध्यान नहीं देंगे तो आगे चलकर स्थिति और बिगड़ सकती है। वैवाहिक जीवन में भी आपको थोड़ी सतर्कता बरतने की दरकार है, हालांकि धैर्य और प्यार से किसी का भी दिल जीता जा सकता है। आर्थिक स्थिति की बात करें तो सट्टेबाज़ी और ऐसी गतिविधियों से आपको दूर रहने की सलाह दी जाती है। नवग्रह शांति, हवन और मंदिर में अभिषेक करना भी आपके लिए लाभदायक होगा।

saal 2018 ka rashifal
Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned