बंद से हिला प्रदेश! इन जिलों में सबसे ज्यादा खतरा, ड्रोन से की जा रही निगरानी.. देखें VIDEO

बंद से हिला प्रदेश! इन जिलों में सबसे ज्यादा खतरा, ड्रोन से की जा रही निगरानी.. देखें VIDEO

KRISHNAKANT SHUKLA | Publish: Sep, 06 2018 11:11:22 AM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

sc st act high alert in madhya pradesh - बंद से हिला प्रदेश! इन जिलों में सबसे ज्यादा खतरा, ड्रोन से की जा रही निगरानी..

भोपाल. एससी एसटी एक्ट के विरोध में भारत बंद का असर मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भी देखने को मिला। प्रदर्शन और बंद को देखते हुए भोपाल के हजारों व्यापारी प्रदर्शन में शामिल हुए। इसके चलते पेट्रोल पंप एसोसिएशन ने भी प्रदेश के सभी पेट्रोल पंप 4 बजे तक बंद रखने का फैसला लिया।

न्यू मार्केट व्यपारी महासंघ सतीश गंगराडे ने बताया कि करीब 1200 व्यापारी मार्केट में बिना किसी दबाव के दुकान बंद कर रखी है। हालांकि मेडिकल स्टोर को खोले रखने के लिए व्यापारियों से अपील की गयी है। उन्होंने बताया की यह विरोध व्यापार को लेकर नहीं बल्कि प्रतिष्ठ का सवाल है।

कोलार व्यपारी महा संघ संजीव मिश्र ने बताया की करीब 4000 व्यापारियों ने दुकाने बंद कर रखी है। यह दुकानें व्यापारियों ने स्वेच्छ से बंद किया है। इस बंदी से छोटे व्यापारियों को नुकसान होगा। ये व्यापारी हजार पांच सौ रुपए का ही व्यापार कर पाते है।

sc st act, bharat band

मध्य प्रदेश में हाई अलर्ट..

एससी-एसटी एक्ट का विरोध कर रहे सवर्णों ने भारत बंद का आह्वान किया है। जानकारों का कहना है कि बंद को मध्यप्रदेश सपाक्स और करणी सेना के साथ ही कई अन्य संगठनों का समर्थन मिला है। भारत बंद को देखते हुए विदिशा में गुरुवार को स्कूल बंद रहा। इधर, एमपी पुलिस भारत बंद को लेकर हाई अलर्ट पर, राजधानी भोपाल के चौक-चौराहों पर पुलिस तैनात कर दी गयी है।

पुलिस अधिकारियों का कहना है कि सोशल मीडिया पर नजर रखी जा रही है साथ ही संदिग्थ क्षेत्रों में ड्रोन से निगरानी की जा रही है। बंद के चलते खतरे को लेकर विरोध प्रदर्शन न हो इसके लिए शहर के सभी इलकों में पुलिस की सख्ती बढ़ा दी गयी है।

विरोध को लेकर सपाक्स और सवर्ण समाज के लोगों ने शहर में जुलूस निकाला। एससी-एसटी एक्ट के विरोध में भारत बंद को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज ने बिना किसी संगठन का नाम लिए कहा कि कोई भी हिंसा न हो, इस पर मं नजर रखने के निर्देश भी दिए हैं।

इन जिलों में धारा 144 लागू
एससी-एसटी एक्ट के विरोध में सभी जिलों के कलेक्टर और एसपी को स्थिति के अनुरूप धारा 144 लगाने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं कई जिलों में धारा 144 लागू भी कर दी गई है छतरपुर जिले में धारा 144 लागू कर दी गई ,6 तारीख को होने वाले एससी ,एसटी एक्ट के खिलाफ आंदोलन को लेकर कलेक्टर ने धारा 144 लगाईं है,

जबकि ग्वालियर जिले में 11 सितम्बर तक सभी शस्त्र लायसेंस निलंबित किए गए हैं। गुना में 5 तारीख से 7 तारीख दोपहर 12:00 बजे तक धारा 144 लागू की गई है। खतरे को देखते हुए मुरैना, भिण्ड और शिवपुरी में एहतियाती तौर पर बुधवार को धारा 144 तत्काल प्रभाव से लगा दी गई थी।

Ad Block is Banned