script

एससी-एसटी एक्ट के विरोध में कल भारत बंद, प्रदेश में हाई अलर्ट, अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात

locationभोपालPublished: Sep 05, 2018 07:29:34 am

ग्वालियर में कथा वचक देवकीनंदन ठाकुर ने कहा कि यह देश को बांटने की साजिश है और सभी पार्टियां गुनहगार हैं।

sc st act protest

SC-ST act: high alert in madhya pradesh

भोपाल. एट्रोसिटी एक्ट के विरोध में छह सितंबर को भारत बंद को देखते हुए राज्य सरकार ने पूरे प्रदेश में अलर्ट किया है। बंद का असर प्रदेश के 45 जिलों में रहने की संभावना है। सत्तापक्ष और विपक्ष के नेताओं की घेराबंदी होने के बाद प्रदेश में ज्यादा सतर्कता बरती जा रही है।

ग्वालियर-चंबल और उज्जैन संभाग के लिए अतिरिक्त सुरक्षा बल दिया गया है। कृष्ण जन्माष्टमी के लिए जिलों को दी गई एसएएफ की टुकडिय़ों को 6 सितम्बर तक वहीं तैनात रहने के आदेश दिए हैं। पुलिस ने स्पष्ट किया है कि इंटरनेट बंद नहीं किया जाएगा, लेकिन सोशल मीडिया पर नजर रखी जाएगी। आइजी इंटेलीजेंस मकरंद देउस्कर ने कहा कि सपाक्स से जुड़े 35 संगठनों ने सोशल मीडिया पर इस बंद का समर्थन किया है।

इंटेलिजेंस आइजी के अनुसार, होशंगाबाद, रतलाम, नीमच सहित कुछ जिलों में व्यापारी बंद के समर्थन में उतर आए हैं। व्यापारियों ने इन जिलों में अपनी दुकानों पर बंद रखने के पोस्टर लगाए हैं। भोपाल में ब्रह्म समागम के अध्यक्ष धर्मेन्द्र शर्मा कक्काजी ने बंद का समर्थन किया है।

टीकमगढ़ में निवाड़ी भाजपा के मंडल सह मीडिया प्रभारी बृजेश तिवारी ने आंदोलन का समर्थन कर पद से इस्तीफा दे दिया है। मंदसौर में सपाक्स के साथ राजपूत-करणी सेना और सकल सवर्ण समाज संगठन ने बंद का समर्थन किया।रीवा में भाजयुमो के बृजेन्द्र गौतम सहित कुछ कार्यकर्ता बंद के समर्थन में एसपी-कलेक्टर की बैठक में शामिल हुए।

दलितों के भारत बंद के समय पुलिस ने प्रदेश में नेट कनेक्टिविटी बंद कर दी थी। इस बार बंद नहीं किया जाएगा। आईजी देउस्कर ने तर्क दिया कि इससे बैंकिंग और अन्य काम प्रभावित होते हैं। सोशल मीडिया पर दुष्प्रचार और भ्रम फैलाने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

मंत्री बोले- कांग्रेस को सभा नहीं करने देंगे

कैबिनेट बैठक में मंत्री सूर्यप्रकाश मीणा ने सीएम से कहा, आप पर हमला हुआ, हम पूरे प्रदेश में कांग्रेस को सभा नहीं करने देंगे। सीएम ने समझाते हुए कहा, इससे हिंसा को बढ़ावा मिलेगा। मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा, कांग्रेस इसे बढ़ावा दे रही है। तब सीएम ने कहा- आप लोग जनता में जाओ और बताओ कि हमारी नीति समरसता की है। सीएम के आने के पहले रुस्तम सिंह ने कहा कि मेरे क्षेत्र में बोर्ड लगे हैं कि यहां वोट मांगने न आए। लाल सिंह ने कहा- मैंने तो अपना दौरा भी रद्द कर दिया।

 

सहायक संचालक ने लगाया एट्रोसिटी एक्ट

आयुष की सहायक संचालक वंदना बोराना ने विभाग के प्रोफेसर डॉ. सुशील तिवारी के खिलाफ एट्रोसिटी एक्ट में मामला दर्ज कराया है। बोराना का आरोप है कि आरोपी की पत्नी ने फर्जी दस्तावेज से नौकरी हासिल की। वे जांच कर रही थी, तभी उन्होंने सरकारी काम में बाधा डालने के साथ जाति-सूचक शब्दों से अपमानित किया।

विधायक बोले- दो एक्ट का दुरुपयोग

लहार से कांग्रेस विधायक डॉ. गोविंद सिंह ने कहा, देश में दो कानूनों का दुरुपयोग हो रहा है। इसमें एट्रोसिटी एक्ट भी शामिल है। ज्यादातार मामलोंं में सरकार तथा आरोपी से पैसा वसूल करने के लिए एफआइआर दर्ज कराई जाती है। इसकी निंदा करता हूं। यह मेरी निजी राय है। राहुल गांधी जो निर्णय लेंगे मुझे स्वीकार है।

ट्रेंडिंग वीडियो