कर्मा देवी के जयकारों के साथ निकाली शोभायात्राएं, बरसे फूल

कर्मा देवी के जयकारों के साथ निकाली शोभायात्राएं, बरसे फूल

Yogendra Sen | Publish: Mar, 14 2018 10:41:39 AM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

साहू समाज ने श्रद्धा से मनाई कर्मा देवी की जयंती, आधा दर्जन से अधिक स्थानों पर आयोजन

- घोड़ा नक्कास, बरखेड़ी, आनंद नगर, कोलार में निकली शोभायात्राएं

भोपाल. साहू समाज की आराध्य देवी मां कर्मा जयंती मंगलवार को शहर में श्रद्धा के साथ मनाई गई। इस मौके पर समाज की ओर से शहर में तकरीबन नौ स्थानों पर कार्यक्रम रखे थे। इस मौके पर मां कर्मा देवी का शृंगार किया गया और आराधन हुई। अनेक स्थानों से जयकारों के साथ विमान में शोभायात्राएं निकाली गई, जिसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। साहू समाज की ओर से शहर में मुख्य आयोजन घोड़ा नक्कास स्थित लक्ष्मीनारायण मंदिर में किया गया। कर्मा जयंती के चलते मंदिर में फूलों से आकर्षक साज सज्जा की गई, साथ ही सुबह फूलों से मां कर्मा का शृंगार किया गया। इसके बाद भजन, पूजन और आरती हुई।

इस मौके पर शोभायात्रा निकाली गई, इसमें चांदी का विमान खास आकर्षण का केंद्र था। इसमें महिलाएं मंगल कलश लिए हुए, मंगलगीत गाते चल रही थीं। कई बच्चे और युवा अलग-अलग देवी देवताओं के वेष में विराजमान थी, मां कर्मा देवी के जीवन चरित्र पर आधारित अनेक झांकियां भी आकर्षण का केंद्र थी और श्रद्धालु जयकारे लगाते हुए चल रहे थे। अनेक स्थानों पर पुष्पवर्षा कर स्वागत सत्कार किया गया। शोभायात्रा घोड़ा नक्कास से प्रारंभ हुई जो मंगलवारा, इतवारा, चौक, लखेरापुरा, भवानी चौक सोमवारा, हनुमानगंज होते हुए वापस मंदिर पहुंची। इस मौके पर अनिल साहू अकेला, ओपी साहू, अशोक साहू सहित बड़ी संख्या में समाज के लोग उपस्थित थे।

बरखेड़ी से निकली प्रभात फेरी
साहू समाज की ओर से जयंती के मौके पर बरखेड़ी जहांगीराबाद स्थित राधाकृष्ण मंदिर साहू समाज की ओर से सुबह प्रभात फेरी निकाली गई। इस मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे, इसमें मां कर्मा की झांकी, घोड़ी, बग्गी आदि थे, श्रद्धालु जयकारे लगाते हुए चल रहे थे। मंदिर से शुरू हुई यह प्रभात फेरी जहांगीराबाद क्षेत्र में भ्रमण करने के बाद वापस मंदिर पहुंची। इस मौके पर विशेष पूजा अर्चना की गई।

कोलार, आनंद नगर से भी निकाली शोभायात्राएं
कोलार में साहू समाज की ओर से मंदाकिनी कॉलोनी से शोभायात्रा निकाली गई। इसमें बड़ी संख्या में समाज के लोग शामिल हुए। शोभायात्रा में मां कर्मा की आकर्षक झांकी, डीजे, बैंड आदि था। कोलार रोड के विभिन्न मार्गों से होते हुए यह शोभायात्रा ललिता नगर पहुंची। ईधर आनंद नगर और कोलार से भी मां कर्मा देवी की शोभायात्राएं निकाली गई। आनंद नगर से रायसेन रोड होते हुए शोभायात्रा निकाली गई, इसमें मां कर्मा देवी का विमान, बैंड, डीजे आदि था। रायसेन रोड होते हुए यह शोभायात्रा वापस आनंद नगर पहुंची।

यहां भी हुए आयोजन

शहर में अनेक स्थानों पर कर्मा जयंती पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस मौके पर पूजा अर्चना, सांस्कृतिक कार्यक्रम, सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। शहर में शिव नगर स्थित साहू समाज मंदिर, करोंद स्थित साहू समाज मंदिर, भेल, सेमरा आदि स्थानों पर भी कर्मा जयंती पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किए गए।

Ad Block is Banned