कौन बनेगा रादुविवि का कुलपति...गहरा है रहस्य

कौन बनेगा रादुविवि का कुलपति...गहरा है रहस्य

वीसी बनने के लिए संघ से लेकर सरकार तक एप्रोच, भोपाल में डाला डेरा, केशव कुटी के काट रहे चक्कर, आज होगा निर्णय


(प्रतीकात्मक फोटो)


जबलपुर।
रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय का कुलपति बनने के लिए अंतिम क्षणों में संघ (आरएसएस) से लेकर सरकार तक एप्रोच लगाई जा रही है। सूत्रों के अनुसार विवि से जुड़े करीब छह प्राध्यापक एेसे हैं, जिनकी संघ से नजदीकी है। रविवार को सर्च कमेटी के सदस्य अंतिम निर्णय लेने के लिए राजभवन पहुंच गए हैं। पीछे-पीछे कई प्राध्यापक भोपाल में डेरा जमाए हैं। कार्यपरिषद के सदस्य भी अपने खास का नाम बढ़ाने के लिए भोपाल में जमे हैं। फिलहाल आज इस मामले में फैसला होगा।

12 प्रोफेसर दौड़ में
सूत्रों के अनुसार  कुलपति की दौड़ में शामिल प्राध्यापकों ने नामों की अनुशंसा कराने के लिए केशव कुटीÓ से लेकर सरकार के पैरोकारों से सिफारिश कराई है। बाहर के विवि के दो प्रोफेसरों की नजदीकियां संघ से हैं। वहीं, विवि के एक प्रोफेसर ने अपनी राजनीतिक रिश्तेदारी का सहारा लिया है। इसके अलावा कुछ ने सर्च कमेटी में शामिल पूर्व कुलपति से नजदीकियों का हवाला दिया है। जानकारों के अनुसार विश्वविद्यालय से जुड़े करीब 12 प्रोफेसर कुलपति की दौड़ में शामिल हैं।  राज्यापाल की पसंद अभी तक बाहरी व्यक्ति रहा है।

पांच नामों पर अनुशंसा
सर्च कमेटी के अध्यक्ष डीपी सिंह बेंगलुरु एवं अवधेश प्रताप सिंह विवि रीवा के कुलपति डॉ. केएनएस यादव रविवार को भोपाल पहुंच गए। यूजीसी से नामित सदस्य इंद्रमोहन दिल्ली से सोमवार को पहुंचेंगे। सर्च कमेटी से प्राप्त आवेदनों पर चर्चा कर  तीन एवं अधिकतम पांच नामों पर अनुशंसा की जाएगी। राजभवन से एक घंटे पूर्व सर्च कमेटी को दावेदारों के बायोडाटा सौंपे जाएंगे। कमेटी मूल्यांकन के बाद नामों का बंद लिफाफा राज्यपाल को सौंपेगी।
 
कुलपति चयन के लिए सर्च कमेटी बनी
मध्यप्रदेश मेडिकल साइंस यूनिवर्सिटी के कुलपति चयन के लिए तीन सदस्यीय कमेटी गठित हो गई है। कमेटी यूनिवर्सिटी के नए कुलपति के लिए नामों का पैनल तय करेगी।  राज्यपाल की ओर से घोषित कमेटी में किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी लखनऊ  के कुलपति डॉ. रविकांत, उज्जैन विश्वविद्यालय के कुलपति एसएस पांडे और प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा  को शािमल किया गया है। कमेटी को छह सप्ताह में कुलपति के नाम का पैनल राज्यपाल को देना है। उसके बाद राज्यपाल कुलपति के नाम की घोषणा करेंगे। मेडिकल यूनिवर्सिटी के मौजूदा कुलपति डॉ. डीपी लोकवानी का कार्यकाल 17 नवम्बर को पूरा हो रहा है।
Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned