Sardi jukam ke gharelu upay- सर्दी-जुकाम से हैं परेशान तो अपनाएं ये नुस्खे

अगर आप भी सर्दी-जुकाम के दौरान दवा लेना पसंद नहीं करते हैं तो परेशान ना हों, क्योंकि कई ऐसे घरेलू नुस्खे हैं जिन्हें अपनाकर आप इससे आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

By: alka jaiswal

Published: 02 Aug 2017, 04:20 PM IST


भोपाल। अकसर मौसम के बदलते ही हमें सर्दी-जुकाम का सामना करना पड़ता है। कई बार ये सर्दी-जुकाम इतने बढ़ जाते हैं कि हमें इससे कई परेशानियां होने लगती हैं। कई लोग सर्दी-जुकाम होने पर तुरंत दवा ले लेते हैं, लेकिन बहुत से ऐसे भी लोग हैं जो सर्दी-जुकाम में दवा खाना पसंद नहीं करते हैं।

अगर आप भी सर्दी-जुकाम के दौरान दवा लेना पसंद नहीं करते हैं तो परेशान ना हों, क्योंकि कई ऐसे घरेलू नुस्खे हैं जिन्हें अपनाकर आप इससे आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

ऐसे पाएं सर्दी-जुकाम से छुटकारा
1. लहसुन : ये एक ऐसा घरेलू उपचार है जो कि बहुत सी बीमारियों के इलाज में इस्तमाल किया जाता है। इसमें कई ऐसे एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण मौजूद होते हैं जो कि सर्दी-जुकाम से निजात दिलाने में बहुत फायदेमंद साबित होते हैं। लहसुन खाने से हमारा इम्यून सिस्टम अच्छा होता है और इससे रेस्पिरेट्री पैसेज खुलता है और टॉक्सिन शरीर से बाहर निकलता है।

2. अदरक : अगर आपको भी सर्दी-जुकाम जैसी कोई परेशानी है तो अदरक आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें एंटी-वायरल और एंटी-इनफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो कि जुकाम से छुटकारा दिलाने में बहुत ही कारगर साबित होता है।

3. मसाला चाय : चाय तो वैसे सबको बहुत पसंद होती है लेकिन अगर चाय में मसाला डालकर बनाई जाए तो सर्दी-जुकाम से छुटकारा दिलाने में बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है।

4. शहद : शहद को आयुर्वेद में बहुत ही गुणकारी माना गया है। ये सर्दी-जुकाम के दौरान गले की खराश को दूर करता है और जुकाम को जल्दी ठीक भी करता है। इसमें अत्यधिक मात्रा में पोषक तत्व और एंजाइम पाए जाते हैं जो कि सर्दी-जुकाम के बैक्टीरिया और वायरस को मार देते हैं।

5. काली मिर्च : हालांकि काली मिर्च घरों में मसाले के तौर पर इस्तमाल किया जाता है लेकिन इसमें बहुत से आयुर्वेदिक गुण भी मौजूद होते हैं। यही वजह है कि सर्दी-जुकाम को ठीक करने में काली मिर्च बहुत ही फायदेमंद होती है। इसमें कैपसायसिन नाम का पदार्थ मौजूद होता है जो कि बलगम को पतला कर देता है और नाक को खोल देता है। इससे कंजेशन में भी राहत मिलती है।
alka jaiswal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned