महिला दिवस पर हर ग्राम पंचायत में सबला सभा

- महिलाओं के सामाजिक व आर्थिक सशक्तिकरण पर चर्चा

By: anil chaudhary

Published: 07 Mar 2020, 05:10 AM IST

भोपाल. सरकार ( international women day ) अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस यानी आठ मार्च को प्रदेश की सभी 22 हजार 812 ग्राम पंचायतों में ( sabla sabha ) सबला सभा का आयोजन करेगी। इसका मकसद महिलाओं को गांवों की तरक्की से सीधे जोडऩा है। इस सभा में महिलाओं के सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण के साथ ही लोक परम्पराओं और सामाजिक कुरीतियों जैसे गंभीर विषयों पर भी ( gram panchayat ) मंथन किया जाएगा। सबला महिला सभा के लिए एक शासकीय महिला अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है। इस आयोजन के जरिए सरकार महिलाओं की राय पर ग्राम विकास का खाका तैयार करेगी। महिलाओं से कुरीतियों को दूर करने के सुझाव लेकर नीति तैयार की जाएगी।
- वचन पत्र में था सरकार का वादा
पंचायत राज व्यवस्था में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी दर्ज कराने के मकसद से कांग्रेस ने अपने वचन पत्र में महिला ग्राम-सभाओं ( sabla sabha ) के आयोजन का वादा किया था। साल में दो मौकों पर इस तरह की विशेष ग्राम सभा आयोजित करने की तैयारी की गई है। आठ मार्च को ( women empowerment ) सबला महिला सभा और 19 नवम्बर को प्रियदर्शनी महिला सभा आयोजित करने का फैसला किया गया है। आठ मार्च को मुख्य सभा छिंदवाड़ा जिले में आयोजित की जाएगी। इसमें मुख्यमंत्री कमलनाथ भी उपस्थित रहेंगे।

- महिलाएं करेंगी अध्यक्षता
सबला महिला सभा की अध्यक्षता महिला सरपंच, महिला पंच या वरिष्ठ महिला सदस्य करेंगी। सभा के स्थान और समय की सूचना मुनादी करवाकर ( gram panchayat ) ग्राम पंचायत ( sabla sabha ) क्षेत्र में दी जाएगी। सबला महिला सभा में महिला और बच्चों के स्वास्थ्य पर विशेष चर्चा होगी। सरकार इन सभाओं की कार्रवाई का विवरण तैयार कराएगी।

सरकार ( women empowerment ) महिलाओं के आर्थिक और ( women empowerment ) सामाजिक सशक्तिकरण पर फोकस कर रही है। उनके सुझाव के आधार पर ही इस संबंध में नीति तय की जाएगी। सबला महिला सभा में इसका खाका खींचा जाएगा।
- कमलेश्वर पटेल, मंत्री, पंचायत एवं ग्रामीण विकास

Kamal Nath
anil chaudhary Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned