scriptतालाब की रक्षा करने संत पुजारियों ने किया हवन | Saints have done havan to protect the pond | Patrika News

तालाब की रक्षा करने संत पुजारियों ने किया हवन

locationभोपालPublished: Apr 11, 2018 09:36:27 am

Submitted by:

Rohit verma

जल देवता की पूजा से की शुरुआत

hawan
भोपाल. तालाब बचाने के लिए धार्मिक, सामाजिक और स्वयंसेवी संस्थाएं लगातार भागीदारी निभा रही है, और तालाब बचाने के लिए आगे आ रही है। मंगलवार को शहर के संत, पुजारियों ने शीतलदास की बगिया में तालाब बचाने के लिए हवन किया और हवन कुंड में आहुतियां डाली। इस दौरान जल देवता की पूजा अर्चना की गई, और अच्छी बारिश की कामना भी की गई।
मप्र पुजारी महासंघ और ब्रह्म ज्योतिष संस्थान की ओर से हवन पूजन का आयोजन किया गया।
वरुण देवता के आव्हान के साथ महायज्ञ की शुरुआत हुई, इसके बाद जल देवता की पूजा अर्चना की गई, और तालाब की रक्षा के लिए मंत्रोच्चार से हवन और आहुतियां दी गई। पं. जगदीश शर्मा ने बताया कि तालाब की रक्षा करना सभी का दायित्व है, और इसके लिए लोगों को आगे आना चाहिए, ताकि हम इस धरोहर की रक्षा कर सके। जल के बिना सब सूना है, और बड़े ताल से शहर को जल मिलता है।
सभी सरोवर, नदिया सहित जल स्त्रोत पूजनीय है और इसकी रक्षा करना चाहिए। हवन में शहर के सिद्धेश्वर मंदिर में आंखों पर पट्टी बांधकर हठ योग कर रहे पुजारी महासंघ के अध्यक्ष पं. नरेंद्र दीक्षित भी पहुंचे थे, उन्होंने भी उपस्थित लोगों को तालाब की रक्षा का संकल्प दिलाया। इस मौके पर रूपनारायण शास्त्री, संतोष दुबे, रामनारायण तिवारी सहित बड़ी संख्या में पंडित उपस्थित थे।

मठ मंदिरों की समस्याओं को लेकर एकसाथ ज्ञापन देंगे संत पुजारी, मांग नहीं मानी तो निकालेंगे रथयात्रा
भोपाल. मंदिरों से कलेक्टर प्रबंधन हटाने सहित मठ मंदिरों की समस्याओं को लेकर अब संत महंत १६ अप्रैल को पूरे प्रदेश में जिला और तहसील मुख्यालयों पर एक साथ मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौपेंगे। इसके बाद भी अगर सरकार ने मांग नहीं मानी तो दूसरे चरण में सरकार के खिलाफ प्रदेश भर में रथयात्राएं निकाली जाएगी, और इसके बाद उग्र प्रदर्शन किया जाएगा।

यह निर्णय अखिल भारतीय संत समिति शाखा द्वारा गत दिवस दंडी सेवा आश्रम में आयोजित बैठक में लिया गया। अभा संत जन परमार्थ समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष महंत रामगिरि महाराज ने बताया कि बैठक में तय किया गया है कि १६ अप्रैल को प्रदेश भर में साधु संत जिला, तहसील मुख्यालयों के सामने प्रदर्शन कर सरकार के नाम ज्ञापन सौपेंगे।

इसके बाद भी अगर सरकार हमारी बात नहीं सुनती है, तो हम अगले चरण में सरकार के विरोध में प्रदेश भर में रथयात्राएं निकालेंगे, और सरकार की विफलताओं को जनता के सामने उजागर करेंगे। इसके बाद संतों द्वारा उग्र आंदोलन की तैयारी की जाएगी। बैठक में महंत सुरेंद्र गिरि, भगवानदास ङ्क्षसगारी, मनमोहन दास राधे बाबा सहित बड़ी संख्या में संत महंत उपस्थित थे।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो