देश सेवा के साथ चाहते हैं सरकारी नौकरी, तो तुरंत करें अप्लाई

देश सेवा के साथ चाहते हैं सरकारी नौकरी, तो तुरंत करें अप्लाई

Deepesh Tiwari | Updated: 04 Jun 2019, 10:41:43 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

मेल-फीमेल कमिशन्ड ऑफिसर, ऐसे करें आवेदन...

भोपाल। यदि आपमें भी साहस के साथ देशभक्ति का जुनुन है और आप सरकारी नौकरी के साथ ही देशसेवा के लिए कार्य करना चाहते हैं। तो आप जैसे युवाओं के लिए iaf में जॉब्स निकली हैं।

दरअसल इंडियन एयरफोर्स ने फ्लाइंग ब्रांच और मीटिअरोलॉजी ब्रांच में कमिशन्ड ऑफिसर के लिए बड़े पैमाने पर वैकेंसी निकाली है। दोनों ब्रांच के लिए कोई भी योग्य महिला या पुरुष कैंडिडेट आवेदन कर सकता है।

इसमें महिलाएं सिर्फ शॉर्ट सर्विस कमिशन (एसएससी) में आवेदन कर सकती हैं, जबकि पुरुष परमानेंट कमीशन (पीसी) और शॉर्ट सर्विस कमिशन (एसएससी) दोनों के लिए आवेदन के योग्य हैं।

इसके लिए आवेदन सिर्फ ऑनलाइन ही होगा। आवेदन की अंतिम तारीख 30 जून 2019 है। ये पद खासतौर पर एनसीसी सर्टिफिकेट पा चुके युवाओं के लिए सेना ने निकाली है।

 

ये है जरूरी योग्यता : ग्रेजुएशन 60 प्रतिशत से पास होना चाहिए...

वायुसेना की ओर से जारी विज्ञापन के अनुसार, आवेदक के पास एनसीसी एयर विंग सीनियर डिविजन (सी) का सर्टिफिकेट होना चाहिए। जो कि 02 जून 2017 या इसके बाद का ही होना चाहिए।

इसके अलावा जरूरी बात कि कम से कम 60 फीसदी अंकों से ग्रेजुएशन किया हो। साथ में 12वीं स्तर पर मैथ्स व फिजिक्स विषय होना चाहिए। दोनों विषयों में 60 फीसदी अंक हो। अथवा आवेदक ने 60 फीसदी अंकों से बीई या बीटेक पास किया हो।

12वीं में मैथ्स व फिजिक्स में 60 फीसदी अंक हासिल किए हों। अथवा एसोसिएट मेंबरशिप ऑफ इंस्टीट्यूट इंजीनियर्स या एरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया की सेक्शन ए एंड बी परीक्षा 60 फीसदी अंकों से पास हो।

Join Indian Airforce

आयु सीमा (01 जुलाई 2020 को) –
01 जुलाई 2020 को 20 से 24 साल के बीच हो। यानी आवेदक का जन्म 02 जुलाई 1996 और 01 जुलाई 2000 के बीच हुआ हो। (आयु की गणना में दोनों तिथियां भी शामिल की जाएंगी)। वहीं वैलिड और करंट कॉमर्शियल पायलट लाइसेंस धारकों के लिए आयु सीमा 26 वर्ष है।

 

शारीरिक पात्रता – हाइट: 162.5 सेंटीमीटर, लेग लेंथ: 99 सेमी से 120 सेमी के बीच, थाई लेंथ : अधिकतम 64 सेंटीमीटर।, सिटिंग हाइट : 81.5 सेमी से 96 सेमी के बीच। वजन उम्र व हाइट के अनुसार होना चाहिए।

LIC jobs

इधर, LIC C में वैकेंसी : LIC Require...
वहीं यदि आप समाज को जागरुक करने के साथ ही देश के लोगों के भविष्य से जुड़ी बातों में अपना कॅरियर बनाना चाहते हैं। तो भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने बड़ी संख्या में अपने यहां नौकरी निकाली है।

LIC को अपने यहां कुल 8,581 अप्रेंटिस डेवलपमेंट ऑफिसर की जरूरत है। अगर आपके पास है ग्रेजुएशन की डिग्री तो आपके लिए इससे अच्छा सरकारी नौकरी का नहीं हो सकता है।

अगर LIC ने आपका चयन किया तो आपको ट्रेनिंग के समय से ही 34,503 रुपये बतौर स्टाइपेंड मिलेगा। इसके बाद आप पूर्णकालिक वेतनमान पर जाएंगे जो कि 21,865 से 55,075 रुपये तक है।

दरअसल LIC जिन 8,581 पदों पर नियुक्तियां करने जा रही है वे सभी देश के विभिन्न क्षेत्रीय कार्यालय के लिए होंगी। यानी आपका चयन हुआ तो आप अपने निकटवर्ती इलाकों में ही नौकरी पा सकते हैं।

इन सभी पोस्ट पर वैकेंसी तीन श्रेणी में है। एजेंट श्रेणी, कर्मचारी श्रेणी और ओपन मार्केट श्रेणी। सभी के लिए पात्रता, वेतमान, आयु आदि अलग—अलग है, इसलिए नियम व शर्तों को जरूर पढ़ें और उसके बाद ही आवेदन करें।

इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन ही किए जा सकेंगे। आवेदन की अंतिम तिथि 9 जून 2019 है।

 

LIC आवेदन के संबंध में जरूरी जानकारियां...

योग्यता: मान्यता प्राप्त संस्थान/ विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री हो। अगर वो नहीं है तो LIC, मुम्बई से फेलोशिप किया हो।

कर्मचारी श्रेणी में चयन के लिए कम से कम तीन साल का संबंधित क्षेत्र में अनुभव होना चाहिए। जबकि एजेंट श्रेणी के लिए कैंडिडेट के पास 4—5 साल का अनुभव होना चाहिए।
इसके लिए ओपन मार्केट श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम दो साल अनुभव की अनिवार्यता रखी गई है।

साथ ही ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान/ विश्वविद्यालय से मार्केटिंग में एमबीए/ पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा भी होना चाहिए। संबंधित क्षेत्र में इंश्योरेंस मार्केटिंग की भी अच्छी जानकारी हो।


वेतन: ट्रेनिंग के दौरान 34,503 रुपए। इसके बाद वेतनमान 21,865 से 55,075 रुपए होगा।

 

आयु सीमा : 21 साल से 30 साल तक आयु हो। यानी कैंडिडेट का जन्म 02 मई 1989 से 01 मई 1998 के बीच होना चाहिए। आयु गणना 01 मई 2019 के आधार पर की जाएगी। वहीं ओबीसी कैंडिडेट को तीन साल और एससी/ एसटी वर्ग को पांच साल की छूट दी जाएगी।

ऐसे करें आवेदन:
वेबसाइट www.licindia.in पर लॉगइन करें। होमपेज पर नीचे नीले रंग के बॉक्स में करियर्स लिंक है। इस पर क्लिक करें।

सीधे आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें : LIC India

क्लिक करते ही नया वेबपेज खुलेगा। यहां जॉब्स डिस्क्रिप्शन में मौजूद शीर्षक Recruitment of Apprentice Development Officers 2018-19 लिंक पर क्लिक करें। यहां क्लिक हियर फॉर अप्लाई ऑनलाइन लिंक के नीचे जोन (इंग्लिश/हिन्दी) लिंक दिए गए हैं।

डिविजन ऑफिस के अनुसार पदों की संख्या:
मध्य क्षेत्रीय कार्यालय, भोपाल में रिक्तियों का विवरण
भोपाल, पद : 98 (अनारक्षित : 39)
बिलासपुर, पद : 22 (अनारक्षित : 09)
ग्वालियर, पद : 72 (अनारक्षित : 30)
इंदौर, पद : 118 (अनारक्षित : 47)
जबलपुर, पद : 65 (अनारक्षित : 27)
रायपुर, पद : 53 (अनारक्षित : 20)
सतना, पद : 58 (अनारक्षित : 21)
शहडोल, पद : 39 (अनारक्षित : 16)

इनके अलावा बिहार,पं.बंगाल, उत्तरप्रदेश,नई दिल्ली, महाराष्ट्र,कर्नाटक व तमिलनाडु में भी पद मौजूद हैं।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned