SBI ने जारी किया बड़ा अलर्ट, एक SMS से खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट

SBI ने जारी किया बड़ा अलर्ट, एक SMS से खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट

Manish Geete | Publish: Aug, 11 2018 09:30:00 AM (IST) | Updated: Aug, 17 2018 12:37:54 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

SBI ने जारी किया बड़ा अलर्ट, एक SMS से खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट

भोपाल। मध्यप्रदेश में बढ़ते सायबर अपराधों में बैंकिंग फ्रॉड की संख्या कम नहीं है। अब नए तरीके से फ्रॉड किए जाने लगे हैं। ऐसी स्थिति में अब देश की सबसे बड़ी बैंक का भी कोई SMS आपके मोबाइल पर आता है तो समझो आपके साथ कोई फ्रॉड हो सकता है। इस SMS पर क्लिक करते ही आपका पूरा पैसा दूसरे के खाते में ट्रांसफर हो जाता है। मध्यप्रदेश में 1219 शाखाएं हैं। इसलिए सभी को अलर्ट रहना पड़ेगा।

 

SBI ने किया अलर्ट
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि एसबीआई ऐसा किसी भी प्रकार का एसएमएस नहीं भेजता है। यदि अनजाने में ऐसे एसएमएस को रिप्लाई कर दिया जाता है तो आपके खाते की पूरी जानकारी फ्राड करने वाले व्यक्ति तक पहुंच जाती है। ऐसी स्थिति में तुरंत ही बैंक को सूचित करना चाहिए। एसबीआई की मध्यप्रदेश में के सभी जिलों में 1219 शाखाएं हैं और करीब 1 करोड़ से अधिक ग्राहक हैं।

 

SBI

ट्वीट कर दी जानकारी
भारतीय स्टेट बैंक ने कहा है कि आपके मोबाइल पर फ्रॉड मैसेज भेजे जा रहे हैं। मैसेज में आपसे जानकारी मांगी जा रही है। ग्राहकों को ऐसे मैसेज से सतर्क रहना चाहिए और मैसेज भेजने वालों को ब्लाक कर देना चाहिए। बैंक ने यह भी कहा है कि यदि आपने कोई जानकारी किसी को दे दी है तो इसकी सूचना तुरंत मध्यप्रदेश में आपके घर के पास की एसबीआई शाखा को देना चाहिए।

 

क्या है ट्वीट में-

 

 

एसबीआई ने ऐसे संदेशों से सतर्क रहने को कहा है जिसमें कहा जा रहा है कि...
-आपके क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड प्वाइंट्स एक्सपायर होने वाले हैं।
-प्वाइंट्स को कैश में तब्दील करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।
-लिंक पर क्लिक करके ही आपका नाम, ईमेल आईडी, ईमेल पासवर्ड, कार्ड का नंबर, एक्सपायरी डेट, कार्ड की वेलिडिटी और सीवीवी नंबर की मांग करें तो न दें।

 

यह हर्गिज न करें
-एसएमएस, पॉप अप, फोन कॉल का रिप्लाई न करें।
-इनमें एटीएम कार्ड नंबर, पिन, एमपिन, सीवीवी, सीआरएन, वैलिडिटी पीरियड, ईमेल,मोबाइल नंबर और यूजरनेम, पासवर्ड किसी को न दें।

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned