scriptहर समाज सरदार पटेल की एक राष्ट्र-श्रेष्ठ राष्ट्र की कल्पना को साकार करे | Sardar Patel's statue unveiled in Gujarati society building | Patrika News

हर समाज सरदार पटेल की एक राष्ट्र-श्रेष्ठ राष्ट्र की कल्पना को साकार करे

locationभोपालPublished: Dec 24, 2018 01:00:09 am

Submitted by:

Bharat pandey

– गुजराती समाज भवन में स्थापित सरदार पटेल की प्रतिमा अनावरण समारोह में राज्यपाल आनंदी बेन पटेले ने कहा

Sardar Patel's statue

Sardar Patel’s statue

भोपाल। सरदार वल्लभ भाई पटेल ने एक राष्ट्र-श्रेष्ठ राष्ट्र का नारा दिया था। इसका अनुसरण करते हुए हर नागरिक और समाज को देश को श्रेष्ठ और संगठित करने में योगदान देना चाहिए। देश की एकता और अखंडता के लिए महात्मा गांधी को सरदार पटेल पर पूर्ण विश्वास था कि वह 500 से अधिक राजा-रजवाड़ों को एक करने में सक्षम है। यह कार्य उन्हें सौपा गया। जूनागढ़ के राजा एक बार में मान गए और हैदराबाद के निजाम, कश्मीर समस्या में उन्होंने अपनी सूझबूझ से जो कार्य किया, वह आज देश की एकता और अखंडता के लिए मिसाल है।

यह बात राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने रविवार को गुजराती समाज भवन में आयोजित प्रतिमा अनावरण समारोह में कही। उन्होंने सरदार पटेल की प्रतिमा का अनावरण कर कहा कि भारत के एकीकरण में सरदार पटेल का महत्वपूर्ण योगदान है। इसलिए उन्हें लौह पुरुष कहा जाता है। युवा सरदार पटेल के विचारों को समझें और आत्मसात करें।

जन्म दिन जैसे उत्सवों पर आंगनबाड़ी जाएं
राज्यपाल ने कहा कि परिवारों में साल में कम से कम पांच बार ऐसे अवसर आते हैं, जब हम घर के सदस्यों के साथ मिलकर खुशियां मनाते हैं। जैसे जन्मदिन, शादी की सालगिरह आदि। ऐसे मौकों पर परिवार के लोग एक या दो बार किसी पास की आंगनबाड़ी में जाकर बच्चों को चॉकलेट, डायफू्रट, जलेबी आदि वितरित करें, इससे एक अलग ही खुशी मिलेगी, साथ ही बच्चों में नए संस्कार भी आएंगे। उन्होंने सामाजिक संगठनों से कहा कि स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें और स्वच्छ भारत में योगदान दे।

समाजसेवियों, विद्यार्थियों का हुआ सम्मान
कार्यक्रम के दौरान समाज को सहयोग करने वाले समाजसेवियों का सम्मान किया गया। इसमें राजन भाई पटेल, मयूर भाई पटेल, मनीष मंगरोलिया, जयेश मालानी को दानवीर भामाशाह सम्मान से नवाजा गया। इसी प्रकार गुजराती समाज द्वारा संचालित स्कूल के बच्चों को भी सम्मानित किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो