शिक्षक वर्ग-1 भर्ती परीक्षा कल से, बस एक क्लिक में ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

शिक्षक वर्ग-1 भर्ती परीक्षा कल से, बस एक क्लिक में ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

Deepesh Tiwari | Publish: Jan, 31 2019 04:47:39 PM (IST) | Updated: Jan, 31 2019 04:47:40 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

20 शहरों में दो पालियों में ऑनलाइन होंगे पेपर,कुल 16 विषयों में हो रही है परीक्षा...

भोपाल। मध्यप्रदेश में शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए प्रदेश भर के 20 शहरों में दो पालियों में कल से यानि 1 फरवरी से ऑनलाइन पेपर होंगे। यह परीक्षा पीईबी के तहत कराई जा रही है।

वहीं एक फरवरी से शुरू होने जा रही इस उच्चतर माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड High School Teacher Eligibility Test मिलना शुरू हो गए हैं।

वहीं 1 और 2 फरवरी को जिन अभ्यर्थियों के पेपर होना है, उनके संपूर्ण ब्यौरे के साथ वाले एडमिट कार्ड जारी हो गए हैं। लेकिन यदि किसी को अपना कार्ड प्राप्त नहीं हुआ है, तो वह आॅनलाइन कार्ड भी प्राप्त कर सकता है।

 

आॅनलाइन कार्ड पाने के लिए यहां क्लिक करें : Admit Card


इस परीक्षा के लिए परिक्षार्थियों को केंद्रों पर परीक्षा से डेढ़ घंटे पहले का रिपोटर्टिंग टाइम है। वहीं इस परीक्षा को देने के लिए ढाई घंटे का समय मिलेगा। प्रदेश भर में 20 शहरों में यह परीक्षा होना है।

जहां रोजाना दो शिफ्टों में ऑनलाइन पेपर होंगे और दोनों पेपरों के बीच मे 2.30 घंटे का अंतर रहेगा। इसमें पहली पाली सुबह 9.30 से 12 बजे की होगी, जबकि दूसरी पाली दोपहर 2.30 से शाम 5 बजे होगा। कुल 16 विषयों के लिए परीक्षा हो रही है। वहीं एक विषय का पेपर एक ही दिन में खत्म हो जाएगा।

1 फरवरी 2019 से शुरू होने वाली ये परीक्षाएं 11 फरवरी 2019 तक चलेंगी इसमें केवल 4 और 8 फरवरी का गेप रखा गया है।

 

MUST READ : 10 प्रतिशत सवर्ण आरक्षण पर रोक नहीं! अब केंद्र सरकार को चार हफ्तों में करना होगा ये...

https://www.patrika.com/bhopal-news/reservation-for-general-category-will-work-4038458/

 

परीक्षा से संबंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: Examination Schedule

 

दो पाली में परीक्षा :

1 फरवरी को आयोजित यह परीक्षा दो पालियों में होगी। प्रथम पाली सुबह 9.30 से दोपहर 12 बजे और दूसरी दोपहर 2.30 से 5 बजे तक होगी। परीक्षा में प्रदेशभर के 2.25 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा में मध्यप्रदेश के अलावा उत्तर प्रदेश, राजस्थान सहित अन्य प्रदेशों के आवेदक भी शामिल हो रहे हैं।

 

 

MUST READ : यूरोप के कारण भोपाल में ठंड!

https://www.patrika.com/bhopal-news/europe-waves-are-making-super-cool-bhopal-4060227/

इन 20 शहरों में बनाए हैं परीक्षा केंद्र :
मध्यप्रदेश में उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 20 शहरों में आयोजित की जाएगी। इनमें भोपाल सहित ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर, उज्जैन, नीमच,सागर, रतलाम, मंदसौर, सतना, खंडवा, गुना, दमोह, कटनी, सीधी, छिंदवाड़ा, बालाघाट, रीवा, सिवनी और खरगौन शामिल हैं। इन शहरों में कुल 16 विषयों की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned