script90 हजार रेलवे के पदों के लिए जल्द आने वाले हैं एडमिट कार्ड, जानिये कब होगा एक्जाम! | Sarkari railway jobs for you | Patrika News

90 हजार रेलवे के पदों के लिए जल्द आने वाले हैं एडमिट कार्ड, जानिये कब होगा एक्जाम!

locationभोपालPublished: Jul 14, 2018 03:17:09 pm

90 हजार रेलवे के पदों से जुड़ी वह सब जानकारी जो आप जानना चाहते हैं…

sarkari naukri

90 हजार रेलवे के पदों के लिए जल्द आने वाले हैं एडमिट कार्ड, जानिये कब होगा एक्जाम!

भोपाल। आरआरबी की तरफ से रेलवे के 90 हजार पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को एप्लीकेशन स्टेटस हो जाने के बाद अब परीक्षा तिथि की घोषणा का इंतजार है। बताया जाता है कि रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की तरफ से ग्रुप सी और डी की घोषित करीब एक लाख रिक्तियों के लिए डेढ़ करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।

जिसमें मध्यप्रदेश सहित देश के विभिन्न राज्यों के आवेदकों द्वारा आवेदन किया गया। वहीं अब सामने आ रही सूचना के अनुसार 86 लाख उम्मीदवारों के आवेदन को किसी न किसी कमी के चलते रिजेक्ट कर दिया गया है।

इन पदों से संबंधित नोटिफिकेशन बोर्ड की तरफ से मार्च 2018 में जारी किया गया था।
वहीं रिक्रूटमेंट बोर्ड ने 11 जुलाई को ऑफिशियल वेबसाइट पर एप्लीकेशन स्टेटस लिंक को एक्टिवेट किया था। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप यह जानकारी ले सकते हैं कि आपका आवदेन रेलवे ने स्वीकार किया या नहीं।

कई आवेदन निरस्त…
इससे पहले उम्मीदवारों के लाखों आवेदन के संबंध में आई खबरों के बाद एप्लीकेशन स्टेटस लिंक जारी होने के बाद बताया गया कि करीब डेढ़ लाख उम्मीदवारों के फॉर्म को ही स्वीकार किया गया है। यानी 86 लाख उम्मीदवारों के आवेदन को किसी न किसी कमी के चलते रिजेक्ट कर दिया गया है।
वहीं बहुत से उम्मीदवारों ने जरूरी दस्तावेजों में जैसे बर्थ सर्टिफिकेट, कक्षा 10 की मार्कशीट आदि को अपलोड नहीं किया था। जिसके चलते उनके आवेदन पत्र को रेलवे की तरफ से निरस्त कर दिया गया।
ऐसा होगा प्रश्नपत्र…
रेलवे की भर्ती परीक्षा के एग्जाम में कुल 100 प्रश्न होंगे। ये प्रश्न मैथमेटिक्स, जनरल इंटेलीजेंस, रीजनिंग, जनरल साइंस और जनरल अवेयरनेस से जुड़े होंगे।

कम से कम 42 अंक प्राप्त करना जरूरी…
यह परीक्षा 15 भाषाओं में आयोजित होगी, जिसके चलते परीक्षा के लिए 500 परीक्षा केंद्रों पर एक लाख से डेढ़ लाख कंप्यूटर का प्रयोग किया जाएगा। परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को प्रत्येक पेपर में कम से कम 42 अंक प्राप्त करना जरूरी है। एएलपी मेरिट लिस्ट उम्मीदवार के एप्टीट्यूट टेस्ट में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी।
एडमिट कार्ड व परीक्षा की तिथि…
पूर्व में माना जा रहा था कि रेलवे की तरफ संबंधित पदों के लिए अगले साल मार्च-अप्रैल में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, लेकिन अब कहा जा रहा है कि रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की ओर से अगस्त में परीक्षाएं कराई जा सकतीं हैं।
वहीं सूत्रों का कहना है कि परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जुलाई के अंतिम सप्ताह तक जारी कर दिए जाएंगे। हालांकि अभी इस बारे में बोर्ड की तरफ से कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।
यहां से भी लेते रहे जानकारी…
आवेदकों को सलाह दी जाती है कि बोर्ड की तरफ से कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं आने के कारण वे अधिक जानकारी के लिए रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट –

यहां क्लिक करें : indianrailways

या सीधे www.indianrailways.gov.in पर विजिट करते रहे। ग्रुप सी और डी के 90 हजार पदों के लिए दो करोड़ से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया था इसके अलावा अन्य रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स के 9,500 पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की संख्या अलग है। वहीं असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्निशियन के पदों के लिए 50 लाख से ज्यादा आवेदन आए हैं।
अपना एप्लीकेशन स्टेटस ऐसे जांचे…
ग्रुप डी के पदों पर भर्ती कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) के जरिए की जाएंगी। सीबीटी पास करने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET) के लिए बुलाया जाएगा।

जानिये बोर्ड के अनुसार एप्लीकेशन स्टेटस…
एप्लीकेशन स्टेटस अलग-अलग बोर्ड के अनुसार जारी किया गया है। आप संबंधित बोर्ड के लिंक पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्मतिथि और कैप्चा दर्ज कर स्टेटस की जानकारी ले सकते हैं।
बोर्ड के अनुसार क्लिक करें…

– आरआरबी भोपाल

– आरआरबी अहमदाबाद

– आरआरबी अजमेर

– आरआरबी इलाहाबाद

– आरआरबी बेंगलुरू

– आरआरबी बिलासपुर

– आरआरबी चंडीगढ़

– आरआरबी मुंबई

इन भाषाओं में दे सकेंगे परीक्षा…
रेलवे भर्ती परीक्षा में पहली बार उम्मीदवार हिंदी और अंग्रेजी सहित 15 भाषाओं में परीक्षा दे सकेंगे। यह निर्णय रेलवे की तरफ से अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए लिया गया है।
आरआरबी द्वारा अंग्रेजी के अलावा हिंदी, गुजराती,मराठी,पंजाबी,उड़िया,कन्नड़,मलयालम,कोकणी, मणिपुरी,तमिल,तेलुगु,असमी, बंगाली और उर्दू भाषा को विकल्प के रुप में रखा गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो