scriptSalary may increase up to Rs 20,000 | कर्मचारियों को सौगात, वेतन में 20 हजार रुपये तक हो सकता है इजाफा | Patrika News

कर्मचारियों को सौगात, वेतन में 20 हजार रुपये तक हो सकता है इजाफा

हर लेवल के कर्मचारियों की सैलरी और डीए में अलग अलग बढ़ोतरी होगी.

भोपाल

Updated: February 17, 2022 03:58:39 pm

भोपाल. पांच राज्यों में चल रहे चुनावों पर जहां देशभर की नजर है वहीं मध्यप्रदेश के कर्मचारियों को भी चुनाव खत्म होने का बेसब्री से इंतजार है. दरअसल देशभर के केंद्रीय कर्मचारियों की तरह मध्यप्रदेश में स्थित केंद्र सरकार के कर्मचारियों को भी महंगाई भत्ता, महंगाई राहत बकाया और हाउसिंग रेंटल अलाउंस (HRA) में बढ़ौतरी का इंतजार है. माना जा रहा है कि महंगाई भत्ते (DA) की बढ़ौतरी की घोषणा 10 मार्च को पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव नतीजों के आने के बाद और होली से पहले की जा सकती है.

salary_hike.png

ऐसे में प्रदेश के केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी सौगात मिल सकती है. जानकार बताते हैं कि केंद्र सरकार पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव के बाद और होली से पहले महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) बढ़ाकर कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है. डीए बढ़ने से उनकी सैलरी में बड़ा इजाफा होना तय है. महंगाई भत्ते में तीन प्रतिशत तक बढ़ौतरी की बात कही जा रही है. इससे प्रदेश के 50 हजार से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी खासे लाभान्वित होंगे.

salary.png

डीए में बढ़ोतरी पर सरकार की घोषणा 7वें वेतन आयोग की सिफारिश पर आधारित होगी. केंद्रीय कर्मचारियों का अभी कुल महंगाई भत्ता 31 प्रतिशत है जो बढ़कर 34 प्रतिशत हो सकता है. केंद्र सरकार अगर कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी करता है तो उनके वेतन में काफी इजाफा होगा. अगर मंहगाई भत्ता बढ़कर 34 फीसदी होता है तो वेतन में करीब 20 हजार रुपये का इजाफा हो सकता है.

AICPI के आंकड़ों के मुताबिक, दिसंबर 2021 तक डीए 34.04% तक पहुंच गया है. भत्ते में 3% की वृद्धि के बाद 18,000 रुपये के मूल वेतन पर डीए 73,440 रुपये प्रति वर्ष होगा. एक्सपर्ट बताते हैं कि DA पूर्णांक में ही देय होता है, इसलिए जनवरी 2022 से कुल 34% बनेगा, ऐसे में कर्मचारियों का 3 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ना तय माना जा रहा है. वेतन में 20848, 73440 और 232152 रुपए तक वृद्धि हो सकती है. इसमें हर लेवल के कर्मचारियों की सैलरी और डीए में अलग अलग बढ़ोतरी होगी.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

31 साल बाद जेल से छूटेगा राजीव गांधी का हत्यारा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशकान्स फिल्म फेस्टिवल में राजस्थान का जलवा, सीएम गहलोत ने जताई खुशीगुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तारआज चंडीगढ़ की ओर कूच करेंगे किसान, बॉर्डर पर ही बिताई रात, CM भगवंत बोले- 'खोखले नारे' नहीं तोड़ सकते संकल्पवाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर अहम बहस, जानें किन मुद्दों पर हो सकता है फैसलादिल्ली में आज एक बार फिर चलेगा बुलडोजर! सुरक्षा के लिए 400 पुलिसकर्मियों की मांगकांग्रेस नेता कार्ति चिंदबरम के करीबी को CBI ने किया गिरफ्तार, कल कई ठिकानों पर हुई थी छापेमारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.