scriptFD पर बढ़ाईं गईं ब्याज दरें, इधर- बंद कर दी ये 4 सेवाएं… | sbi has hike interest rates and shutting down 4 services | Patrika News
भोपाल

FD पर बढ़ाईं गईं ब्याज दरें, इधर- बंद कर दी ये 4 सेवाएं…

SBI Alert : बैंक की ये 4 सेवाएं बंद! तुरंत करें ये काम, FD से आपको कितना होगा फायदा, जानिये यहां…

भोपालDec 01, 2018 / 12:42 pm

दीपेश तिवारी

sbi

2 दिन बाद बंद हो जाएगी SBI की ये खास सेवाएं, जल्द निपटा लें ये काम

भोपाल। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) में यदि आपका खाता है तो यह आपके लिए बेहद जरूरी खबर है। स्‍टेट बैंक (SBI) ने आज से यानि 1 दिसंबर से अपनी दो सेवाएं बंद कर दी हैं, वहीं दो सेवाओं की अंतिम तिथि खत्‍म होने जा रही है। अगर आपका भी बैंक खाता SBI में है तो अपके सतर्क होने की जरूरत है, नहीं तो बाद में आपको दिक्‍कतों का सामाना करना पड़ सकता है।

वहीं दूसरी ओर भारतीय स्टेट बैंक ने बुधवार को फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर 0.10 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है। बैंक के इस कदम के बाद आम आदमी को सीधा फायदा होगा। बैंक ने अपनी वेबसाइट पर दी जानकारी में कहा है कि अब ग्राहकों को चुनिंदा परिपक्वता अवधि वाली एफडी स्कीम्स पर अब 6.80 प्रतिशत तक ब्याज मिलेगा।
इस संबंध में सूचना आने के साथ ही मध्यप्रदेश के लोगों में जहां एक ओर इसे लेकर नाराजगी है वहीं एफडी पर ब्याज की दरों को बढ़ाए जाने से खुशी भी है।

कई बार पेंशनर्स लाइफ सार्टिफिकेट देने में किन्हीं कारणों वश लेट हो जाता है ऐसे में उसकी पेंशन रोक देना उचित नहीं है।
– ब्रजेश श्रीवास्तव, पेंशनर
एफडी पर ब्याज दर बढ़ाना एक अच्छा कदम है। ये सभी के लिए फायदे मंद साबित होगा।
– विजय शर्मा, प्राइवेट फर्म में कार्यरत

पेंशनर को लोन सुविधा से रोकना और देरी होने पर पेंशन भी रोक देना किसी भी स्थिति में उचित नहीं कहलाया जा सकता। जहां तक ब्याज दरों में बढ़ौतरी का सवाल है ये एक अच्छा कदम है।
– डॉ. एचएस शर्मा, पेंशनर

ये सेवाएं हुईं बंद…

1. बिना मोबाइल नंबर नहीं मिलेगी नेट बैंकिंग : आप अगर SBI की नेटबैंकिंग इस्‍तेमाल करते हैं तो अपना मोबाइल नंबर बैंक खाते में 30 नवंबर तक जरूर जुड़वा लें। ऐसा नहीं करने वालों की नेट बैंकिंग SBI 1 दिसंबर से रोक देगा। इस बारे में बैंक की ओर से नोटिफिकेशन भेज कर ग्राहकों को जागरूक भी किया जा रहा है।
2. SBI Buddy हो रहा बंद: स्टेट बैंक (SBI) अपना मोबाइल वॉलेट SBI Buddy 1 दिसंबर से बंद कर रहा है। इसलिए जिन ग्राहकों के पैसे इस वॉलेट में पड़े हैं, वे इसे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करा लें, नहीं बाद में दिक्‍कतों का सामना करना पड़ सकता है।
3. पेंशनर्स अपना जीवन प्रमाणपत्र: जिन लोगों को SBI के माध्‍यम से पेंशन मिलती है उनके लिए लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराने की अंतिम तारीख 30 नवंबर है। अगर कोई ऐसा नहीं कर पाएगा तो SBI के बैंक खाते में उसकी पेंशन नहीं आ पाएगी।
जिस बाद में ठीक कराने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में जरूरी कि रिटायर्ड लोग समय से अपना जीवित प्रमाण पत्र अपनी SBI की शाखा में जरूरी अपडेट करा दें।
4. पेंशन लोन की सुविधा खत्म : एसबीआई (SBI) की तरफ से पेंशनर्स के लिए फेस्टिव सीजन में लोन देने की विशेष सुविधा शुरू की गई थी। यह ऑफर उन्हीं लोगों के लिए है जिनकी पेंशन एसबीआई (SBI) की किसी भी शाखा में आती है। इस स्कीम के तहत लोन बिना किसी प्रोसेसिंग फीस के मिल रहा है। बैंक के अनुसार 76 साल से कम उम्र वाले केंद्रीय, राजकीय और सेना से रिटायर होने वाले पेंशनभोगियों के लिए इस ऑफर की शुरुआत की गई है जो 30 नवंबर को खत्म हो जाएगा।
इधर, SBI ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर बढ़ाई -sbi has hike interest rates on fixed deposits…

भारतीय स्टेट बैंक ने बुधवार को फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर 0.10 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है। बैंक ने अपनी वेबसाइट पर दी जानकारी में कहा है कि अब ग्राहकों को चुनिंदा परिपक्वता अवधि वाली एफडी स्कीम्स पर अब 6.80 प्रतिशत तक ब्याज मिलेगा।
बैंक के अनुसार ये सभी स्कीम्स 1 करोड़ रुपए से कम जमा रकम वाली हैं और इन पर ब्याज दर में तत्काल प्रभाव से 0.5-0.10 प्रतिशत तक बढ़ोतरी की गई है। एसबीआई के मुताबिक एक साल से ज्यादा और दो वर्ष से कम परिपक्वता अवधि वाली जमा योजनाओं पर ब्याज दर संशोधित करके 6.80 प्रतिशत की गई है, जो पहले 6.70 प्रतिशत थी।
इसी कैटेगरी में वरिष्ठ नागरिकों को अब 7.30 प्रतिशत ब्याज मिलेगा, जो पहले 7.20 प्रतिशत था। दो साल से ज्यादा और तीन साल से कम परिपक्वता अवधि वाली स्कीम्स पर अब 6.80 प्रतिशत ब्याज मिलेगा, जो पहले 6.75 प्रतिशत था।
अन्य एफडी स्कीम्स पर ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया गया है। मसलन, फिलहाल एसबीआई तीन वर्ष से ज्यादा और पांच वर्ष से कम परिपक्वता अवधि वाली जमा योजनाओं पर 6.80 प्रतिशत ब्याज दे रहा है। इससे पहले इसी महीने निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक ने चुनिंदा परिपक्वता अवधि वाली जमा योजनाओं पर ब्याज दर में 0.05-0.25 प्रतिशत तक बढ़ोतरी की थी।
आईसीआईसीआई ने एफडी दरों में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। बैंक ने 46 से 60 दिन, 61 से 90 दिन, 91 से 120 दिन और 121 से 184 दिन के फिक्स्ड डिपॉजिट पर भी दरों में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। वहीं एक साल से 389 दिन की एफडी पर पर ब्याज 0.15 प्रतिशत बढ़ाया था।

Home / Bhopal / FD पर बढ़ाईं गईं ब्याज दरें, इधर- बंद कर दी ये 4 सेवाएं…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो