scriptसंविदा शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया जल्द होगी शुरू! PIB कराएगा प्रोसेस | SAMVIDA SHIKSHAK bharti latest news in hindi 21MAY2018 | Patrika News

संविदा शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया जल्द होगी शुरू! PIB कराएगा प्रोसेस

locationभोपालPublished: May 21, 2018 10:27:28 am

संविदा शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया जल्द होगी शुरू! PIB कराएगा प्रक्रिया

govt.teachers bharti 2018

संविदा शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया जल्द होगी शुरू! PIB कराएगा प्रक्रिया

भोपाल। लंबे समय से संविदा शिक्षकों की भर्ती को लेकर चल रहे कयास अब सच होते दिख रहे हैं। दरअसल ऐसा इलिए कहा जा रहा है कि 2011 में परीक्षा कराने के बाद 2013 का चुनाव अगले साल परीक्षा कराने के वादे पर ही जीत लिया गया और अब तक कोई परीक्षा आयोजित नहीं की गई।
समय समय पर इस संबंध में तैयारी भी की गईं, जिन्हें देखकर माना जाने लगा कि इस वर्ष भर्ती होगी, लेकिन फिर भी पिछले कई वर्षों में भर्ती नहीं कराईं जा सकी।

जानकारों के अनुसार इसी को देखते हुए ये पूरा विश्वास था कि इस चुनावी वर्ष में जरूर भर्तियां की जाएंगी, लेकिन इस बार भी पिछले कई माह से लगातार भर्ती प्रक्रिया टलती जा रही है। लेकिन अब सीएम के एक बयान ने पुन: भर्ती का संकेत दिया है।
ऐसे में कहा जा रहा है कि मध्यप्रदेश में लंबे समय से टल रही सरकारी स्कूल में शिक्षकों की भर्ती अगले महीने से शुरू हो सकती हैं।

दरअसल पिछले दिनों मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शिवपुरी जिले के पोहरी में एक कार्यक्रम में इस बात की घोषणा की। दरअसल केबिनेट लगभग 1 साल पहले ही 41 हजार से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती का प्रस्ताव मंजूर कर चुका है, जिस पर अब तक अमल नहीं हो पाया।
इस बार होंगे शिक्षक!…
इस बात की भी पूरी उम्मीद है कि इस बार इन भर्तियों में संविदा शिक्षक नाम का प्रयोग नहीं होगा बल्कि सीधे अध्यापक के पदों पर ही भर्ती की जाएगी और यह बजाए नगरीय निकायों या ग्राम पंचायतों के सीधे स्कूली शिक्षा विभाग के ही कर्मचारी होंगे।
वहीं भर्ती एक बार फिर प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड(PIB) के माध्यम से की जाएगी।
सामने आ रही जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश के सरकारी स्कूलों में इस समय एक लाख से ज्यादा सरकारी शिक्षकों की कमी है, जिस कमी को पूरा करने के लिए सरकार यह बंपर भर्ती कर रही है। वहीं जानकारों का मानना है कि चुनावी साल में की जा रही इस भर्ती से मुख्यमंत्री का वह वायदा भी पूरा हो जाएगा, जिसमें मुख्यमंत्री ने इस साल में युवाओं को एक लाख रोजगार देने की घोषणा की गई थी।
आॅनलाइन आवेदन होंगे!…
वहीं यह भी कहा जा रहा है कि इस बार आप शिक्षक भर्ती के लिए MP ऑनलाइन पोर्टल या MP ऑनलाइन कीओस्क में जाकर आवेदन कर सकेंगे।

आवेदन करने के लिए आपको व्यापम की ID होना आवश्यक होगी, यदि आपकी व्यापम की ID नहीं है तो आप MPOnline पोर्टल से बना सकते हैं जिसमें आप अपने शैक्षणिक योग्यता आयु सीमा और जाति के प्रमाण पत्र को अपलोड कर सकते हैं।
व्यापम में ID बनने के बाद आप नई शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे। अपनी व्यापम की ID को आधार से लिंक करना ना भूलें आधार कार्ड लिंक होना संविदा शिक्षक के आवेदन के लिए बहुत आवश्यक है इसके बाद ही आप फॉर्म भरने के लिए मान्य होंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो