scriptअतिथि विद्वानों का वेतन अटका, तकनीकी कॉलेजों में 10 मई से होना है परीक्षा | salary pending of atithi vidwan | Patrika News

अतिथि विद्वानों का वेतन अटका, तकनीकी कॉलेजों में 10 मई से होना है परीक्षा

locationभोपालPublished: Apr 27, 2020 12:56:10 am

डायरेक्टर टेक्निकल एजुकेशन कार्यालय में लंबित है मामला
 

salary pending of atithi vidwan

अतिथि विद्वानों का वेतन अटका, तकनीकी कॉलेजों में 10 मई से होना है परीक्षा

भोपाल. प्रदेश के तकनीकी कालेजों में 10 मई से प्रायोगिक एवं सेमेस्टर परीक्षाएं शुरू होनी हैं, जबकि प्रदेश में सत्ता के उलट-पलट के चक्कर में अब तक तकनीकी संस्थानों में अध्यापन कराने वाले तकनीकी अतिथि विद्वानों के वेतन का मामला नहीं सुलझा है। महामारी कोरोना संक्रमण के दौर में तकनीकी अतिथि विद्वानों ने मुख्यमंत्री से लेकर प्रधानमंत्री तक शिकायत कर अपना विरोध जताया है। तकनीकी अतिथि विद्वान संक्रमण से बचने के लिए चेहरे पर गमछा बांध रहे हैं और अपना विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

इस तरह कर रहे विरोध
तकनीकी शिक्षा संचालनालय की ओर से अतिथि विद्वानों के वेतन संबंधित आदेश जारी नहीं हो पाने की स्थिति में फिलहाल भुगतान की कोई संभावना नहीं है जिसे लेकर संगठन में रोष है। अतिथि विद्वानों को कोरोना अवकाश में कोई मानदेय नही मिलने पर फेसबुक एवं ट्विटर पर काली पट्टी, काला मास्क, काला गमछा लगी फोटो लगाकर सांकेतिक विरोध कर रहे हैं।

मिलते हैं 400 रुपए प्रति क्लास
तकनीकी शिक्षा एवं डीटीई के अंतर्गत आने वाले समस्त इंजीनियरिंग, पॉलीटेक्निक एवं आईटीआई के अतिथि विद्वान (अतिथि व्याख्याता) को लॉकडाउन की अवधि में किसी भी प्रकार का मानदेय का भुगतान नहीं किया गया है। तकनीकी शिक्षा विभाग की ओर से की गई व्यवस्था के तहत अतिथि विद्वानों को प्रति कालखंड 400 रुपए मिलते हैं।

सीएम, पीएम को किया टैग
प्रदेश अध्यक्ष देवांश जैन ने बताया कि इसके विरोध में सभी अतिथि विद्वान अपनी फेसबुक एवं ट्विटर पर काला गमछा, काली पट्टी, काला कपड़ा, काला मास्क लगा कर अपनी फोटो पोस्ट की या प्रोफाइल पिक्चर बदली एवं साथ ही प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री को टैग किया। प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष आशीष खरे ने बताया कि इस व्यवस्था में जहां तकनीकी शिक्षा के पांच, इंजीनियरिंग कॉलेज 67, पॉलिटेक्निक 103, आईटीआई के लगभग 1100 अतिथि विद्वान शामिल हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो