scriptक्या आप बिजली व्यवस्थाओं से संतुष्ट हैं, सरकार पूछ रही उपभोक्ताओं से सवाल | satisfied with electricity bill in mp | Patrika News

क्या आप बिजली व्यवस्थाओं से संतुष्ट हैं, सरकार पूछ रही उपभोक्ताओं से सवाल

locationभोपालPublished: Nov 06, 2019 09:54:06 am

Submitted by:

Arun Tiwari

– रोजाना 1500 लोगों से लिया जा रहा है फीडबैक- एक महीने से चल रहा है सरकार का सर्वे
 

क्या आप बिजली व्यवस्थाओं से संतुष्ट हैं, सरकार पूछ रही उपभोक्ताओं से सवाल

क्या आप बिजली व्यवस्थाओं से संतुष्ट हैं, सरकार पूछ रही उपभोक्ताओं से सवाल

भोपाल : अघोषित बिजली कटौती को लेकर भाजपा के निशाने पर रही सरकार अब लोगों के फीडबैक के आधार पर ही अपनी व्यवस्थाओं में सुधार कर रही है। सरकार एक सर्वे करा रही है जिसमें उपभोक्ताओं से बिजली को लेकर समस्याएं पूछी जा रही हैं। पिछले एक महीने से सरकार का ये सर्वे चल रहा है। तीनों विद्युत वितरण कंपनियों के कॉल सेंटर से रोजाना प्रदेश के डेढ़ हजार लोगों को फोन लगाया जा रहा है।

इन लोगों से कुछ सवाल पूछे जाते हैं और उसके आधार पर आगे कार्यवाही की जाती है। लोगों की जो समस्याएं सामने आने के बाद उनको तत्काल दूर भी किया जा रहा है। ये पूरी रिपोर्ट उर्जा मंत्री को भेजी जा रही है। सरकार की कोशिश है कि उपभोक्ताओं के फीडबैक के आधार पर ही बिजली से जुड़ी छोटी-छोटी समस्याओं को भी सुलझाया जा सकता है। इंदिरा ज्योति योजना के लागू होने के बाद सरकार ये भी पता लगा रही है कि कहीं पात्र लोग इससे वंचित तो नहीं रह गए।

इस तरह किया जा रहा सर्वे :

पूर्व,पश्चिम और मध्यक्षेत्र की विद्युत वितरण कंपनियों के कॉल सेंटर रोजाना 500-500 लोगों को फोन लगाते हैं। इन लोगों से कुछ सवाल पूछे जाते हैं। लोगों से पूछा जाता है कि वे बिजली की मौजूदा व्यवस्थाओं से संतुष्ट हैं या नहीं। यदि लोगों का जवाब नहीं होता है तो उनसे इसके कारण भी पूछे जाते हैं। बिजली कटौती से लेकर मीटर रीडिंग और बिल भुगतान से जुड़ी चीजों पर भी उनका फीडबैक लिया जा रहा है।

लोगों से ये भी पूछा जा रहा है कि वे बिजली व्यवस्था में किस तरह का सुधार चाहते हैं और उनकी सरकार से क्या अपेक्षाएं हैं। इन कॉल को रिकॉर्ड किया जाता है और जो समस्याएं सामने आती हैं उनको तत्काल संबंधित अधिकारियों को भेज दिया जाता है। कॉल सेंटर उन उपभोक्ताओं से तब तक संपर्क में रहता है जब तक उनकी समस्याएं दूर नहीं हो जाती और वे सरकार से संतुष्ट नहीं हो जाते।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो