SBI ने किया ये बड़ा बदलाव, जान लें वरना अब आसानी से नहीं कर पाएंगे लेनदेन ! जरूर पढ़ें ये खबर

SBI ने किया ये बड़ा बदलाव, जान लें वरना अब आसानी से नहीं कर पाएंगे लेनदेन ! जरूर पढ़ें ये खबर

Astha Awasthi | Publish: Dec, 07 2017 04:20:15 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी कुछ शाखाओं में बड़ा परिवर्तन कर दिया है....

भोपाल। अगर आप भोपाल में रहते हैं और भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में आपका खाता है तो जान लें कि भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी कुछ शाखाओं में बड़ा परिवर्तन कर दिया है। बता दें कि साल 2017 की शुरूआत में बैंक ने 5 सहायक बैंकों का एसबीआई में विलय कर दिया गया था। इनका एसबीआई में विलय होने के बाद इन बैंकों के ग्राहकों के लिए चेक बुक समेत कई चीजें बदल गई हैं। ऐसे में अगर आप भी इन 5 सहायक बैंकों के ग्राहक हैं, तो आपको एसबीआई से नये बदलावों के बारे में जरूर पता कर लेना चाहिए, ताकि आपको कोई दिक्कत न हो। जान लें कि बैंक ने अपनी 1200 से ज्यादा शाखाओं के ब्रांच कोड और IFSC कोड बदल दिए हैं। ये जानकारी आपको जानना बहुत जरूरी है क्योंकि आपको ये जानकारी नहीं होगी तो आप बैंक के खाते से किसी भी प्रकार का लेनदेन नहीं कर पाएंगे।


बैंक को देनी होगी पूरी जानकारी

बैंक ग्राहक के तौर पर किसी दूसरे बैंक से आपको रुपए जमा करने के लिए आपको बैंक ब्रांच की जानकारी कई जगह देनी होती है। इस जानकारी में बैंक का ब्रांच कोड व IFSC कोड देना पड़ता है। अब आपको कोई भी लेनदेन करने के लिए बैंक नया बैंक ब्रांच कोड व IFSC देना होगा। इस बदलाव की जानकारी रखना आपके लिए जरूरी है क्योंकि ये जानकारी न होने पर आप ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा आपको इन ब्रांच से जुड़ी सही जानकारी भी नहीं मिल पाएगी।


इन ब्रांचों में किया गया बदलाव

भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी कई पुरानी ब्रांच को नई ब्रांच से जोड़ दिया है। नई लिस्ट में ज्यादातर उन बैंकों की शाखा है, जिनका एसबीआई के साथ मर्जर हुआ है। ये बड़ा बदलाव गुजरात, महाराष्ट्र, भोपाल, बेंगलुरु और चंडीगढ़ समेत देश के कई ब्रांचों में किया गया है। बता दें कि अहमदाबाद सर्कल में गोपीपुरा ब्रांच को बदलकर सूरत मेन (चौक बाजार) में जोड़ दिया गया है। इसका नया ब्रांच कोड और नया IFSC भी जारी किया गया है।

 

यहां मिलेगी पूरी जानकारी

बैंक द्वारा किए गए इस बड़े बदलाव की पूरी लिस्ट आपको https://www.sbi.co.in/webfiles/uploads/files/RATIONALISED_BRANCHES_WITH_IFSC.pdf पर मिल्गी। इसमें ब्रांच कोड और नये IFSC कोड की इसमें पूरी लिस्ट दी गई है। इस लिंक पर जाकर आप अपने बदले हुए ब्रांच कोड और नया IFSC कोड पता कर सकते हैं। अगर इसके बाद भी आपको कोई कंफ्यूजन है तो आप अपने घर के पास स्थित भारतीय स्टेट बैंक की शाखा पर जा कर पूरी जानकारी ले सकते हैं।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned