script

फसलों में कीटनाशक का छिड़काव करने वाली मशीन कोरोना वायरस से लड़ने का बना मजबूत हथियार,देखें वीडियो

locationभोपालPublished: Apr 08, 2020 08:02:45 am

Submitted by:

Amit Mishra

कबाड की जुगाड से युवाओं ने दिखाई एक नई आशा

फसलों में कीटनाशक का छिड़काव करने वाली मशीन कोरोना वायरस से लड़ने का बना मजबूत हथियार

फसलों में कीटनाशक का छिड़काव करने वाली मशीन कोरोना वायरस से लड़ने का बना मजबूत हथियार

भोपाल। कहते है कि प्रयास से हर काम सफल होते हैं इसे शहर के युवाओं ने धरातल पर मूर्त रूप देकर कर दिखाया है। युवाओं ने वेस्ट मटेरियल से ऐसा उपकरण तैयार किया जो कुछ ही सेकंड में आदमी को पूरी तरह से सैनिटाइज कर देगा। उनका यह सिस्टम कोरोनावायरस से निपटने में काफी सार्थक साबित हो रहा है।

मध्य प्रदेश के सीहोर जिले के गुलजारी के बगीचे में रहने वाली रजत शाह, कुनाल वर्मा, गौरव वर्मा, श्लोक राठौर, जय सिंह का आरके नाम से ग्रुप है। बढती कोरोना बीमारी प्रकोप को फैलने से रोकने इस ग्रुप से जुड़े युवाओं के मन में सैनिटाइज मशीन बनाने का आईडिया आया। बस क्या था उसी के तहत सभी कार्य करने में जुट गए। अब उनकी बनाई मशीन से हर कोई सैनेटाइज हो रहा है।

ऐसे करता है काम
बैनर पोस्टर के फ्रेम से दरवाजा तैयार किया है। इसी दरवाजे के नीचे सेंसर को लगाया है। सेंसर के नीचे कोई खड़ा होता है तो वह सीधे पंप को संकेत देकर स्प्रे चालू कर देता है। खास बात यह है कि सिर्फ 3 सेकेंड के अंदर या पूरी तरह से सैनेटाइज कर देगा।

 

और जगह लगा सकते है
रजत ने बताया कि पंप में सैनेटाइज के साथ एथाइल, एल्कोहल के साथ नीम का भी घोल डाला जाता है जिससे कि कोरोना के संक्रमण खत्म हो सके। रजत का को कहना कि शासन प्रशासन से मदद मिलती है तो वह अन्य जगह भी इस तरह के उपकरण लगा सकते हैं।


इस तरह किया तैयार
ग्रुप के रजत शाह ने बताया कि 20 लीटर का स्प्रे पंप 2 साल पहले लिया था। उस पंप को इस सिस्टम में तैयार करने में प्रयोग लिया है पंप को ऊपर रखने के साथ नीचे सेंसर लगाया गया है। सेंसर को पंप मेें लगी मोटर को तार के माध्यम से कनेक्ट किया है। सेंसर के संकेत देते ही पंप के अंदर लगी 12 वॉल्ट की बैटरी स्प्रे चालू कर देती है।

ट्रेंडिंग वीडियो