scriptSamman Nidhi deposited in the accounts of 77 lakh farmers | 77 लाख किसानों के खातों में डाली सम्मान निधि | Patrika News

77 लाख किसानों के खातों में डाली सम्मान निधि

मुख्यमंत्री ने किसानों से किया संवाद

भोपाल

Published: October 23, 2021 12:45:13 pm

भोपाल. किसानों को त्योहारों पर सरकार की ओर से कुछ राहत मिल गई है. दिवाली से पूर्व उनके खातों में सम्मान निधि डाल दी गई है जिससे उनकी खुशियां बढ़ गई हैं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शनिवार को समारोहपूर्वक किसानों को खातों में सम्मान निधि की राशि पहुंचाई. कार्यक्रम प्रदेश की राजधानी भोपाल के मिंटो हाल में आयोजित किया गया. यहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों से बातचीत कर उनकी समस्याएं भी जानीं और उनके उचित निराकरण की भी बात कही.

cm_1.png

किसानों की आर्थिक सहायता के लिए मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री किसान.कल्याण योजना चलाई जा रही है. इस योजना में शनिवार को सीएम शिवराजसिंह चौहान द्वारा प्रदेश के 44 जिलों के किसानों के खातों में किसान समान निधि ट्रांसफर की गई. आयोजन में आदर्श आचरण संहिता वाले जिलों को शामिल नहीं किया गया है. मिंटो हॉल भोपाल में सुबह 11.30 बजे आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने प्रतीक स्वरूप कुछ किसानों को सम्मान निधि के चैक वितरित किए.

pm_scheme_.jpg

इस मौके पर सीएम ने किसानों से संवाद भी किया. मुख्यमंत्री किसान.कल्याण योजना का कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में प्रदेशभर के सभी संबंधित जिलों के किसान, जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी वर्चुअली शामिल हुए.योजना में शनिवार को 77 लाख किसानों को लाभान्वित किया गया. इसके अंतर्गत कुल 1540 करोड़ रुपए सिंगल क्लिक से किसानों के खातों में ट्रांसफर किए गए.

कार्यक्रम में सीएम ने कहा कि भाजपा की राज्य और केंद्र सरकार ने किसानों के लिए अनेक योजनाएं प्रारंभ की हैं जिनमें किसानों की माली हालत सुधारने के लिए यह योजना भी शामिल है. उन्होंने कहा कि किसानों का सम्मान बरकरार रहे, यह हमारी सर्वाच्च प्राथमिकता है. शिवराजसिंह ने प्रदेश सरकार की सिंचाई योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया. उन्होंने कहा कि अंग्रेजों के समय से ही किसानों की अनदेखी की गई और कांग्रेस ने भी अपने कार्यकाल में किसानों के हित पर ध्यान ही नहीं दिया. भाजपा सरकार ने अनेक योजनाएं प्रारंभ की हैं.

pppp.jpg

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान -मुख्यमंत्री बोले प्रदेश में किसानों से कहा कि आप फसल लगाओ हम एक-एक दाना खरीदेंगे। आप चिंता न करें। किसानों को नुकसान नहीं होने देंगे। प्रयास है किसानों को घाटा न हो, फसल का उचित दाम दिलाने की कोशिश कर रहे हैं। कांगे्रस सरकार ने किसानों की फसल बीमा का पैसा नहीं दिया। हमने यह राशि दी। 9 हजार करोड़ रुपए की राशि हमने दी है। फसल बीमा की राशि किसानों के खाते में डालेंगे। असमय बारिश से हुए नुकसान की भरपाई होगी। सर्वे हो रहा है, किसान चिंता न करें। खेती की वृद्धिकरण की योजना बना रहे हैं। यानी अलग-अलग तरह की खेती हो, इसमें सरकार किसान की मदद करेगी। केवल गेंहू, धान, सोयाबीन बोएंगे तो लाभ नहीं होगा। अन्य प्रकार की खेती भी करें। इसमें औषधि सहित अन्य खेती हो सकती है। खाद संकट नहीं है, हमारी कोशिश है कि खाद की आपूर्ति सुनिश्चित करें। खाद की पूरी मॉनीटरिंग कर रहे हैं। यदि किसी ने ब्लैकमेलिंग करने की कोशिश की तो उन्हें नहीं छोड़ेगें। अविवादित खातों को अलग-अलग करने का प्रयास कर रहे हैं। यह अभियान एक नवम्बर से करेंगे। खातों का शुद्धिकरण भी होगा, जिससे किसानों को कोई दिक्कत न हो।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.