scriptनदी बचाओ-देश बचाओ का लक्ष्य लेकर 4500 किलोमीटर की राइड पर विशाखा | Save the river - Visakha on 4500 km ride with the goal of save country | Patrika News
भोपाल

नदी बचाओ-देश बचाओ का लक्ष्य लेकर 4500 किलोमीटर की राइड पर विशाखा

नर्मदा परिक्रमा पर निकली मुंबई की बाइक राइडर

भोपालMar 04, 2020 / 01:19 am

hitesh sharma

20200303-bp-33.jpg

भोपाल। हमारे देश में नदियों की पूजा तो की जाती है लेकिन उसकी सेहत का ख्याल नहीं रखा जाता है। लोग सारी गंदगी नदियों में ही फेंक रहे हैं। हमें नदियों को बचाना होगा और उनकी स्वच्छता का ध्यान रखना होगा क्योंकि ये हमारे जीवन का मुख्य आधार है। यह कहना है विशाखा फुलसुनगे का। मुंबई की रहने वाली विशाखा बाइक राइड कर नर्मदा परिक्रमा कर लोगों को लोगों को जागरूक कर रही हैं। मंगलवार रात को वे भोपाल पहुंची। विशाखा ने बताया कि मैंने नदी बचाओ-देश बचाओ राइड शुरू की है। मैं जिस भी शहर में जाती हंू, वहां रहने वाले लोगों को बताती हूं कि यदि नदियां सूख गई तो किसी भी तरह विकास काम नहीं आएगा। मैंने 28 फरवरी को मुंबई से राइड शुरू की थी।

गांवों में फैला रही जागरुकता
विशाखा अभी तक 1500 किमी की राइड कर चुकी हूं और 4500 किमी राइड करूंगी। यात्रा जबलपुर, अमरकंटक, नरसिंहपुर से होते हुए 7 मार्च को ओंकारेश्वर पर खत्म होगी। वे जिन-जिन शहरों से निकलती हैं लोगों को नदियों में स्वच्छता के महत्व को समझाती हैं। उनका कहना है कि कई लोग बात सुनते हैं तो कई हंसी में टाल देते हैं। मेरा विचार है कि यदि एक गांव में दस लोग भी जागरूक हो गए तो मेरा मकसद सफल हो जाएगा।

ब्लॉग से भी करती हूं मोटिवेट
उन्होंने बताया कि मेरा खुद का यू-ट्यूब चैनल है और मैं मोटिेवेशनल ब्लॉग्स लिखती हूं। मेरे नाम पर इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में दो रिकॉर्ड पहली फस्र्ट फीमेल मोटो ब्लॉगर ऑफ इंडिया और फस्र्ट फीमेल राइडर ऑफ अंडमान-निकोबार दर्ज है। उन्होंने बताया कि आज भी समाज में लड़कियों को लेकर रूढि़वादी सोच है। जब मैं बाइक चलाना सिखती थी तब भी लोगों ने कहा कि बाइक चलाकर क्या करोगी। सोलो राइड करना शुरु किया तो भी कहा गया कि लड़कियों के लिए ये सही नहीं है।

Home / Bhopal / नदी बचाओ-देश बचाओ का लक्ष्य लेकर 4500 किलोमीटर की राइड पर विशाखा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो